Move to Jagran APP

राशन उतना ही लीजिए, जामे कुटुम समाए... घरों में सामान पहुंचाने में हांफ रहे शहर के मॉल Dhanbad News

त्योहारी मौसम में ग्राहकों के साथ दुकानदारों की भी परेशानी बढ़ी है। चैत्र नवरात्र चल रहा है। शनिवार को चैती छठ भी शुरू हो गया। ऊपर से लॉकडाउन के कारण दुकान खोलने का समय तय है।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 08:08 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 08:08 PM (IST)
राशन उतना ही लीजिए, जामे कुटुम समाए... घरों में सामान पहुंचाने में हांफ रहे शहर के मॉल Dhanbad News
राशन उतना ही लीजिए, जामे कुटुम समाए... घरों में सामान पहुंचाने में हांफ रहे शहर के मॉल Dhanbad News

धनबाद [ दीपक कुमार पाण्डेय ]। लॉकडाउन किए जाने के बाद सरकार और प्रशासन ने लोगों की सहूलियत के लिए हर स्तर पर घोषणा की है कि बेवजह अधिक राशन न खरीदें, दुकानें हर दिन खुलेंगी, इसके बावजूद आलम यह है कि घर-घर सामान पहुंचाते जिले के मॉल परेशान हैं। अब सामान अगर आपको होम डिलिवरी सुविधा से सामान चाहिए तो हो सकता है कि आपको 24 घंटे से लेकर चार दिन तक इंतजार करना पड़े।

loksabha election banner

शनिवार को होम डिलिवरी सर्विस की पड़ताल की गई। इस दौरान यह बात सामने आई कि अगले एक अप्रैल तक सामान की डिलिवरी के लिए शहर के मॉल को ऑर्डर मिले हुए हैं। ऐसे में अगर किसी सामान की आपको सख्त जरूरत हो तो हो सकता है कि झोला लेकर पैदल ही दुकान के लिए निकलना पड़े। हालांकि यह बात अलग है कि जिला प्रशासन ने आपूर्तिकर्ताओं के साथ बैठक के बाद यह दावा किया है कि शहर में खुले विभिन्न मॉल आपको 24 घंटे के अंदर हर हाल में राशन पहुंचाएंगे।

त्योहार के मौसम में बढ़ी परेशानी

त्योहारी मौसम में ग्राहकों के साथ दुकानदारों की भी परेशानी बढ़ी है। चैत्र नवरात्र चल रहा है। शनिवार को चैती छठ भी शुरू हो गया। ऊपर से लॉकडाउन के कारण दुकान खोलने का समय तय है। ऐसे में जहां एक ओर ग्राहक सामान के लिए परेशान हैं, वहीं कुछ दुकानदारों की समस्या है कि उनका सामान बिक नहीं रहा तो कुछ ग्राहक के घर तक सामान पहुंचा नहीं पा रहे।

रिलांयस स्मार्ट एक अप्रैल तक नहीं दे रहा सामान

शनिवार को व्हाट्सएप पर कुछ सामान की सूची रिलांयस स्मार्ट को भेजी गई। मॉल की ओर से जवाब तो तुरंत आया, लेकिन सामान एक अप्रैल को डिलिवरी देने की बात कही गई। हालांकि समय से स्टोर पहुंचने पर सामान उपलब्ध कराने की बात कही गई।

बिग बाजार ने एक घंटे बाद दिया जवाब, 24 से 48 घंटे में सामान पहुंचाने का आश्वासन

बिग बाजार ने सामान की सूची भेजने पर जवाब तो थोड़ी देर से दिया, लेकिन इसकी आपूर्ति 24 से 48 घंटे में करने का आश्वासन दिया।

अन्नपूर्णा स्टोर ने भी होम डिलिवरी में जताई असमर्थता

जिला प्रशासन के साथ सरायढेला के अन्नपूर्णा स्टोर का भी करार हुआ है। यहां सामान के लिए पूछने पर दुकानदार ने होम डिलिवरी में असमर्थता जताई। हालांकि इन्होंने भी 2 बजे तक दुकान आकर सामान ले लेने का आग्रह किया।

बैंक मोड़ इलाके में संकट नहीं 

गौरतलब है कि इन मॉल को तीन किलोमीटर के दायरे में सामान की आपूर्ति को कहा गया है। इस लिहाज से बैंक मोड़ इलाके में समस्या कम है। यहां सामान की लिस्ट भेजने पर मॉल प्रतिनिधि ने सामान समय से उपलब्ध कराने का दावा किया।

स्पेंसर्स ने आठ घंटे बाद दिया जवाब

स्पेंसर्स ने दिन में सामान की लिस्ट भेजने पर उसका जवाब आठ घंटे बाद रात में दिया। मॉल की ओर से अगले दिन सामान देने की बात कही गई।

सुविधा में देरी पर निरस्त होगा पास

इस संबंध में एसडीओ राज महेश्वरम ने कहा कि लॉकडाउन अवधि में लोगों की सहूलियत के लिए होम डिलिवरी की सुविधा शुरू की गई है। अब तक किसी भी ग्राहक ने सामान आपूर्ति में विलंब की शिकायत नहीं की है, लेकिन अगर ऐसी शिकायत मिलती है तो संबंधित दुकानों को खोलने की अनुमति पर फिर से विचार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मॉल में भीड़ लगाने की भी अनुमति नहीं है। इसलिए मॉल प्रबंधकों को स्पष्ट रूप से कहा गया है कि होम डिलिवरी को सुगम बनाएं। वहीं उन्होंने ग्राहकों से भी अपील की कि बेवजह घरों में सामान स्टॉक न करें। कहीं ऐसा न हो कि कुछ लोगों की बेफिक्री बाकी लोगों के लिए सिरदर्द बन जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.