धनबाद, जेएनएन  :  बुधवार को ‘‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस’’ के अवसर पर धनबाद कोलियरी कर्मचारी संघ (भामसं) द्वारा भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के केंद्रीय चिकित्सालय के नर्स हॉस्टल में नर्सेस जो इस महामारी के दौरान दिन-रात मरीजों को बचाव करने में लगी है, को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय अध्यक्ष चिमन कुमार ने की। संचालन केपी गुप्ता महामंत्री धकोकसंघ  ने किया। 

नर्स सम्मान समारोह में बिंदेश्वरी प्रसाद कार्यसमिति सदस्य भामसं झारखंड प्रदेश, महेंद्र सिंह अध्यक्ष , केपीगुप्ता महामंत्री , मुरारी तांती संगठन मंत्री, आरके यादव सह कोषाध्यक्ष धकोकसं एवं मुख्यालय क्षेत्रीय समिति के पदाधिकारी हेमंत मंडल, शोभा पांडेय, दीपक सिंह, अनुज कुमार यादव, हरे राम गुप्ता, जयश्री वारा, दिनेश प्रजापति, सुलेन्द्र बेलदार द्वारा नर्स बहनों को डायरी, पेन, पुष्पगुच्छ एबं मिठाई के साथ सम्मानित किया गया।

वक्ताओ ने कहा कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म दिवस पर हर वर्ष पूरे विश्व में 12 मई अन्तराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस मनाया जाता है। अस्पतालों में आज भी नर्सो की हालत अच्छी नहीं है। उन्हें लम्बे समय तक कार्य करना पड़ता है और उनको वे सुविधाए नही दी जाती है जिनकी वे हकदार है। चिकिसालय में रोगी और नर्स के अनुपात में काफी अंतर है। नर्सिग को सबसे बडे़ स्वास्थ्य पेशे के रूप में माना जाता है। नर्स बहने शारीरिक, मानसिक और सामाजिक जैसे सभी पहलुुओं के माध्यम से रोगी को देखभाल करने के लिए अग्रणी भूमिका निभाती आई हैं। आज महामारी के सयम में नर्सेस भी अपनी भूमिका को तत्परता से निभा रही है और रोगियों की अच्छी तरह देखभाल कर के दुनिया में एक मुकाम हासिल कर रही है। नर्स बहनों रोगियों के मनोबल को बढाने वाली और उनकी बीमारी को नियंत्रित करने में मित्रवत, सहायक और स्नेहशील होती है।  

वहीं भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के लोदना क्षेत्र के क्षेत्रीय चिकित्सालय जेलगोरा में नर्सों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। उसमें क्षेत्र के पदाधिकारी सुभाष माली, दया राम सिंह यादव, रामनाथ, राम जन्म पासवान  अजय देव, इस्माइल मलिक आदि लोगों ने मिलकर अनामिका कुमारी, शांति भट्टाचार्य, तंद्रा मोइत्रा, शालिनी सलोनी कुजूर, लोकेश कुमार मेघवाल, अशोक कुमार को सम्मानित किया। इसमें जेलगोरा के सीएमओ तथा डॉक्टर मिश्रा, पटवारी साहब, श्वेता मैडम आदि लोगों को भी सम्मानित किया गया।