Move to Jagran APP

तीसरे दिन भी कोहरे की गिरफ्त में धनबाद, बेमाैसम की बारिश के बाद एक बार फिर ठंड का अलर्ट

Dhanbad Weather Alert मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद के अनुसार 26 जनवरी से मौसम साफ होने साथ ही तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी। 27 जनवरी से रात के तापमान में और गिरावट का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री तक जा सकता है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 08:34 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 10:12 AM (IST)
तीसरे दिन भी कोहरे की गिरफ्त में धनबाद, बेमाैसम की बारिश के बाद एक बार फिर ठंड का अलर्ट
कोहरे और बादल के कारण धनबाद की सड़कों पर छाया धुंध ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता,धनबाद। पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अब भी धनबाद समेत पूरे झारखंड में दिख रहा है। मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भी धनबाद के साथ ही पड़ोस के जिले बोकारो, गिरिडीह, जामताड़ा घने कोहरे की चपेट में है। रविवार सुबह से माैसम का जो मिजाज बिगड़ा मंगलवार को भी कायम है। हालांकि हल्की बारिश और बूंदाबांदी नहीं हो रही है। लेकिन आसामन में बादल छाए हुए हैं। कभी भी बरस सकते हैं। कोहरे औ बादल के कारण विजिबिलिटि बहुत कम है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हो रही है। कई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी ने पिछ्ले 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब इसका असर मैदानों पर भी दिखेगा। हिमालय की बर्फीली हवाओं के असर से सर्दी बढ़ेगी। 26 जनवरी से धनबाद में भी बर्फीली हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी जारी कर दी है। 

loksabha election banner

बादल के हटते ही ठंठ दिखाएगी तेवर

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद बता रहे हैं कि इन दिनों बादलों की आवाजाही की वजह से ठंड में थोड़ी कमी आयी है। बादल छाने की वजह झारखंड में बना साइक्लोनिक सरकुलेशन है जो पंजाब में बने साइक्लोनिक सरकुलेशन से जुड गया है। इसके प्रभाव से 25 जनवरी को भी बादल छाए रहेंगे। उत्तर पूर्वी जिलों में कहीं कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। दिन में घना कोहरा छाने जैसी भी बनेगी। इसकी वजह बंगाल की खाड़ी से आनेवाले बादलों के साथ साथ पश्चिमी विक्षोभ की ठंडी हवाओं का आगमन है। ठंडी हवा और बादलों के आपस में मिलने से घना कोहरा छा रहा है। एक-दो दिनों तक ऐसी संभावना बनी रहेगी। बादलों के हटते ही मौसम साफ होगा और ठंड पूरे तेवर के साथ लौटेगी।

26 के बाद काफी नीचे जाएगा रात का तापमान

26 जनवरी से मौसम साफ होने साथ ही तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी। 27 जनवरी से रात के तापमान में और गिरावट का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री तक जा सकता है।

इस साल ज्यादा असर दिखा रही ठंड

पिछ्ले साल जिस तरह बारिश ने कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा था। ठीक उसी तरह इस साल ठंड भी पिछ्ले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ रही है। आम तौर पर मकर संक्रांति के बाद ठंड का असर कम होने लगता है। पर इस बार जनवरी के अंतिम हफ्ते में भी ठंड तेवर दिखा रही है। मौसम विभाग ने इस बार 15 दिनों का जो पूर्वानुमान जारी किया है, उसके मुताबिक इस साल फरवरी में भी ठंड बनी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.