Move to Jagran APP

सोशल मीडिया को हथियार बना खुराफाती फैला रहे सामाजिक विद्वेष, पुलिस ने शुरू की गिरफ्तारी Dhanbad News

लॉक डाउन के दौरान जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित समय से अधिक देर तक राशन दुकान खोलने के आरोप में जयप्रकाश नगर से तीन दुकानदारों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 08:35 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 08:35 AM (IST)
सोशल मीडिया को हथियार बना खुराफाती फैला रहे सामाजिक विद्वेष, पुलिस ने शुरू की गिरफ्तारी Dhanbad News
सोशल मीडिया को हथियार बना खुराफाती फैला रहे सामाजिक विद्वेष, पुलिस ने शुरू की गिरफ्तारी Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने तथा सोशल मीडिया पर आपत्तिनजक टिप्पणी करनेवालों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।  धनबाद पुलिस ने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के तीन अलग-अलग मामले में मुकदमा दर्ज करते हुए पोस्ट करनेवाले सख्त को गिरफ्तार किया है। 

loksabha election banner

एसएसपी किशोर कौशल के मुताबिक बैंकमोड़ थाना में मो. याहिया उर्फ मो. माज अवोसी (पांडरपाला निवासी) के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस मामले में आरोपित गिफ्तार किए गए हैं। वहीं झरिया में एक न्यूज पोर्टल ग्रुप ने आपत्तिजनक पोस्ट किए थे। उसके एडमिन तथा पोस्ट करनेवाले सख्त को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पर दोनों ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए पोस्ट को तत्काल हटा लिया था। बावजूद पुलिस पोर्टल के नंबर के आधार पर झरिया थाने में प्राथमिकी दर्ज कर रही है। बाघमारा इलाके में भी सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करनेवाले सख्स अक्षय श्रीवास्तव को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा पुटकी तथा जयप्रकार नगर में निर्धारित समय से अधिक देर तक दुकान खोलनेवाले चार दुकानदारों पर प्राथमिकी दर्ज की गई। लॉक डाउन के दौरान बगैर काम के शहर में घूमनेवाले 55 बाइक भी पुलिस ने जब्त किए तथा 128 लोगों को हिरासत में लिया गया। जिसे बाद में पीआर बॉंड पर छोड़ा है। सरायढेला इलाके में परमेश्वर यादव नामक एक सख्स को बगैर काम के घूमते सरायढेला पुलिस ने पकड़ा और उसके खिलाफ लॉक डाउन उल्लंघन करने की प्राथमिकी दर्ज की है। 

आपत्तिजनक पोस्ट डालनेवाला धराया, पूछताछ

सोशल मीडिया में धर्म के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट डालने को लेकर बाघमारा पुलिस हरकत में आई। पुलिस ने माटीगढ़ा निवासी आरोपित 21 वर्षीय अक्षय श्रीवास्तव को हिरासत में लिया। थानेदार संतोष कुमार झा ने बताया कि  प्राथमिकी दर्ज कर तहकीकात की जा रही है।  बताते हैं कि रामनवमी के दिन अक्षय ने सोशल मीडिया ग्रुप में दूसरे धर्म के विरुद्ध आपत्तिजनक कॉमेंट अपलोड किया था। इसको लेकर  लोगों में आक्रोश पनप रहा था। पुलिस के समक्ष उसने अपनी गलती स्वीकार कर ली है। 

लॉकडाउन का उल्लघंन करने वाले चार लोगों पर प्राथमिकी

चिरकुंडा क्षेत्र में शुक्रवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में चिरकुंडा थाना प्रभारी प्रभात कुमार सिंह ने चार लोगों को पकड़ा। इनमें सुंदरनगर निवासी दीपक गोराई, तीन नंबर चढ़ाई निवासी मंगल रवानी व अजय कुमार साव व जुनकुंदर फाटक निवासी टिंकू मोदी शामिल है। चारों के खिलाफ पुलिस ने लॉकडाउन उल्लंघन का मामला दर्ज किया। थाना प्रभारी सिंह ने बताया कि गश्ती के दौरान पांच अन्य लोगों को भी पकड़ा गया था, जिसे हिदायत देकर छोड़ दिया गया। उन्होंने कहा कि बिना काम के सड़कपर नहीं निकलें। लॉकडाउन का उल्लंघन करते पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

जयप्रकाश नगर में तीन दुकानदार लॉक डाउन उल्लंघन की प्राथमिकी

लॉक डाउन के दौरान जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित समय से अधिक देर तक राशन दुकान खोलने के आरोप में जयप्रकाश नगर से तीन दुकानदारों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। तीनों दुकानदार शाम साढ़े पांच बजे के बाद भी अपनी-अपनी दुकान खोले हुए थे। जबकि प्रशासन का सख्त आदेश है कि सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक ही राशन, सब्जी, दूध तथा दवा दुकान की दुकान खुले रहेंगे। दंडाधिकारी डा. श्रीनिवास सिंह के नेतृत्व में धनबाद थाना प्रभारी संजीव कुमार तिवारी शहर का हाल जानने निकले। इसी बीच जयप्रकाश नगर गली नंबर दस में जितेंद्र कुमार का सब्जी दुकान, शुभम कुमार का (विकास जेनरल स्टोर) तथा  ललन सिंह का (किराना दुकान) खुला हुआ था। तीनों दुकान को पुलिस ने तत्काल बंद कराया और दुकानदारों को हिरासत में ले लिया। धनबाद थाने में दंडाधिकारी डा. श्रीनिवास सिंह के लिखित शिकायत पर तीनों दुकानदारों के खिलाफ लॉक डाउन उल्लंघन करने की धारा में पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है। सब्जी विक्रेता जितेंद्र कुमार हाउसिंग कॉलोनी का रहनेवाला है। वहीं शुभम बाबूडीह तथा ललन सिंह न्यू विशुनपुर का रहनेवाला है। मालूम हो कि लॉक डाउन के दौरान अब तक शहर की पुलिस तकरीबन आधा दर्जन से अधिक दुकानदारों के खिलाफ लॉक डाउन उल्लंघन का मुकदमा दर्ज कर चुकी है।

लॉकडाउन में दुकान खोलने पर दो दुकानदारों पर प्राथमिकी

कोरोना वायरस के खौफ व लॉक डाउन के बीच सब्जी पट्टी के पास एक नमकीन दुकान को खोलने पर झरिया पुलिस ने दुकानदार को फटकार लगाई। वहीं ऊपर कुल्ही में जेनरल स्टोर व गिफ्ट कार्नर के दुकानदार अनमोल बर्णवाल व मो. इरफान को झरिया पुलिस थाना लाकर पूछताछ कर रही है। सब्जी पट्टी में सिंदरी के डीएसपी एके सिन्हा व सीओ राजेश कुमार ने नमकीन दुकान को बंद कराया। दुकानदार विक्की ने पुलिस अधिकारी को बताया कि घर के लिए सामान निकाल रहे थे। ऊपर कुल्ही के दोनों दुकानदारों पर पुलिस ने मामला दर्ज किया है। थानेदार पीके सिंह ने कहा कि ऊपर कुल्ही दुकान में खाद्य सामग्री नहीं थी। दुकान के पास लोगों की भीड़ थी। लॉक डाउन का पालन नहीं करने पर कार्रवाई की गई।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.