Move to Jagran APP

उपायुक्त ने सशक्त व समृद्ध धनबाद निर्माण करने का किया आह्वान

जिला में 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से बुधवार को संपन्न हुआ। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से मुख्य समारोह का आयोजन कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए गोल्फ ग्राउंड में संपन्न हुआ।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 08:23 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 08:23 PM (IST)
उपायुक्त ने सशक्त व समृद्ध धनबाद निर्माण करने का किया आह्वान
उपायुक्त ने सशक्त व समृद्ध धनबाद निर्माण करने का किया आह्वान

धनबाद : जिला में 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से बुधवार को संपन्न हुआ। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से मुख्य समारोह का आयोजन कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए गोल्फ ग्राउंड में संपन्न हुआ। मुख्य समारोह में ध्वजारोहण के बाद उपायुक्त संदीप सिंह ने संबोधित किया। इस क्रम में उन्होंने आम लोगों से एक बेहतर और समृद्ध धनबाद बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कोरोना काल में आम आदमी के धैर्य और सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि अभी कोरोना की भयावहता कम नहीं हुई है। आप सभी लोग इसी तरह धैर्यपूर्वक जिला प्रशासन को सहयोग करते रहे तो इस महामारी से हम पूरी तरह लड़ने में सफल होंगे।

loksabha election banner

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि सभी लोगों को इन योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के दिया जा रहा है। अभी राज्य सरकार ने पेट्रोल सब्सिडी योजना लागू की है। जिसके लिए 7500 लोगों ने अपना आवेदन जमा किया है। सभी को जांच कर इसका लाभ दिया जाएगा।

कोरोना टीकाकरण की चर्चा करते हुए उन्होंने कि 18 से अधिक उम्र वाले 24.50 लाख को लगाया वैक्सीन लगाया जा चुका है। जबकि 13 लाख लोगों की टेस्टिग की गई।

अग्निप्रभावित परिवारों के विस्थापन पर उन्होंने कहा कि 4926 परिवारों को बेलगड़िया शिफ्ट किया जा चुका है। विकास योजनाओं की बाबत उन्होंने कहा कि डीएमएफटी व सीएसआर से प्रखंड मुख्यालयों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सदर अस्पताल को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के रूप में विकसित करने की योजना तैयार की गई है। योजना के प्रथम चरण में सदर अस्पताल तथा तोपचांची, बाघमारा व चिरकुंडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में आधारभूत संरचना के विकास के लिए 345 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। प्रथम चरण में 12 लीडर स्कूल के विकास के लिए 21 करोड़ की स्वीकृति की गई है। सीएसआर के तहत 129 उच्च विद्यालय, प्लस टू उच्च विद्यालय में स्मार्ट क्लासेस का अधिष्ठापन किया गया है। 600 आंगनबाड़ी केंद्रों को माडल

मुख्य समारोह में उपायुक्त तथा एसएसपी ने परेड का निरीक्षण किया। इसके बाद उपायुक्त ने ध्वजारोहण किया। साथ ही परेड की सलामी ली। मुख्य समारोह में 12 विभागों ने आकर्षक झांकियां निकाली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.