11 सूत्री मांगों को लेकर झाकोश्रयू ने किया प्रदर्शन

मुगमा : ईसीएल मुगमा क्षेत्र की विभिन्न कोलियरियों के आसपास रहने वाले बेरोजगार युवकों को रोजगार मुहैया कराने व ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर सोमवार को झारखंड कोलियरी श्रमिक यूनियन के केंद्रीय सचिव उमेश गोस्वामी के नेतृत्व में ईसीएल मुगमा क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया। बाद में एपीएम बिमल कुमार भौमिक को 11 सूत्री मांगपत्र सौंपकर प्रदर्शन समाप्त किया। प्रदर्शन में गोस्वामी ने कहा कि सीबीएच व लखीमाता ग्रुप प्रबंधन की मनमानी व भ्रष्टाचार चरम पर है। श्रमिकों का शोषण संडे व अंडरग्राउंड से सरफेश को लेकर लूट मची हुई है।

उन्होंने प्रबंधन को 15 दिन में यूनियन प्रतिनिधि से वार्ता कर समस्या का निराकरण करने की मांग की। प्रबंधन को सौंपे गए मांग पत्र में बैजना 29 नंबर खदान व बंद खुदिया कोलियरी को चालू करने, चापापुर, कापासारा, निरसा कोलियरी, खुशरी ओसीपी में योग्यता के आधार पर स्थानीय बेरोजगार युवकों को रोजगार मुहैया कराने, सीएसआर के तहत सड़क, बिजली, स्वास्थ्य व शिक्षा की व्यवस्था करने, कोलियरी में शौचालय का निर्माण कराने, चिकित्सक व दवा का व्यवस्था करने, अंडरग्राउंड में एसडीएल मशीन की व्यवस्था करने, भूमिगत खदान से पानी निकासी के लिए पंप की व्यवस्था करने, अवैध खदानों की भराई कराने, श्रमिकों की सेवा पुस्तिका पर आश्रितों व परिवार का निर्धारित समय इ नाम दर्ज करने सहित अन्य मांगें शामिल हैं।

प्रदर्शन करने वालों में पतित पावन तिवारी, मिंटु कुमार शाह, विमल गोराई, विक्की बाउरी, हेमलाल मरांडी, काजल बाउरी, पप्पू गोराई, प्रकाश कुमार तिवारी, अशोक रविदास, मनोज बाउरी, सुभाष राय, सुकु गोराई, बिजय गोराई, रामचंद्र गोराई शामिल थे।

Edited By: Jagran