Move to Jagran APP

Dhanbad Weather Alert: सूर्य देवता के मिजाज ठीक नहीं, बहुत जरूरी हो तभी दोपहर में निकलें घर से

Dhanbad Weather Alert गर्मी का माैसम अपना रंग दिखाने लगा है। दोपहर खूब गर्म हो रहा है। धूप की तेजी के कारण आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। माैसम विभाग ने 29 से 31 मार्च के बीच लू चलने की चेतावनी जारी की है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 28 Mar 2022 06:04 AM (IST)Updated: Mon, 28 Mar 2022 06:43 AM (IST)
Dhanbad Weather Alert: सूर्य देवता के मिजाज ठीक नहीं, बहुत जरूरी हो तभी दोपहर में निकलें घर से
सूर्य की तेजी से माैसम हुआ गर्म ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता,धनबाद। सावधान! अगर जरूरी काम ना हो तो दिन में घर से ना निकलें। ऐसा हम नहीं मौसम विभाग कह रहा है। मौसम विभाग ने अगले कई दिनों तक धनबाद समेत राज्य के ज्यादातर हिस्से में हीट वेव यानी लू चलने की चेतावनी जारी की है। 29 से 31 मार्च के दौरान झारखंड के ज्यादातर हिस्सों में लू चलने का खतरा रहेगा। धनबाद में हीट वेव का ज्यादा खतरा 30 मार्च को है। धनबाद के साथ-साथ बोकारो, चतरा, पलामू, गढ़वा व लातेहार में भी 30 मार्च को दोपहर में आसमान से आग बरसने की संभावना जताई जा रही है। लू से बचने को लेकर भी सतर्क किया है।

loksabha election banner

दोपहर में घर से निकलना खतरनाक

मौसम विभाग ने बताया है कि गर्म हवा के थपेड़ों से छोटे बच्चे, बुजुर्ग और पुरानी बीमारियों से जूझने वाले को ज्यादा खतरा है। ऐसे में दोपहर में घर से निकलना खतरनाक हो सकता है। साथ ही वैसे लोग जिन्हें धूप से में ज्यादा रहने की आदत नहीं है। उन्हें भी इससे बचने को कहा गया है। घर पर रहने के दौरान भी बचाव के कई तरीके मौसम विभाग में सुझाए हैं। बताया है कि शरीर में डिहाईड्रेशन यानी पानी की कमी ना होने दें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। यहां तक कि अगर प्यास ना भी लगी हो तो भी थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहे। हल्के कपड़े पहने और टाइट के बजाय ढीले ढाले कपड़ों को तरजीह दें। ओआरएस या घरेलू शरबत भी पी सकते हैं। घर से बाहर निकलने के दौरान सिर ढक कर निकलें या छाता का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है।

एकाएक तापमान चढ़ने से मौसम बदलने की भी बनेगी संभावना

दिन में लू चलने और तापमान के एकाएक बढ़ने से मौसम में भी बदलाव की संभावना बनेगी। इस बारे में डॉ एसपी यादव का कहना है कि तापमान के अचानक बढ़ने से काल वैशाखी सक्रिय हो सकता है। वैसे तो काल वैशाखी का समय 15 अप्रैल से 15 मई तक है। पर तापमान में बढ़ोतरी की वजह से इस बार अप्रैल के पहले हफ्ते से ही इसके सक्रिय होने का अनुमान है। काल वैशाखी के सक्रिय होने से तेज आंधी बारिश होगी जिससे गर्मी से राहत मिल जाएगी।

31 मार्च तक का संभावित तापमान

  • सोमवार अधिकतम 38 न्यूनतम 19
  • मंगलवार अधिकतम 39 न्यूनतम 20
  • बुधवार अधिकतम 39 न्यूनतम 22
  • गुरुवार अधिकतम 39 न्यूनतम 23

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.