जागरण संवाददाता, धनबाद : हर घर आजादी का अमृत महाेत्सव मना रहा है। हमारी आन-बान-शान का प्रतीक तिरंगा हर घर में लहराने को तैयार है। 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा लहराएगा। आजादी के दीवानाें को याद करने का इससे बेहतर पल नहीं हो सकता। इसका साक्षी दैनिक जागरण परिवार भी बन रहा है। आज से पांच दिवसीय तिरंगा यात्रा की शुरुआत की जा रही है। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर दैनिक जागरण की ओर से पांच दिवसीय अभियान तिरंगा यात्रा - ताकि हर घर फहरे तिरंगा का आयोजन किया जा रहा है। शहर में आज से 14 अगस्त तक तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी।

यह यात्रा शहर के अलग-अलग स्थानों से निकलेगी। यात्रा में पाइप बैंड, आर्मी बैंड पर राष्ट्रगान बजता रहेगा और पुलिस के जवान, एनसीसी कैडेट कदम ताल मिलाते हुए चलेंगे। आज डा.जेके सिन्हा मेमोरियल आइएसएल स्कूल नवाडीह हीरक रोड से तिरंगा यात्रा निकली। इसमें डा.जेकेएसएम के बच्चे, शिक्षक-शिक्षिकाएं और दैनिक जागरण परिवार के सदस्य शामिल हुए। हर हाथ में तिरंगा और आजादी के तराने गुनगुनाते हुए बच्चे आकर्षक लग रहे थे। मानो आज ही 15 अगस्त है।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बीबीएमकेयू के कुलपति सुकदेव भोई उपस्थित हुए। प्राचार्य बी जगदीश राव ने बुके देकर कुलपति का अभिनंदन किया। स्कूल के छात्रों और शिक्षकों ने स्वागत गीत से अतिथियों का स्वागत किया। इसके बाद स्कूल की बैंड पार्टी ने देश भक्ति गीत बजाया। प्राचार्य बी जगदीश राव ने दैनिक जागरण के इस अभियान की सराहना करते हुए कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि दैनिक जागरण ने अपने पांच दिवसीय तिरंगा यात्रा के लिए सर्वप्रथम हमारे स्कूल का चयन किया।

हम सभी को अपने घर में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा लहराना चाहिए। मुख्य अतिथि कुलपति ने आइआइटी बीएचयू का संस्मरण साझा किया। आज हम आजादी अमृत महोत्सव मना रहे हैं। हम सभी भारत भरत पुत्र हैं, भारत को अमृतमय बनाना हमारा काम है। हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई, इन सबसे बढ़कर हम पहले भारतीय हैं। इसलिए हमें अपने देश के बारे में सोचना चाहिए।

हर घर तिरंगा लहराए, यह सुनिश्चित हो। बच्चे यह काम आसानी से कर सकते हैं और अपने स्वजन को भी इसके लिए तैयार कर सकते हैं। इसके बाद कुलपति सुकदेव भोई और स्कूल के प्राचार्य बी जगदीश राव ने हरी झंडी दिखाकर यात्रा रवाना किया।

स्कूल परिसर में यात्रा प्रारंभ हुई बिरसा मुंडा पार्क के साथ-साथ आसपास के इलाकों में भ्रमण कर वापस स्कूल परिसर पहुंची। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस दौरान तिरंगा यात्रा में शाामिल बच्चों को आनेजाने वाले निहारते दिखे। बच्चों ने भी सभी से 13 से 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराने की अपील की।

Edited By: Atul Singh