Move to Jagran APP

शिव मंदिर भेलाटांड, श्री हरी रेजिडेंसी और भवानी सूर्योत्तम अपार्टमेंट बने Coronavirus Hotspot, डीसी ने दिया सील करने का आदेश

कोरोना की दूसरी लहर धनबाद को अपनी चपेट में लेती जा रही है। कई स्थान कोरोना के हॉटस्पॉट बन गए हैं। धनबाद के उपायुक्त उमाशंकर सिंह ने समीक्षा के बाद कोरोना के तीन हॉटस्पॉट सील करने का आदेश दिया है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 06:50 PM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 06:50 PM (IST)
शिव मंदिर भेलाटांड, श्री हरी रेजिडेंसी और भवानी सूर्योत्तम अपार्टमेंट बने Coronavirus Hotspot, डीसी ने दिया सील करने का आदेश
धनबाद में कोरोना के हॉटस्पॉट ( प्रतीकात्मक फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बने धनबाद अंचल के भेलाटांड़ स्थित शिव मंदिर, छठ तलाब बैंक मोड़ स्थित श्री हरी रेजिडेंसी तथा जेसी मल्लिक रोड स्थित भवानी सूर्योत्तम अपार्टमेंट को 12 घंटे के अंदर पूरी तरह से सील कर उसकी बैरिकेडिंग करने का निर्देश उपायुक्त उमा शंकर सिंह ने संबंधित इंसीडेंट कमांडरों को दिया है। शिव मंदिर भेलाटांड़ के लिए डीटीओ ओम प्रकाश यादव, श्री हरि रेजिडेंसी बैंक मोड़ के लिए बीडीओ धनबाद उदय रजक तथा भवानी सूर्योत्तम कंपार्टमेंट के लिए सीओ धनबाद प्रशांत कुमार लायक इंसीडेंट कमांडर है। इस संबंध में उपायुक्त ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए अति आवश्यक है कि कोरोना हॉटस्पॉट को चिन्हित कर वहां जांच कराई जाए। जांचोपरांत उचित स्वास्थ्य प्रबंधन किया जाए। उन्होंने कहा कि उपरोक्त सभी स्थानों पर 5 से 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।  उपायुक्त ने कहा कि स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के तहत हॉटस्पॉट की सीलिंग एवं बेरिकेडिंग, जांच, संक्रमित व्यक्तियों का उचित स्वास्थ्य प्रबंधन किया जाएगा।

loksabha election banner

हॉटस्पॉट की सीलिंग एवं बैरिकेडिंग

हॉटस्पॉट को संबंधित इंसीडेंट कमांडर 12 घंटे के अंदर पूरी तरह से सील कर वहां बेरिकेडिंग करेंगे। एपी सेंटर को चिन्हित करते हुए 50 से 100 मीटर को रेडियस मानते हुए सील किया जाएगा। विशेष परिस्थिति में यदि आवश्यक वस्तुएं बाधित होंगी तो 50 मीटर से कम रेडियस को सील किया जाएगा। एक्सीडेंट कमांडर हॉटस्पॉट में कोरोना संक्रमण की चेन को बाधित करने का उचित प्रबंध करेंगे। हॉटस्पॉट स्थल 14 दिनों के लिए मान्य होगा और वहां पर आवागमन पूरी तरह से निषेध रहेगा। विशेष परिस्थिति में इंसिडेंट कमांडर आवागमन की अनुमति दे सकते हैं। यहां होम डिलीवरी के माध्यम से सामग्री की आपूर्ति करने की अनुमति रहेगी।

हॉटस्पॉट स्थल पर सभी की होगी जांच

हॉटस्पॉट स्थल पर शत-प्रतिशत लोगों की आरएटी किट के माध्यम से जांच होगी। प्रत्येक घर के सभी सदस्यों की शत-प्रतिशत जांच अनिवार्य रूप से की जाएगी।

संक्रमित व्यक्तियों का किया जाएगा उचित स्वास्थ्य प्रबंधन

कम लक्षण वाले 45 वर्ष से कम लोगों को हिम्मत एप एवं स्वरक्षा एप के माध्यम से होम आइसोलेशन की सुविधा प्रदान की जाएगी। गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को तत्काल कोविड वार रूम से समन्वय स्थापित करते हुए तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.