Move to Jagran APP

सीमा पर तनाव के कारण धनबाद में रेलवे भी हाई अलर्ट पर, डायल 182 नहीं मिलेगा बिजी

स्टेशनों पर बढ़ती यात्रियों की भीड़ और सुरक्षित रेल परिचालन में सहयोग देने के लिए अब रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को तकनीकी रूप से दक्ष किया जाएगा।

By Deepak PandeyEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 01:47 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 01:47 PM (IST)
सीमा पर तनाव के कारण धनबाद में रेलवे भी हाई अलर्ट पर, डायल 182 नहीं मिलेगा बिजी
सीमा पर तनाव के कारण धनबाद में रेलवे भी हाई अलर्ट पर, डायल 182 नहीं मिलेगा बिजी

जागरण संवाददाता, धनबाद: स्टेशनों पर बढ़ती यात्रियों की भीड़ और सुरक्षित रेल परिचालन में सहयोग देने के लिए अब रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को तकनीकी रूप से दक्ष किया जाएगा। साथ ही, डायल 182 को सुदृढ़ करने के लिए सुधार किया जाएगा।

loksabha election banner

पिछले दिनों पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय हाजीपुर में आरपीएफ अधिकारियों की बैठक हुई थी। इसकी अध्यक्षता प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त सह महानिरीक्षक रविंद्र वर्मा ने की थी। इसमें आरपीएफ को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने पर बल दिया गया। वहीं, रेल और यात्री संपत्ति की सुरक्षा को लेकर एहतियात बरतने का आदेश दिया गया। मामलों के उद्भेदन के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया। इसके लिए जवानों तथा अधिकारियों को भी तकनीकी रूप से दक्ष बनाया जाएगा।

182 के लिए छह लाइन चालू: यात्री सुरक्षा हेल्प लाइन नंबर 182 अब बिजी नहीं रहेगा। धनबाद रेल मंडल में छह टेलीफोन लाइन चालू की गई है। अब 182 डायल करते ही यदि पहला नंबर बिजी आया तो फोन कॉल अपने आप दूसरे नंबर पर कनेक्ट होगा। दूसरा भी बिजी मिला तो तीसरा। यानी बिजी नंबर के झंझट से यह मुक्त हो गया है।

इसके अलावा 182 डायल करने के बाद यात्रियों का पीएनआर नंबर अथवा टिकट नंबर देना होगा। इसके बाद दर्ज शिकायत का एक नंबर फोन करने वाले को मिलेगा। इससे वह अपनी शिकायत की स्थिति को जान सकेगा।

"निर्देशों के अनुपालन को सुनिश्चित करने का काम आरंभ कर दिया गया है। जवानों व अधिकारियों को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने की काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।"

- बिनोद कुमार, मुख्य सुरक्षा आयुक्त धनबाद रेल मंडल

पाकिस्तान पर हुए हमले को लेकर रेल अलर्ट: पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायु सेना द्वारा किए गए हमले के बाद से रेल सुरक्षा बलों को भी अलर्ट कर दिया गया है। प्रत्येक सूचनाओं की समीक्षा की जा रही है और उसी प्रकार से कार्रवाई भी। धनबाद रेल मंडल के वरीय मंडल सुरक्षा आयुक्त बिनोद कुमार ने बताया कि सेना और सरकार इंटेलीजेंस सूचनाओं पर ध्यान दे रही हैं। जरूरी सूचनाओं को रेलवे को दिया जा रहा है। रेल भी अपने स्तर से सतर्क है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.