Move to Jagran APP

जानिए क्या खाते हैं टॉपर्स

आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ अपनी पढ़ाई ही नहीं बल्कि सेहत को लेकर भी आज के छात्र जागरूक हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 11:28 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 11:28 AM (IST)
जानिए क्या खाते हैं टॉपर्स
जानिए क्या खाते हैं टॉपर्स

बेटा ये खा लो, ये पी लो, ये मत खाओ, ये चीजें खाओगे तो दिमाग तेज होगा..। परीक्षा के समय छात्रों को ये बातें अपने अभिभावकों से सुनने को मिलती हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ अपनी पढ़ाई ही नहीं बल्कि सेहत को लेकर भी आज के छात्र जागरूक हैं। बोर्ड परीक्षा के टॉपर्स का डाइट चार्ट देखने से आपको लगेगा ही नहीं कि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों ने इन चीजों का भी ध्यान रखा है। तो चलिए हम आपको विभिन्न बोर्ड के टॉपर्स के डाइट चार्ट से रूबरू करवाते हैं।

loksabha election banner

खूब पीती थी पानी, चाय-चॉकलेट से दूरी: मैं पानी खूब पीती हूं। खाने से अधिक पानी को हमेशा तवज्जो दिया। अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी, तो आप सुस्ती, थकान और चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे। इससे आपकी एकाग्रता भी प्रभावित होगी। अब बताइए, ऐसी हालत में आप क्या पढ़ाई कर लेंगे। इसलिए दिन भर पानी पीती थी। इसके अलावा फ्रूट जूस भी, मैं चाय नहीं पीती। आज से ही पानी को अपना बेस्ट फ्रेंड बना लें। प्रोटीन बहुल आहार को प्राथमिकता दें। प्रोटीन धीरे-धीरे बर्न होते हैं और अधिक समय तक शरीर को निरंतर ऊर्जा देते रहते हैं। यह मेरी मां का कहना है, इसलिए अपने खाने में भी उन्हीं चीजों को प्रयोग किया। चॉकलेट, केक, कुकीज, इस सबसे दूरी बनाए रखी।

- मैत्री शांडिल्य, दिल्ली पब्लिक स्कूल, स्टेट टॉपर

------------------------

नाश्ते में सिर्फ एक कप दूध, गोलगप्पे व मोमोज काफी पसंद: मैं फूडी बिल्कुल भी नहीं हूं। पूरे दिन नियमित भोजन के बिना भी रह सकती हूं। परीक्षा के समय हमेशा ही देररात तक पढ़ाई की और देर से सोकर उठी। इसलिए नाश्ते में सिर्फ दूध या एक कप कॉफी लेती हूं। दोपहर के भोजन में फल और एक गिलास जूस जरूरी है। शाम पांच से सात बजे हल्का-फुल्का स्नैक्स ले लेती थी। अभी भी वही आदत है। मुझे गोलगप्पे और मोमोज बहुत पसंद है, इन सबको अधिक खाने से बचाने के लिए मां घर में भी कुछ न कुछ बना दिया करती थीं। रात में हल्का खाना और आधा गिलास दूध लेती हूं। मैं चीनी और तली हुई चीजें से बचती हूं।

- सुरभि गोयल, दिल्ली पब्लिक स्कूल दसवीं की सेकेंड टॉपर

----------------------

जंक फूड बिल्कुल नहीं, जूस के साथ लंच: बाहर के जंक फूड से हमेशा दूर रहा। घर का ही बना हुआ खाना खाया। जूस और फ्रूट शेक ज्यादा लेता था। सबसे जरूरी बात मुझे मेरी मम्मी के हाथ का बनाया हुआ खाना ही पसंद है, इसलिए बाहर के खाने से हमेशा दूर रहा। ब्रेकफास्ट अक्सर नहीं करता था, या यूं कहें करता ही नहीं था। फल के साथ दोपहर का भोजन लेता था। कोचिंग के दिन रात का भोजन कुछ अधिक ही हो जाता था। क्योंकि मां कुछ न कुछ बढि़या बनाकर रखती थीं।

- सौरभ गोयल, जेईई एडवांस टॉपर्स में से एक

-----------------------

सुबह चार बजे नींबू पानी, रात 7 बजे ही डिनर: रात में पढ़ने की आदत नहीं थी, इसलिए रात का खाना कम होता था। सुबह जल्दी जो उठना होता था। सुबह चार बजे ही उठ जाती और फ्रेश होने के लिए नींबू पानी पीती थी। यह मेरी रूटीन में शामिल है। नाश्ते में रोटी-सब्जी और जूस लेती थी। तलाभुना एकदम नहीं खाती। दोपहर के खाने में थोड़ा सा चावल, दाल और कुछ सब्जियां होती थीं। शाम में कुछ भी फल खा लेती थी। रात के खाने में रोटी-सब्जी और दूध। रात का खाना सात बजे ही कर लेती थी।

- अनुष्का कुमारी, झारखंड बोर्ड की दसवीं टॉपर्स में से एक

------------------------

बीमार न हो जाएं इसलिए खाती थी दही: बहुत ज्यादा कुछ तो डाइट चार्ट नहीं है, लेकिन जो भी खाती वो पौष्टिक ही होता था। दोपहर का भोजन थोड़ा अच्छे से होता था। रात का खाना कम ही खाती थी, क्योंकि ज्यादा खाने से नींद आने लगती थी। आपकी पढ़ाई को कहीं बीमारी की मार न झेलनी पड़ जाए, इसके लिए अपने पेट की हिफाजत करना बहुत जरूरी है। इसके लिए रोज दही या छाछ का सेवन करें। परीक्षा के समय में भी ऐसा ही करती थी।

- स्नेहा गोयल, पाड्रा हाई स्कूल पोद्दारडीह टॉपर

-----------------------

सुबह सबसे पहले फल, बाहर का खाना..ना बा ना..: मेरा जो रोज का खाना था, मैं वही खाती थी। लेकिन जब सुबह उठकर पढ़ाई करती थी तो फल में सेब-अंगूर जरूर लेती थी। शाम में भी फ्रूट हो जाता था। रात में खाना कम ही खाती थी, ताकि नींद कम आए। बाहर का कुछ भी खाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसे खाने की गुणवत्ता ठीक है या नहीं, हम बता पाने में सक्षम नहीं हैं। घर का खाना ही सबसे सुरक्षित होता है। इसलिए मैं बाहर के खाने से हमेशा दूर रही।

- रिजवाना परवीन, प्रस्तावित एसबीएस हाई स्कूल टॉपर्स में से एक

----------------------

सुबह चार बजे उठकर पीती थी नींबू पानी: हम जानते हैं, यह बात कुछ-कुछ मम्मी के लेक्चर जैसी लग सकती है लेकिन सच तो यही है कि संतुलित आहार लेने से आप फिट रहकर परीक्षा के लिए बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते हैं। मैंने भी ठीक ऐसे ही किया। सुबह चार बजे ही उठ जाती थी और सबसे पहला काम होता था, नींबू पानी पीना। दिन भर में कम से कम तीन बार भोजन करती हूं। रोज हरी सब्जिया और ताजे फल जरूर खाती हूं। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता।

- प्रियंका कुमारी, सिंदरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.