Move to Jagran APP

Dhanbad Coronavirus News Update : पीएमसीएच फेल अब पश्चिम बंगाल के भरोसे स्वास्थ्य विभाग, सांसद ने मुख्यमंत्री पर कसा तंज

Dhanbad Coronavirus News Update धनबाद के उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने पीएमसीएच में कोरोना जांच में तेजी लाने के लिए कवायद शुरू की है। उन्होंने लैब का निरीक्षण आवश्यक निर्देश दिया है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 10:02 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 10:02 AM (IST)
Dhanbad Coronavirus News Update : पीएमसीएच फेल अब पश्चिम बंगाल के भरोसे स्वास्थ्य विभाग, सांसद ने मुख्यमंत्री पर कसा तंज
Dhanbad Coronavirus News Update : पीएमसीएच फेल अब पश्चिम बंगाल के भरोसे स्वास्थ्य विभाग, सांसद ने मुख्यमंत्री पर कसा तंज

धनबाद/ बोकारो, जेएनएन। Dhanbad Coronavirus News Update  बढ़ते कोरोना संक्रमण के आगे झारखंड का स्वास्थ्य विभाग हांफने लगा है। कोविड-19 अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की शिकायत व्यवस्थागत है। दूसरी तरफ विभाग संदिग्ध मरीजों की जांच भी नहीं कर पा रहा है। सप्ताह-दस दिन बाद रिपोर्ट आ रही हैं। अब तो झारखंड के सैंपल जांच के लिए पश्चिम बंगाल भेजा जा रहा है। धनबादके सांसद पीएन सिंह ने कोरोना से निपटने में राज्य सरकार की विफलता पर तंज कसा है। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार ट्विटर पर चल रही है। अगर स्थिति नहीं संभल रही है तो उन्हें हाथ खड़े कर देना चाहिए। 

loksabha election banner

धनबाद से भेजा जा रहा पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में सैंपल

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के बाद बोकारो में स्वास्थ्य विभाग की पूरी व्यवस्था फेल होती नजर आ रही है। पीएमसीएच को भेजे रिपोर्ट के अनुसार आज रविवार की शाम तक 1664 सैंपल का रिपोर्ट लंबित है। ऐसे में जिन लोगों ने सैंपल दिया है वे सभी इस बात से आशंकित हैं कि यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो क्या करेंगे? सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 10 जुलाई से अब तक का रिपोर्ट पेडिंग चल रहा है। यह स्थिति तब है जब सरकार की ओर से पीएमसीएच धनबाद का सैंपल श्रीरामकृष्ण इंस्टिच्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, दुर्गापुर में जांच के लिए भेजा जा रहा है। इस प्रक्रिया में चार दिन का समय लग रहा है। बोकारो से सैंपल धनबाद, धनबाद से सैंपल दुर्गापुर, दुर्गापुर से रिपोर्ट धनबाद, धनबाद से रिपोर्ट रांची जाने के बाद उसे फिर बोकारो को दिया जा रहा है। इस आवजाही में लगभग दस दिनों से रिपोर्ट लंबित है। वहीं जांच करा चुके 1664 लोग में  से जो क्वॉरंटाइन में नहीं है वे लोगों के बीच कोरोना बांट रहे हैं। गाैरतलब है कि झारखंडं के दस जिलों के कोरोना सैंपल की जांच की व्यवस्था सरकार ने धनबाद के पीएमसीएच में की है। 

ट्रूनेट जांच पर नहीं है स्वास्थ्य विभाग को भरोसा

बोकारो में तीन ट्रूनेट व एक कंनर्फमेटरी ट्रूनेट मशीन लगी हुई है। जिसमें औसत प्रतिदिन 120 से 130 सैंपल की जांच हो रही है। इसकी प्राथमिक जांच में यदि किसी व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उसे नेगेटिव मान लिया जाता है। जबकि प्राथमिक रिपोर्ट संदेहास्पद आने पर उसे कंफर्मेटरी किट के माध्यम से जांचा जाता है। उसकी मान्यता आइसीएमआर भी देता है। पर जिला स्वास्थ्य विभाग इस मामले में कंफ्यूज है और कई मामले में ट्रूनेट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भी उस व्यक्ति का सैंपल धनबाद भेजा गया है। ऐसे में ट्रूनेट की जांच पर होने वाला खर्च बेकार साबित हो रहा है। जबकि एक जांच पर लगभग 1500 रूपये का खर्च केवल किट का आता है। दोबारा जांच होने पर लगभग तीन हजार खर्च होता है।

जांच में तेजी के लिए उपायुक्त ने किया लैब का निरीक्षण 

धनबाद के नए उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने पीएमसीएच में कोरोना जांच में तेजी लाने के लिए कवायद शुरू की है। उन्होंने रविवार को पीएमसीएच में जाकर लैब का निरीक्षण किया। इस दाैरान आवश्यक निर्देश दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.