Move to Jagran APP

SNMMCH के प्रसूति रोग विभाग में लगी आग, वार्ड में भर्ती थी 150 गर्भवती महिलाएं; गार्ड की सूझबूझ से टला हादसा

एसएनएमएमसीएच में अगलगी से भगदड़ मच गई। यहां पीपीपी मोड पर संचालित हेल्थ मैप के सिटी स्कैन सेंटर में रविवार दोपहर दो बजे के आसपास शार्ट-सर्किट से आग लग गई। नीचे के तल्ले में स्थित हेल्थ मैप का धुआं ऊपरी मंजिल स्थित स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में फैलने लगा।

By Mohan Kumar GopeEdited By: Mohit TripathiPublished: Mon, 20 Mar 2023 12:25 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 12:25 AM (IST)
SNMMCH के प्रसूति रोग विभाग में लगी आग, वार्ड में भर्ती थी 150 गर्भवती महिलाएं; गार्ड की सूझबूझ से टला हादसा
एसएनएमएमसीएच में शार्ट सर्किट से लगी आग, मरीजों में भगदड़।

धनबाद, जागरण संवाददाता: शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एसएनएमएमसीएच) में अगलगी से भगदड़ मच गई। यहां पीपीपी मोड पर संचालित हेल्थ मैप के सिटी स्कैन सेंटर में रविवार दोपहर दो बजे के आसपास शार्ट-सर्किट से आग लग गई। नीचे के तल्ले में स्थित हेल्थ मैप का धुआं ऊपरी (दूसरी) मंजिल स्थित स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में फैलने लगा।

loksabha election banner

150 गर्भवती महिलाएं अस्पताल में थी भर्ती

प्रसूति रोग विभाग में लगभग 150 से अधिक गर्भवती महिलाएं एवं प्रसूता भर्ती थीं। जहरीला धुआं वार्ड में जाने से अफरा-तफरी का माहौल हो गया। मरीजों में भगदड़ मच गई। अपने-अपने नवजात को लेकर सभी जान बचाने के लिए मुख्य गेट से बाहर हो गईं।

इस बीच गार्ड सपन कुमार ने मेन स्विच का लाइन काट दिया। ऐसे में एक बड़ा हादसा टल गया। रविवार होने से सीटी स्कैन केंद्र में कोई रोगी नहीं था। यह घटना सोमवार अथवा दूसरे दिन में होती तो गंभीर हो सकता था।

गार्ड की सूझबूझ से हादसा टला

दोपहर दो बजे के आसपास सिटी स्कैन के इन्वर्टर से चिंगारी निकलने लगी। देखते ही देखते कमरा धुएं से भर गया। सेंटर के बाद जहरीला धुआं ऊपर फैलने लगा। सेंटर के गार्ड सपन कुमार सूझबूझ दिखाते हुए ऊपर गया व मेन स्विच का लाइन काट दिया। लाइन कटने के कारण चिंगारी निकलना बंद हो गया।

गोद में नवजात को ले भागे माता-पिता

स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में भी धुआं भरने लगा। गनीमत यह रही कि अस्पताल के चारों तरफ अलग-अलग द्वार हैं। मरीज को जहां से जगह मिल पाई, अपने अपने नवजात बच्चों को लेकर माता-पिता बाहर निकल गए।

सीजर कराने वाली महिलाओं को हुई परेशानी

बलियापुर से आई रीता देवी ने बताया कि वह अपने बेड पर लेटी हुई थी, अचानक तेज दुर्गंध वार्ड में आने लगा। लोग चिल्लाने लगे कि आग लग गई है, इसके बाद अपने नवजात को लेकर वह बाहर भाग आई। सीजर कराने वाली महिलाओं को काफी परेशानी हुई। अस्पताल में अग्निशमन का पुख्ता इंतजाम भी नहीं है।

सोमवार तक शुरू हो जाएगी सीटीस्कैन सेवा

केंद्र के प्रबंधक अयाज ने इसकी सूचना अस्पताल प्रबंधन और टेक्नीशियन को दी। शाम में इन्वर्टर जांच करने के लिए टेक्नीशियन की टीम पहुंची। मैनेजर ने बताया कि कोशिश हो रही है कि सोमवार दोपहर तक सीटी स्कैन की सेवा शुरू कर दी जाए।

गार्ड को किया जाएगा सम्मानित

डॉ. अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि सिटी स्कैन मशीन को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि केंद्र के गार्ड सपन कुमार को सम्मानित किया जाएगा। पीपीपी मोड पर संचालित हेल्थ मैप के सीटी स्कैन केंद्र में शार्ट सर्किट से आग लग गई थी। हालांकि आग पर तुरंत काबू पा लिया गया। किसी प्रकार की कोई घटना नहीं हुई है। लोगों का काफी सहयोग रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.