Move to Jagran APP

बेलगढ़िया में खुला स्वास्थ्य केंद्र, डीसी ने सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का दिया भरोसा Dhanbad News

स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक सोमवार को डॉ. राजेंद्र कुमार तथा यमुना कुमारी बुधवार को डॉ. रेखा कुमारी एवं ब्यूटी कुमारी दत्ता तथा गुरुवार को डॉ. अरविंद कुमार एवं मोहम्मद एनुल अंसारी उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा हड्डी रोग स्त्री रोग सहित अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक यहां के लोगों को परामर्श देंगे।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 05:38 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 09:51 AM (IST)
बेलगढ़िया में खुला स्वास्थ्य केंद्र, डीसी ने सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का दिया भरोसा Dhanbad News
स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करते उपायुक्त उमाशंकर सिंह।

धनबाद, जेएनएन। बेलगढ़िया के निवासियों को स्वास्थ, शिक्षा, पानी, रोजगार सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने के लिए शीघ्र 300 करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं पर काम शुरू होगा। इसमें बेलगढ़िया के अन स्किल्ड तथा सेमी स्किल्ड युवाओं को रोजगार मिलेगा। एक एजेंसी युवाओं की प्रोफाइल तैयार करेगी। युवाओं को उनके कौशल के अनुसार काम दिया जाएगा। साथ ही आने वाले दो-तीन महीने में एक स्थाई स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण फेज 3 में पूरा हो जाएगा। जहां चौबीसों घंटे और सातों दिन डॉक्टर एवं पारा मेडिकल स्टाफ बेलगढ़िया वासियों की सेवा के लिए उपलब्ध रहेंगे। यह बातें उपायुक्त सह प्रबंध निदेशक, झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकार, धनबाद उमा शंकर सिंह ने सोमवार को बेलगढ़िया में स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करने के बाद कही।

prime article banner

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन एवं बीसीसीएल बहुत गंभीरता से बेलगढ़िया की समस्या हल करने के लिए कृत संकल्प है। एक-एक करके चुनौतियों को सकारात्मक सोच के साथ हल करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज स्वास्थ्य केंद्र जैसी महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान की है। अगले 3 माह के अंदर 20 लाख रुपये की लागत से स्थाई स्वास्थ्य केंद्र तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्थाई स्वास्थ्य केंद्र के बाहर शेड का निर्माण, मरीजों के बैठने की व्यवस्था तथा कंपाउंड में पेवर ब्लॉक बिछाए जाएंगे। स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के लिए आवश्यक दवाइयां व अन्य उपकरण भी उपलब्ध रहेंगे।

स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक सोमवार को डॉ. राजेंद्र कुमार तथा यमुना कुमारी, प्रत्येक बुधवार को डॉ. रेखा कुमारी एवं ब्यूटी कुमारी दत्ता तथा प्रत्येक गुरुवार को डॉ. अरविंद कुमार एवं मोहम्मद एनुल अंसारी उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा हड्डी रोग, स्त्री रोग सहित अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक यहां के लोगों को परामर्श देंगे। डॉ. दुर्गा पटवारी ने आज मरीजों की जांच की। वे तीन दिन यहां उपलब्ध रहेगी। उपायुक्त ने कहा कि अब बेलगढिया में निर्माण की गुणवत्ता की जांच करने के लिए थर्ड पार्टी ईवैल्यूएटर की नियुक्ति होगी। जितने भी निर्माण कार्य होंगे उसकी इवैल्यूएशन के बाद ही संवेदक को निर्माण का फाइनल भुगतान किया जाएगा। निर्माण कार्य में गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा।

उपायुक्त ने बेलगढ़िया के स्थानीय लोगों से भी वार्तालाप हुई। उन्होंने कहा कि बेलगढ़िया के लोगों को अपनी मानसिकता बदलनी होगी।समूह बनाकर राजस्व की वसूली करनी होगी। सभी घरों में बिजली मीटर चालू हो जाएगा और लोगों को इसका भुगतान करना होगा।  इस मौके पर लोदना एरिया के जीएम जीडी निगम, महाप्रबंधक झरिया मास्टर प्लान पीके दुबे, जेआरडीए प्रभारी मोहम्मद गुलजार अंजुम, जेआरडीए के डीएन चौधरी, संतोष कुमार, कुमार विपुल, अमरेंद्र कुमार, सुनील कुमार, आजाद हुसैन, राजेश परमाणिक, रजनीश कुमार आदि धे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.