Move to Jagran APP

Dhanbad Coronavirus News Update: काेराेना संक्रमण का दर 0.2 प्रतिशत पहुंचा, झारखंड में आठवां स्थान

Dhanbad Coronavirus News Update धनबाद में जिस तेजी से संक्रमण का दर घटा है। वह जिला वासियों के लिए अच्छी बात है। राज्य में कोरोना संक्रमित प्रभावित जिलों में धनबाद आठवें स्थान पर तथा ओवर ऑल पूरे राज्य में 15वें स्थान पर पहुंच गया है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 06:54 AM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 07:45 PM (IST)
Dhanbad Coronavirus News Update: काेराेना संक्रमण का दर 0.2 प्रतिशत पहुंचा, झारखंड में आठवां स्थान
आरएटी स्पेशल ड्राइव के कारण धनबाद में संक्रमण का दर तेजी से घटा (फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। Dhanbad Coronavirus News Update कोरोना काल में धनबाद वासियों के लिए अच्छी खबर है। पिछले दो-तीन महीनों के मुकाबले में धनबाद में कोरोना संक्रमण का दर तेजी के साथ घटा है। जिला आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर फरमाया जाये तो नवंबर महीने में आरटीपीसीआर, ट्रू-नेट और रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से कुल 23833 लोगों की जांच की गई। उसमें कुल 56 पॉजिटिव केस मिले। जांच के आधार पर कुल पॉजिटिव केस का औसत दर 0.2 प्रतिशत रहा है, जो पिछले तीन-चार महीने का सबसे कम औसत है।

loksabha election banner

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के अध्यक्ष सह डीसी उमा शंकर सिंह बताते हैं कि धनबाद में जिस तेजी से संक्रमण का दर घटा है। वह जिला वासियों के लिए अच्छी बात है। राज्य में कोरोना संक्रमित प्रभावित जिलों में धनबाद आठवें स्थान पर तथा ओवर ऑल पूरे राज्य में 15वें स्थान पर पहुंच गया है। जबकि तीन महीने पहले धनबाद, रांची और जमशेदपुर के बाद तीसरे स्थान पर था।

  • संक्रमण दर घटने के हैं ये दाे बड़े कारण
  1. संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए तीन लाख से अधिक जांच: जिले में संक्रमण थमने का बड़ा कारण रैपिड एंटीजन किट से जिले में चलाया गया स्पेशल ड्राइव है। इसके अलावा ट्रूनेट और आरटीपीसीआर से की गई जांच है। धनबाद शहर और आसपास के हीरापुर, बैंक मोड़, स्टील गेट, कोयलानगर, गांधीनगर, पुराना बाजार, धैया, वासेपुर, भूली, केंदुआ, करकेंद, झरिया, कतरास, डिगवाडीह, आदि इलाके जहां संक्रमण की चेन सबसे ज्यादा थी। स्पेशल ड्राइव चलाकर मरीजों की पहचान की गई।
  2.  रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय सीमा पर चलाया गया स्पेशल ड्राइव: संक्रमण का चेन धनबाद के लोगों में नहीं फैले इसके लिए विभिन्न राज्यों से रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की जांच के लिए धनबाद और गोमो रेलवे स्टेशन पर स्पेशल ड्राइव चलाया गया। इसके अलावा धनबाद से सटे पं. बंगाल राज्य जो कोरोना संक्रमण का रेड जोन इलाका है। उसकी सीमा पर चिरकुंडा और निरसा चेक पोस्ट को सील कर बराबर चेकिंग अभियान चलाया गया। यह भी एक कारण रहा।

रिकवरी रेट में सुधार, 94 से 97.3 प्रतिशत आया

डीसी उमा शंकर सिंह ने यह भी बताया कि महामीर को लेकर स्वास्थ्य में जो कुछ सुधार किया गया उस कारण रिकवरी रेट में भी तेजी से सुधार हुआ है। अगस्त सितंबर माह में यह 94 फीसदी था, जो नवंबर माह में बढ़कर 97.3 प्रतिशत तक हो गया। संक्रमितों के इलाज के लिए जिले में आठ डेटिकेटेड कोविड सेंटर खोले गए। इसमें एक हजार से अधिक बेड की व्यवस्था की गई। इसके अलावा सेंट्रल हॉस्पिटल और पीएमसीएच कैथलैब सेंटर में 30 बेड का आईसीयू सेंटर खोला गया। रिकवरी रेट घटने का यह भी बढ़ा कारण रहा।

अगस्त-सितंबर महीने में सबसे ज्यादा संक्रमण दर

अपदा विभाग के आंकड़े बताते हैं कि धनबाद में कोरोना का सबसे ज्यादा औसत दर अगस्त और सितंबर महीने में था। अगस्त में कुल संक्रमित मरीज 2193 अब तक के सबसे सर्वाधिक थे। जबकि सितंबर माह में संक्रमितों की संख्या घटकर 1667 हो गई। अक्टूबर में यह संख्या एक हजार से कम थी। आपको बता दें कि धनबाद में पहला कोरोना मरीज अप्रैल महीने में चिरकुंडा व दूसरा डीएस कॉलोनी में मिला था। इसके बाद तेजी से संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई। मई में 49, जून में 125 तथा जुलाई में यह संख्या 645 हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.