जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद से चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए अच्छी खबर। रेलवे ने सात सितंबर से धनबाद-झाड़ग्राम मेमू को चलाने की घोषणा कर दी है। बुधवार को दक्षिण पूर्व रेलवे ने सात सितंबर से दोनों ओर से ट्रेन को चलाने संबंधी आदेश जारी कर दिया। इस ट्रेन के चलने से धनबाद चंद्रपुरा रेल लाइन के यात्रियों को पैसेंजर ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी। इसके साथ ही धनबाद से टाटानगर पहुंचने के लिए भी ट्रेन का विकल्प मिल जाएगा। अभी झाड़ग्राम मेमू और स्वर्णरेखा एक्सप्रेस के बंद रहने से यात्रियों के पास बस का ही विकल्प है।

प्रतिदिन दोनों तरफ से होगा परिचालन

08019 झाड़ग्राम -धनबाद मेमू झाड़ग्राम से रोज सुबह 6:00 बजे चलेगी और टाटानगर होकर दोपहर 1:45 पर धनबाद पहुंचेगी। इसी तरह 08020 धनबाद-झाड़ग्राम मेमू दोपहर 2:15 पर धनबाद से खुलेगी और रात 9:15 पर झाड़ग्राम पहुंचेगी। झाड़ग्राम मेमू के साथ-साथ रेलवे में हावड़ा से चलने वाली कई लंबी दूरी की ट्रेनों को भी अलग-अलग तिथियों में चलाने की घोषणा कर दी है।

अब रोज चलेगी झाड़ग्राम मेमू

धनबाद झाड़ग्राम मेमू पहले सप्ताह में 6 दिन ही चलती थी। शनिवार को इस ट्रेन का परिचालन नहीं होता था। अब रेलवे ने इस ट्रेन को दोनों ओर से प्रतिदिन चलाने को मंजूरी दी है। इसका परिचालन धनबाद से टाटानगर के बीच छोटे-छोटे स्टेशनों के लोकल यात्रियों के लिए बड़ी राहत की बात है। धनबाद से टाटानगर के बीच चलने वाली एक मात्र ट्रेन स्वर्णरेखा एक्सप्रेस बंद है। मेमू का परिचालन अब एक विकल्प होगा। 

डीसी लाइन के इन स्टेशन पर नहीं होगा ठहराव

धनबाद झाड़ग्राम मेमू के चलने से डीसी लाइन के यात्रियों को पैसेंजर ट्रेन का विकल्प मिल जाएगा। पर इस रेलमार्ग के कई छोटे स्टेशन और हॉल्ट पर अब इस ट्रेन का ठहराव नहीं होगा। इनमें तेतुलिया, टुंडू, बुदौड़ा, अंगारपथरा और जमुनिया हाल्ट शामिल हैं। कम आमदनी के कारण रेलवे में अक्टूबर 2019 से ही इन छोटे स्टेशन और हॉल्ट पर पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव बंद कर दिया है।

Edited By: Mritunjay