जागरण संवाददाता, धनबाद : दुर्गापूजा में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन ने पांच हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति जिला भर के सभी पूजा पंडालों में की है। तकरीबन आठ कंपनी अतिरिक्त सुरक्षा बलों की भी ड्यूटी विभिन्न थाना क्षेत्र लगाई गई है। एक दर्जन से अधिक ड्रोन कैमरा से पूजा पंडालों की निगरानी होगी। रविवार सप्तमी से ही सभी पूजा पंडाल में सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। पुलिस मुख्यालय के दिशा निर्देश पर एसएसपी संजीव कुमार ने पुलिस पदाधिकारियों को अलर्ट कर दिया है।

सभी डीएसपी को मिला त्वरित दस्ता

धनबाद : पूजा की भीड़ में आपराधिक घटनाओं पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने एक दर्जन क्यूआरटी का गठन किया है। जिसमें किसी भी सूचना पर क्यूआरटी तत्काल मौके पर पहुंचेगी। जिले के सभी डीएसपी को त्वरित दस्ता दिया गया है। इसके अलावा एसएसपी, सिटी तथा ग्र्रामीण एसपी भी क्यूआरटी की तीन टीम अपने पास रखेंगे। दो क्यूआरटी को धनबाद कंट्रोल रूम में रखा जाएगा। ऐसे में भी 40 पुलिसकर्मी पूरी संसाधन के साथ 24 घंटे कंट्रोल रूम में तैनात रहेंगे। जरूरत के साथ ही उन्हें इलाके में भेजा जाएगा। कंट्रोल रूम में अगर कोई आपराधिक सूचनाएं पुलिस को मिलेगी तो सबसे पहले इलाके के डीएसपी का त्वरित दस्ता मौके पर पहुंचेगा। डीएसपी का त्वरित दस्ता शहर में भ्रमणशील रहेगा। जिस भी इलाके में छोटी-बड़ी घटना की सूचना मिलेगी तत्काल क्यूआरटी वहां पहुंचेगी।

जिला पुलिस ने जनता से की अपील

- शहर के किसी भी पंडाल में भ्रमण के दौरान वाहन का उपयोग करने से परहेज करें।

पंडाल के भ्रमण के दौरान अभिभावक अपने ब'चों के पॉकेट में एक पुर्जा पर उसका नाम पता एंव मोबाइल नंबर जरूर लिखकर डाल दें।

भीड़ में अगर कोई भटका हुआ ब'चा, वृद्ध या महिला किसी को मिले तो उसे तत्काल पूजा पंडाल तक पहुंचाए और दूरभाष पर इसकी सूचना दें।

सुरक्षा की दृष्टिकोण से पंडाल के भ्रमण के दौरान कीमती सामान गहनें का प्रयोग करने से थोड़ा परहेज करें।

किसी भी प्रकार के अफवाह पर ध्यान ना दें और ना ही फैलाएं।

पूजा के दौरान सड़क पर या पंडाल के आसपास कोई संदिग्ध व्यक्ति या कोई सामान बैंग खिलौना गाड़ी पॉकेट पॉलिथीन लावारिस हालत में दिखाई देते हैं तो तत्काल इसकी जानकारी ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी या थाने को दें। खुद छूने की कोशिश ना करें।

पूजा भ्रमण के दौरान सभी व्यक्ति दो पहिया वाहनों में डबल लॉक जरूर लगाएं ताकि चोरी होने से रोका जा सके।

आपात स्थिति में सहायता की जरूरत पडऩे पर पुलिस कंट्रोल रूम के 100 डायल पर फोन करें।

एसएसपी धनबाद - 9431120900

ग्र्रामीण एसपी धनबाद - 9431724222

डीएसपी विधि व्यवस्था- 9431706374

धनबाद थाना प्रभारी - 9431706386

Edited By: Atul Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट