जागरण संवाददाता: धनबाद: ई-गवर्नेस के क्षेत्र में नवाचार 'मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिंग एंड मॉनीट¨रग सिस्टम' ने राष्ट्रीय स्तर पर धनबाद का नाम रोशन किया है। इसके लिए धनबाद जिला प्रशासन को प्रसिद्ध स्कोच अवार्ड से सम्मानित किया गया है। गुरुवार को नई दिल्ली में स्कोच समूह के चेयरमैन एस समीर कोचर ने धनबाद के उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे को अवार्ड प्रदान किया।

स्कोच अवा‌र्ड्स भारतीय समाज में मानव उत्कृष्टता और बदलाव का प्रतीक है। यह अवार्ड उनको दिया जाता है जिन्होंने अनुकरणीय नेतृत्व क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए समाज और शासन में बदलाव के लिए अत्यधिक योगदान दिया हो। धनबाद में भ्रूण हत्या को रोकने, महिला और बच्चों के स्वास्थ्य की मॉनिट¨रग करने और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए डेढ़ साल पहले उपायुक्त दोड्डे के निर्देशानुसार एनआइसी धनबाद ने मदर एंड चाइल्ड ट्रेकिंग एंड मॉनिट¨रग सिस्टम पर काम शुरू किया। इसका परिणाम आश्चर्यजनक रहा। भ्रूण हत्या कम होने के साथ ही सेक्स रेशियों में वृद्धि दर्ज की है। धनबाद से प्रभावित होकर झारखंड के दूसरे जिलों में भी यह सिस्टम लागू किया जा रहा है। देश के दूसरे राज्य महिलाओं और बच्चों की स्वास्थ्य की समग्र मॉनिट¨रग के लिए इस सिस्टम को आत्मसात कर रहे हैं।

----------------------- 'मदर एंड चाइल्ड ट्रेकिंग एंड मॉनिट¨रग सिस्टम' को स्कोच अवार्ड मिलना धनबाद के लिए गर्व की बात है। यह सफलता धनबाद जिला प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों के टीम वर्क का परिणाम है। अवार्ड से जिला प्रशासन का मनोबल ऊंचा है। ई-गवर्नेस को बेहतर बनाने के लिए और भी नई तकनीक इजाद की जाएगी।

- आंजनेयुलु दोड्डे, उपायुक्त।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस