धनबाद, जेएनएन। शहर को ट्रैफिक समस्या से निजात दिलाने के लिए रेलवे पहल कर रही है। धनबाद स्टेशन के आरक्षण केंद्र से रांगाटांड़ तक सीधी सड़क बनाने की प्लानिंग हो चुकी है। इसके लिए रेलवे के पास पर्याप्त जगह भी उपलब्ध है। इससे मुख्य मार्ग पर दबाव कम होगा। गाड़ियां सीधे स्टेशन की ओर मुड़ जाएंगी। यह जानकारी स्थानीय सांसद और मंडल रेल संसदीय समिति के अध्यक्ष पीएन सिंह ने दी।

उन्होंने कहा कि पूर्व मध्य रेल जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी के साथ हुई रेल संसदीय समिति की बैठक में ट्रैफिक समस्या को लेकर उठाये गए सवाल पर रेलवे ने इसकी जानकारी दी है। गया पुल के चौड़ीकरण पर कहा कि रेलवे इसके लिए तैयार है। सरकार ने भी बजट की घोषणा कर दी है। इसे रफ्तार देने के लिए मुख्यमंत्री से बात करेंगे।

धनबाद चंद्रपुरा रेल लाइन के विकल्प पर कहा कि फिलहाल मौजूदा लाइन पर ट्रेनें चल रही हैं। पर भविष्य में खतरा हो सकता है। इसे देखते हुए वैकल्पिक लाइन की तैयारियां भी चल रही है।

प्रधानखंता में हो स्वर्णरेखा और कोलफील्ड एक्सप्रेस का ठहराव

सांसद ने कहा कि धनबाद हावड़ा के बीच प्रधानखंता ग्रामीण क्षेत्र का महत्वपूर्ण जंक्शन है। वहां कोलफील्ड और स्वर्णरेखा एक्सप्रेस का ठहराव होना चाहिए। संबंधित प्रस्ताव रेल महाप्रबंधक को सौंप दिया गया है।

हावड़ा इंदौर क्षिप्रा एक्सप्रेस का प्रतिदिन हो परिचालन

मध्य प्रदेश के सिद्धी से आईं सांसद रीति पाठक ने हावड़ा इंदौर क्षिप्रा एक्सप्रेस के प्रतिदिन परिचालन की सिफारिश की। कहा कि पिछले दिनों पश्चिम मध्य रेल संसदीय समिति की बैठक में भी इस मुद्दे को उठा चुकी हैं। इस मामले को रेलवे को पत्र भी दिया है।

जीएम बोले- धनबाद चंद्रपुरा पैसेंजर को जल्द चलाएंगे

रेल जीएम ने कहा कि धनबाद से चलने वाली अलेप्पी एक्सप्रेस को फुल रेक के साथ चलाने का प्रयास करेंगे। साथ ही धनबाद चंद्रपुरा पैसेंजर ट्रेन को भी जल्द चलाया जाएगा। कहा कि सांसदों की मांग में दोनों शामिल हैं, जिसपर रेलवे बोर्ड से बात की जाएगी। धनबाद से दिल्ली, पुणे व बेंगलुरू की सीधी ट्रेन का भी प्रस्ताव आया है। इससे भी बोर्ड को अवगत कराया जाएगा। पश्चिम बंगाल के दानकुनी से लुधियाना तक बन रहे पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के बारे में कहा कि इस प्रोजेक्ट से धनबाद समेत अन्य कई स्टेशनों में कई बदलाव होंगे।

कौन- कौन थे शामिल : गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी, पलामू से बीडी राम, रॉबर्ट्सगंज से पकौड़ी लाल, गया से विजय मांझी, मध्य प्रदेश से रीति पाठक, डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा व अन्य।

Posted By: Mritunjay

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप