Move to Jagran APP

कोयलांचल के 500 करोड़ पर साइबर अपराधियों की नजर

अधिकारी बनकर लोगों को फोन करते हैं और फिर लोगों से उनके एटीएम का पासवर्ड जान लेते हैं। फिर वे उनके खाते से तीन मिनट के अंदर ही रकम निकाल लेते हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 11:27 AM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 11:27 AM (IST)
कोयलांचल के 500 करोड़ पर साइबर अपराधियों की नजर
कोयलांचल के 500 करोड़ पर साइबर अपराधियों की नजर

धनबाद, जेएनएन। दुर्गा पूजा का आगाज हो चुका है और कोयलांचल में विभिन्न सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में कार्यरत कर्मियों पर वेतन और बोनस के मद में नोटों की बारिश होनेवाली हैं। विभिन्न मदों में कोयलांचल में करीब 500 करोड़ रुपये की आमद दुर्गा पूजा के दौरान होनेवाली है और इसपर साइबर अपराधियों की भी नजर गड़ चुकी है। हाल ही में जिले में पुलिस ने दो बड़े साइबर अपराधियों के गैंग का भी खुलासा किया लेकिन इसके बावजूद धनबाद और इसके पड़ोसी जिले गिरिडीह और जामताड़ा में सक्रिय साइबर अपराधी कोयलांचल में लोगों का खाता खाली करने की तैयारी में हैं।

loksabha election banner

तीन मिनट में कर देते खाता खाली: अधिकारी बनकर लोगों को फोन करते हैं और फिर लोगों से उनके एटीएम का पासवर्ड जान लेते हैं। फिर वे उनके खाते से तीन मिनट के अंदर ही रकम निकाल लेते हैं। फोन पर पूरी जानकारी मिलने के बाद साइबर अपराधियों का साथी एटीएम काउंटर के पास ही खड़ा रहता है जो निर्देश मिलते ही खाता खाली कर देता है।

पड़ोस में साइबर अपराधियों का गढ़: धनबाद का पड़ोसी जिला जामताड़ा साइबर अपराधियों का गढ़ है। वे अक्सर कोयलांचल के लोगों को भी शिकार बनाते हैं। खासकर बीसीसीएल में कार्यरत कोलकर्मी उनके निशाने पर होते हैं। सैकड़ों कोलकर्मियों को वे निशाना बना चुके हैं। ऐसे में कोयलांचल के लोगों को दुर्गा पूजा के मौके पर बेहद सावधान रहने की आवश्यकता है। आपकी असावधानी साइबर अपराधियों को आपके खाते में सेंध लगाने का मौका दे सकती है। जानिए साइबर अपराधियों से बचाव के पांच उपाय

1. किसी को फोन पर अपने एटीएम कार्ड के पिन व पासवर्ड की जानकारी नहीं दें। याद रखें बैंक किसी से ऐसी जानकारी नहीं मांगता।

2. अपने एटीएम के पिन और पासवर्ड को ई मेल पर भी किसी को नहीं बताएं।

3. खातों की नियमित जांच करते रहे कि उनसे किसी तरह रकम की निकासी तो नहीं हो रही है।

4. ऑनलाइन बैकिंग के लिए पब्लिक कंप्यूटर का कदापि इस्तेमाल नहीं करें। ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है।

5. यदि किसी भी तरह के फ्रॉड की आशंका हो तो तुरंत पुलिस की मदद लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.