धनबाद, जेएनएन। CBSE 10th Exam Result 2021 धनबाद जिले के 11 हजार सीबीएसई 10वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को रिजल्ट के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि अब रिजल्ट जून में नहीं बल्कि जुलाई में आएगा। फिलहाल रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। स्कूल में बनी मूल्यांकन कमेटी पिछले सत्र के बेस्ट ओवर ऑल रिजल्ट के आधार पर मार्क्स देने की तैयारी कर रही है। कोरोना संक्रमण के हालात को देखते हुए स्कूलों को अब 30 जून तक बोर्ड को फाइनल मार्क्स उपलब्ध कराने की सुविधा दी गई है। पहले इसकी तिथि 11 जून थी। इस संबंध में सीबीएसई ने सभी सीबीएसई स्कूल के प्राचार्यो को नोटिस भेज दिया है। अब 10वीं बोर्ड का रिजल्ट पूर्व में तय की गई तारीख 20 जून की जगह जुलाई में जारी होगा। 

28 मई मूल्यांकन कमेटी करेगी निरीक्षण

20 मई से ई-परीक्षा पोर्टल सक्रिय कर दिया जाएगा। स्कूल को 10वीं के विद्यार्थियों के रिजल्ट को फाइनल करने के बाद उसे 25 मई तक बोर्ड को उपलब्ध कराना होगा। 28 मई को मूल्यांकन कमेटी में शामिल सीबीएसई के ओर से नमित किए गए निरीक्षक स्कूल के द्वारा तैयार किए गए रिजल्ट का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान विद्यार्थियों के फेल होने की परिस्थिति में मॉडरेशन मार्किंग यानि ग्रेस अंक दिया जाएगा। इसके बाद फाइनल रिजल्ट और इंटरनल असेसमेंट के अंक एक साथ सीबीएसई बोर्ड को 30 जूून तक हर हाल में उपलब्ध कराना होगा।

असेसमेंट को लेकर बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन प्राप्त हो गया है। मूल्यांकन कमेटी की ओर से रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। पारदर्शिता के साथ एक-एक बिंदुओं की जांच की जा रही है। बाहर से आए एक्सटर्नल भी प्रत्येक चीजों की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। तय समय सीमा के अंदर बोर्ड को सारी चीजें भेज दी जाएगी।

-एसके मिश्रा, जिला कोर्डिनेटर सीबीएसई

Edited By: Mritunjay