जागरण संवाददाता, धनबाद। आज से 29 दिसंबर तक गोल्फ ग्राउंड आम लोगों के लिए बंद रहेगा। नगर निगम ने ग्राउंड के मुख्य गेट पर इसकी सूचना चस्पा कर दी है। इसमें इस बात का जिक्र है कि मेंटेनेंस कार्य की वजह से गोल्फ ग्राउंड बंद किया जा रहा है। 29 दिसंबर को राज्य सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर गोल्फ ग्राउंड का उद्घाटन होगा और इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। उद्घाटन से पहले विशेष तैयारी की जा रही है। ग्राउंड खुलने के साथ ही शुल्क के साथ प्रवेश मिलेगा। इंट्री शुल्क भी बिरसा मुंडा पार्क की तर्ज पर लिया जाएगा। गोल्फ ग्राउंड बंद होने से सबसे अधिक परेशानी सुबह की सैर करने वालों को होगी। सुबह मैदान के अंदर दौड़ लगाने वाले लोग इससे परेशान होंगे। इसके साथ ही बच्चे भी झूले का आनंद नहीं ले पाएंगे। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि गोल्फ ग्राउंड के साथ ही तीन अन्य पार्क भी 29 दिसंबर से खुल जाएंगे। इसमें लिलोरी स्थान पार्क कतरास, नेहरू उद्यान केंद्र करकेंद और मनईटांड़ पार्क शामिल है। इस तरह बिरसा मुंडा पार्क और राजेंद्र सरोवर को मिलाकर निगम के पास छह पार्क हो जाएंगे।

बच्चों के लिए दस तो बड़ों को देना होगा 20 रुपये शुल्क

गोल्फ ग्राउंड में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए बच्चों के लिए 10 और बड़ों के लिए 20 रुपये का टिकट होगा। पांच वर्ष तक के नीचे के बच्चों का प्रवेश निश्शुल्क होगा। ग्राउंड खुलने पर टिकट दर में संशोधन भी किया जा सकता है। मासिक पास की सुविधा भी मिलेगी। यह 100 से 150 रुपये के बीच हो सकता है। सुबह की सैर करने वालों के लिए समय निर्धारित होगा। सुबह नौ बजे तक सैर कर सकेंगे। इसके बाद टिकट लेना होगा। गोल्फ ग्राउंड के विकास पर 9.75 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है। पहले चरण में पांच करोड़ खर्च हो चुके हैं। दूसरे चरण में फुटबाल, बालीबाल, बास्केबाल, टेबल टेनिस, लान टेनिस और फूड कोर्ट का निर्माण होगा।

मिलेंगी ये सुविधाएं: जागिंग ट्रैक, स्केटिंग जोन, चिल्ड्रन प्ले जोन, ओपन जिम, योगा प्लेटफार्म, मेडिटेशन प्लेटफार्म, ग्रीन जोन-ग्रीन लान, डीलक्स शौचालय एवं चिल्ड्रन पार्क।

बैंक मोड़ में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का शिलान्यास भी 29 को

पार्क के उद्घाटन के साथ ही 29 दिसंबर को बैंक मोड़ में 25 करोड़ की लागत से बनने वाले मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का शिलान्यास भी किया जाएगा। मल्टीस्टोरी बिल्डिंग पांच मंजिला होगा। बैंकमोड़ में सड़क जाम और पार्किंग को ध्यान में रख कर ही इसका निर्माण किया जा रहा है। पहले और दूसरे फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था होगी। तीसरे और चतुर्थ पर दुकान और आफिस बनेगा। सबसे ऊपरी मंजिल पर निगम का धनबाद अंचल कार्यालय होगा। दुकान और आफिस किराए पर दिया जाएगा। इस परिसर में दुर्गा पूजा के लिए पंडाल बनाने की भी जगह दी जाएगी।

Edited By: Mritunjay