Move to Jagran APP

Dhanbad Weather Forecast : तीखी धूप ने बढ़ाई उमस, धूप-छांव के बीच दोपहर बाद धनबाद में बारिश के आसार

Dhanbad Weather Forecast शुक्रवार को सुबह से ही तीखी धूप निकली है जिससे लोगों को उमस का अहसास होने लगा है। धूप-छांव के खेल के बीच अनुमान है कि दोपहर बाद जिले में बारिश होगी।

By Sagar SinghEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 09:26 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 09:58 AM (IST)
Dhanbad Weather Forecast : तीखी धूप ने बढ़ाई उमस, धूप-छांव के बीच दोपहर बाद धनबाद में बारिश के आसार
Dhanbad Weather Forecast : तीखी धूप ने बढ़ाई उमस, धूप-छांव के बीच दोपहर बाद धनबाद में बारिश के आसार

धनबाद, जेएनएन। Dhanbad Weather Forecast जिले में शुक्रवार को सुबह से ही तीखी धूप निकली है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी का अहसास होने लगा है। धूप-छांव के खेल के बीच मौसम विभाग का अनुमान है कि दोपहर बाद जिले में कुछ जगहों पर बारिश भी होगी। इस बीच यहां तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। शुक्रवार को धनबाद का अधिकतम ताममान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

loksabha election banner

इधर, बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर मध्यप्रदेश की ओर बढ़ गया है। इस वजह से अब बंगाल की खाड़ी के बादल उस ओर जाएंगे। बादलों का ट्रैक धनबाद होकर ही जाएगा, जिससे यहां भी बारिश होगी। दो तीन दिनों तक यही परिस्थिति रहेगी। इसके बाद नौ अगस्त से बंगाल की खाड़ी में एक बार भी लो प्रेशर जन्म लेगा। इससे धनबाद समेत पश्चिम बंगाल से सटे अन्य हिस्सों में जोरदार बारिश के आसार हैं।

जिले में पिछले तीन दिनों से थम-थमकर झमाझम बारिश हो रही है। इससे लोगों के उमस से राहत मिली।  गुरुवार को सुबह से धनबाद के आसमान में बादल छाए रहे। इसके कारण दिन में कई बार बूंदा-बूंदी भी हुई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, सात व आठ अगस्त को कुछ जगहों पर बारिश होगी। इसके बाद नौ व 10 अगस्त को राज्य के ज्यादातर हिस्से में बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान बिजली गिरने का खतरा भी बना रहेगा, जिससे सावधानी बरतनी होगी।

अब तक 8 फीसद कम बारिश : एक जून से छह अगस्त के बीच धनबाद में होनेवाली सामान्य बारिश में आठ फीसद की कमी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के आंकड़े के अनुसार, सामान्य बारिश का अनुपात 604.2 एमएम होना चाहिए जो अब तक 555.4 एमएम है। हालांकि, अगस्त के पहले दो-तीन दिनों तक 10 फीसदी कम बारिश हुई थी। गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर के कारण पिछले तीन दिनों से जिले में लगातार बारिश हुई है। वहीं, इस माह के अंत तक जिले में अच्छी बारिश की संभावना है। इससे उम्मीद है कि अगस्त के अंत तक यहां सामान्य बारिश दर्ज की जाएगी।

सोमवार तक का संभावित तापमान

शुक्रवार अधिकतम 33 न्यूनतम 25

शनिवार अधिकतम 33 न्यूनतम 26

रविवार अधिकतम 32 न्यूनतम 25

सोमवार अधिकतम 33 न्यूनतम 26


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.