Move to Jagran APP

एटक हड़ताल सफल बनाने को तैयार, बीएमएस का प्रतिकार

निरसा एटक से संबद्ध यूनाइटेड कोल वर्कर्स यूनियन की बैठक बुधवार को बैजना कोलियरी 25 नंबर

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 05:50 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 05:50 PM (IST)
एटक हड़ताल सफल बनाने को तैयार, बीएमएस का प्रतिकार
एटक हड़ताल सफल बनाने को तैयार, बीएमएस का प्रतिकार

निरसा : एटक से संबद्ध यूनाइटेड कोल वर्कर्स यूनियन की बैठक बुधवार को बैजना कोलियरी 25 नंबर कार्यालय में यूनियन के क्षेत्रीय अध्यक्ष कमल बनर्जी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 26 नवंबर की हड़ताल को शत प्रतिशत सफल बनाना है।

loksabha election banner

बैठक को संबोधित करते हुए कमल बनर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार मजदूरों को पुन: बंधुआ मजदूर बनाने पर उतारू है। मजदूरों ने लड़कर जो हक एवं अधिकार हासिल किए थे। केंद्र सरकार एवं कोयला मंत्रालय 44 श्रम कानूनों को चार कोड में बदल कर मजदूरों को पुन: बंधुआ मजदूर बनने की ओर धकेलने का काम शुरू किया है। कॉमर्शियल माइनिग की अनुमति लेकर कोल इंडिया के अस्तित्व को खतरे में डालने का काम कर रही है। सार्वजनिक उपक्रमों को कारपोरेट घरानों को सौंपने की साजिश का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बेरोजगारी, महंगाई बढ़ रही है। सरकार को इस दिशा में सार्थक कदम उठाना चाहिए। परंतु प्रतिवर्ष दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात कह कर सत्ता में आई भाजपा सरकार नौकरी देने के स्थान पर नौकरियां छीनने का काम कर रही है। समय आने पर जनता इसका माकूल जवाब देगी। बैठक में रघु महतो, राजू दास, गोपीनाथ तिवारी, क्यासूद्दीन मियां, हर्षवर्धन मोदक, धर्मेंद्र यादव, मिथुन चक्रवर्ती, हजमुद्दीन मियां मौजूद थे। हड़ताल में बीएमएस शामिल नहीं होंगे : मुन्ना सिंह

निरसा : भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध खान श्रमिक कांग्रेस के केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य मुन्ना सिंह ने कहा कि हड़ताल में बीएमएस से जुड़े मजदूर शामिल नहीं होंगे। कल के हड़ताल से भारतीय मजदूर संघ ने अपने आप को अलग रखा है। मंगलवार को ईसीएल मुगमा क्षेत्रीय कार्यालय सभागार में ही संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक में हमारी यूनियन ने प्रबंधन से मांग की थी कि हमारे यूनियन से जुड़े मजदूर काम करना चाहते हैं। प्रबंधन उन्हें काम कराने की पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करें। किसी प्रकार की जबरदस्ती व्यवधान उत्पन्न करने पर मजदूर प्रतिवाद करेंगे। प्रबंधन की जिम्मेदारी है कि व्यवधान उत्पन्न न हो तथा इस दिशा में सकारात्मक पहल करें। ताकि राष्ट्रहित, उद्योग हित एवं मजदूर हित में जो मजदूर काम करना चाहते हैं। उन्हें प्रबंधन सारी सुविधाएं मुहैया कर काम करवाएं। प्रबंधन से अपेक्षा और उम्मीद है की मजदूरों को प्रबंधन द्वारा समुचित सुविधा एवं सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.