Move to Jagran APP

Dhanbad Coronavirus News Update: कोरोना से माैत का आंकड़ा साै के पार, नोडल पदाधिकारी समेत 5 डॉक्टरों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

Dhanbad Coronavirus News Update नोडल पदाधिकारी डॉ. विश्वकर्मा से डीसी ने विभिन्न अनियमितताओं पर चार दिनों में स्पष्टीकरण मांगा है। आपदा अधिनियम के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 07:33 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 01:52 PM (IST)
Dhanbad Coronavirus News Update: कोरोना से माैत का आंकड़ा साै के पार, नोडल पदाधिकारी समेत 5 डॉक्टरों पर लटकी कार्रवाई की तलवार
Dhanbad Coronavirus News Update: कोरोना से माैत का आंकड़ा साै के पार, नोडल पदाधिकारी समेत 5 डॉक्टरों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

धनबाद, जेएनएन। Dhanbad Coronavirus News Update धनबाद जिले में कोरोना से माैत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में मरने वालों का आंकड़ा 45 से ज्यादा हो गया है। वहीं 66 लोग माैत के बाद जांच में कोरोना संक्रमित मिले। मरीजों के परिजनों का आरोप है कि लापरवाही के कारण कोविड अस्पताल में माैत हो रही है। इस बाबत एसडीएम ने भी एक जांच रिपोर्ट उपायुक्त को साैंपी है। रिपोर्ट में लापरवाही की बात है। इसके बाद चिकित्सकों पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है। 

loksabha election banner

पांच डॉक्टरों को शोकॉज 

धनबाद के सबसे बड़े कोविड अस्पताल (सेंट्रल अस्पताल) में कोरोना मरीजों के इलाज में घोर लापरवाही उजागर होने के बाद डीसी उमाशंकर सिंह ने कड़ा रुख अपनाया है। बीसीसीएल  सीएमडी को अवगत कराते हुए अस्पताल के नोडल पदाधिकारी सह प्रखंड चिकित्सा प्रभारी डॉ. आलोक विश्वकर्मा, अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एके गुप्ता, उपाधीक्षक (प्रथम) डॉ. अशोक कुमार, उपाधीक्षक (द्वितीय) डॉ. पीके सिंह और इंचार्ज मेडिकल ऑफिसर को शोकॉज किया है।

प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की चेतावनी

नोडल पदाधिकारी डॉ. विश्वकर्मा से डीसी ने विभिन्न अनियमितताओं पर चार दिनों में स्पष्टीकरण मांगा है। कहा है कि क्यों न आपके विरुद्ध आपदा प्रबंधन प्राधिकार के तहत कार्रवाई कर कार्य मुक्ति की अनुशंसा आपके विभाग से की जाए, अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाए। बीसीसीएल सीएमडी को भी अस्पताल के उपरोक्त चिकित्सकों पर सात दिनों के अंदर कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई जैसे निलंबन एवं कार्य मुक्ति के लिए डिर्पाटमेंटल प्रोसिङ्क्षडग करते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार को सूचित करने का निर्देश दिया है। तय तिथि तक अनुशासनिक कार्रवाई का अनुपालन समर्पित नहीं करने पर आपदा प्रबंधन प्राधिकार के द्वारा अधिनियिम 2005 के तहत प्राथमिकी दर्ज करते हुए कड़ी कानूनी कार्रवाई तथा शुल्क वसूली की चेतावनी दी गई है। डीसी अमित कुमार ने सरकार के मुख्य सचिव, कोल इंडिया के चेयरमैन, स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव व गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव को भी इस मामले से अवगत करा दिया है। 

जांच में गायब मिले 44 ऑक्सीजन सिलिंडर 

दरअसल कोविड अस्पताल में मरीजों के इलाज में लापरवाही, खानपान बेहतर न होना, गंदगी जैसी शिकायतों के आने पर डीसी ने चार सदस्यीय कमेटी एसडीओ के नेतृत्व में बनाई थी। टीम ने शनिवार की रात रिपोर्ट दी। उसमें बताया गया कि अस्पताल में 55 ऑक्सीजन सिलिंडर की जगह सिर्फ 11 मौजूद मिले, 44 सिलिंडर गायब थे।  गंभीर मरीजों के उपचार में भी लापरवाही दिखी। सफाई की व्यवस्था ध्वस्त थी। छह में से चार वेंटिलेटर ही उपलब्ध पाए गए। इसके अलावा कई अन्य  खामियां थीं जो दर्शा रहीं  थीं कि यहां घोर लापरवाही की गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.