जागरण संवाददाता, धनबाद। आम लोगों को कोरोना वायरस के टीके लगाने की मुहिम में जुड़े जिला टीकाकरण विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉ विकास राणा का फेसबुक साइबर हैकर ने हैक कर लिया है। हैकर ने उनके फ्रेंड सर्किल में आने वाले तमाम दोस्तों को मैसेज भेज कर पैसे की मांग कर रहे हैं। लगभग 20 से अधिक उन लोगों से मैसेंजर के जरिए पैसे मांगे जा रहे हैं। इस संबंध में डॉ राणा ने लोगों से बताया कि उनके फेसबुक को हैक कर लिया गया है। कोई भी उनके फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट नहीं करें ना ही किसी भी प्रकार के पैसे की लेनदेन करें।

जरूरी काम कर कर मांगे जा रहे हैं पैसे

डॉक्टर विकास राणा के फेसबुक से फोटो सहित अन्य चीजों को निकालकर हैकर विभिन्न प्रकार से पैसे की मांग कर रहे हैं। उनके फ्रेंड रिक्वेस्ट में शामिल दोस्तों को हैकर चैट कर रहे हैं। किसी से 10000 तो किसी से 16000, किसी से 20000 रुपए की मांग कर रहे हैं। जरूरी काम कहां कर पैसे की मांग की जा रही है और दूसरे दिन उसे लौटाने की भी बात बताई जा रही है। इसके लिए फोन पर और गूगल पर की जानकारी ली जा रही है। हैकर अपने मोबाइल नंबर भी शेयर कर रहे हैं जिस पर उन्हें पैसे की जरूरत है।

कामकाज हो रहा प्रभावित

इधर टीकाकरण कार्य में लगे डॉ राणा ने बताया कि कई लोगों का उनका फोन आ रहा है। उन्होंने जांच किया तो पता चला कि उनके फेसबुक को हैक कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार के पैसे के लेनदेन नहीं करे। इसकी शिकायत व साइबर क्राइम थाना को किया है। टीकाकरण की तमाम जिम्मेदारियां फिलहाल डॉक्टर राणा के ऊपर में है।

Edited By: Mritunjay