Move to Jagran APP

Dhanbad Politics: अगस्त क्रांति दिवस पर मायुमो ने निकाला ऐतिहासिक जुलूस

मार्क्सवादी युवा मोर्चा ने मंगलवार को क्रांति दिवस के अवसर पर मायुमो जिला अध्यक्ष पवन महतो के नेतृत्व में एक विशाल जुलूस जिला परिषद मैदान से निकला।मोदी सरकार चुप्पी तोड़ो युवाओं को रोजगार से जोड़ो आदि नारों के साथ रणधीर वर्मा चौक पहुंचकर सभा में तब्दील हो गई।

By Atul SinghEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 04:31 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 04:31 PM (IST)
Dhanbad Politics: अगस्त क्रांति दिवस पर मायुमो ने निकाला ऐतिहासिक जुलूस
युवाओं को रोजगार से जोड़ो आदि नारों के साथ रणधीर वर्मा चौक पहुंचकर सभा में तब्दील हो गई। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: मार्क्सवादी युवा मोर्चा ने मंगलवार को क्रांति दिवस के अवसर पर मायुमो जिला अध्यक्ष पवन महतो के नेतृत्व में एक विशाल जुलूस जिला परिषद मैदान से निकला। बहुराष्ट्रीय कंपनी भारत छोड़ो, मोदी तेरे राज में युवा बेरोजगारों की लाइन में, मोदी सरकार चुप्पी तोड़ो युवाओं को रोजगार से जोड़ो आदि नारों के साथ रणधीर वर्मा चौक पहुंचकर सभा में तब्दील हो गई। मासस केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सह पूर्व विधायक अरूप चटर्जी ने कहा कि आज का अगस्त क्रांति मोदी-शाह गद्दी छोड़ो आंदोलन का शुरुआत है। सर्वहारा वर्ग एकजुट होकर सड़क पर आंदोलित हैं।

loksabha election banner

महंगाई बेरोजगारी देश में चरम सीमा पर है। मजदूर किसान वर्ग ने जिसे कुर्सी पर बिठाया आज मालिक बनकर शोषण, दमन, उत्पीड़न कर रहा है। गुलामी के समय आम जनताओं ने नारा दिया था कि अंग्रेज भारत छोड़ो, विदेशी कंपनी भारत छोड़ो, लेकिन आज केंद्र की मोदी सरकार विदेशी कंपनियों को खुला ऑफर दे रखा है। आज फिर से वही नारा दौहराने की जरूरत है। भाजपा भारत छोड़ो, भाजपा गद्दी छोड़ो, मोदी - शाह को भगाओ देश को बचाओ इसी नारे को बुलंद कर एक संकल्प के साथ आज यहां से जाने की जरूरत है।

मासस केंद्रीय महासचिव हलधर महतो ने कहा कि भाजपा सरकार विदेशी नीति के तहत बहुराष्ट्रीय कंपनी को देश में फैक्ट्री लगाने की खुली छूट दे रखी है। देश को आर्थिक गुलामी की और धकेल रही है। मासस शुरू से ही स्वदेशी अपनाओ भारत बचाओ का नारा दिया है। धनबाद कोयलांचल में जिस प्रकार से अपराधी बेलगाम हुआ है। इससे प्रशासनिक विभाग की पोल खुल चुकी है। मासस केंद्रीय सचिव हरी प्रसाद पप्पू ने कहा कि 1991 से लगातार मार्क्सवादी युवा मोर्चा पूरे राज्य की जनता को बताते आए हैं कि बहुराष्ट्रीय कंपनी भारत आएगा तो देश को खोखला करेगा। सरकारी संस्थाओ को पूंजीपति वर्ग ओने -पौने दामों में खरीदेंगे। राष्ट्रीयकरण से निजीकरण होगा तो देश की अर्थव्यवस्था चरमरायेगी।

किसानों को भी रोड में बैठना होगा। छात्रों को अपनी जायज मांगे मांगने पर लाठी खाना होगा। मासस केंद्रीय सचिव बबलू महतो ने कहा कि देश की प्रगतिशील मजदूर वर्ग के लिए केंद्र सरकार के पास कोई योजना नहीं है। किसानों से संबंधित बहुत सारी योजना का प्रचार प्रसार किया गया लेकिन धरातल में सारी योजनाबद्ध तरीके से नहीं उतारने के कारण कृषक आज परेशान एंव दुखी है। आम जनता इस कमर तोड़ महंगाई की मार से कराह रही है और मोदी सरकार अडानी-अंबानी को बढ़ाने के लिए पूरे देश की सरकारी संपत्ति को बेच रहा है। प्राइवेट कंपनी देश में अपना एक साम्राज्य स्थापित कर रहा है।

मायुमो केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगदीश रवानी ने कहा कि धनबाद सहित पूरे झारखंड में नियमित बारिश नहीं होने के कारण पूरा प्रदेश सूखा के चपेट में है। किसान परेशान हैं। राज्य सरकार अविलंब सूखा क्षेत्र घोषित कर यथाशीघ्र किसानों को राहत सामग्री के साथ अन्य सुविधा दे। झारखंड में किसानों की स्थिति काफी दयनीय है। मौसम का प्रभाव और सरकार के उदासीन रवैए के कारण किसान आत्महत्या के लिए मजबूर हो गए हैं। इसलिए झारखंड सरकार से मांग करते हैं कि जल्द से जल्द किसानों को राहत दी जाए। मायुमो जिला अध्यक्ष पवन महतो ने कहा कि धनबाद कोयलांचल में आउटसोर्सिंग एवं हर्ल कंपनी के अलावे अन्य क्षेत्र में प्राइवेट कंपनियों ने पांव पसारना शुरू किया है। इसके अनुरूप कंपनी द्वारा स्थानीय को रोजगार से वंचित रखा है। झारखंड सरकार ने 75 फीसद रोजगार पर स्थानीय को प्राथमिकता का प्रस्ताव पारित किया है, लेकिन सरकार ने स्थानीय की परिभाषा को अभी तक परिभाषित नहीं किया है।

जिसके कारण युवा रोजगार से वंचित हैं। इसलिए राज्य सरकार जल्द से जल्द राज्य वासियों के हितों को देखते हुए स्थानीय परिभाषा को परिभाषित करें। जिससे युवा बेरोजगारों को राहत मिल पाए। सभा को मुख्य रूप से दिल मोहम्मद, मायुमो जिला सचिव राणा चटराज, राज कुमार महतो,हाशिम अंसारी, संदीप कौशल, हीरालाल महतो, बादल बावरी, अशोक यादव, प्रिंस सिंह, अजय महतो, मुक्तेस्वर महतो, टूटन मुखर्जी, हेमलता देवी, पार्वती देवी गणेश महतो, नरेश पासवान, भूषण महतो, शीतल दत्ता, कृष्णा दा, देवाशीष पांडे, दिनेश महतो, मुकेश महतो, संतोष रवानी, सुजीत गोराई, करमु रवानी, दुलाल बावरी, अखिलेश महतो, भगत राम महतो, देवीलाल महतो, सुखलाल महतो, गुरपद कर्मकार, बापी आचार्य, मुमताज़ अंसारी,बुटन सिंह, सुभाष मुर्मू, टुनु गुप्ता आदि ने संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.