Move to Jagran APP

PMCH में निगेटिव ग्रुप के खून का टोटा, रक्तदाताओं से संपर्क करने को भटक रहे इलाज के लिए आए जरूरतमंद Dhanbad News

जामताड़ा से आए सुखलाल किस्कू को ए निगेटिव खून की आवश्यकता है। काफी कोशिश के बाद में खून नहीं मिला है। फिलहाल वे धनबाद में डोनर से संपर्क करने को भटक रहे हैं।

By Sagar SinghEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 07:05 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 07:05 PM (IST)
PMCH में निगेटिव ग्रुप के खून का टोटा, रक्तदाताओं से संपर्क करने को भटक रहे इलाज के लिए आए जरूरतमंद Dhanbad News
PMCH में निगेटिव ग्रुप के खून का टोटा, रक्तदाताओं से संपर्क करने को भटक रहे इलाज के लिए आए जरूरतमंद Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। पीएमसीएच के ब्लड बैंक में निगेटिव ग्रुप के खून की भारी कमी हो गई है। ब्लड बैंक में मात्र चार यूनिट ही निगेटिव (AB निगेटिव- 3 यूनिट, O निगेटिव- एक यूनिट) ग्रुप का खून बचा है। इससे जरूरतमंदों को विभिन्न ब्लड बैंकों का चक्कर लगाना पड़ रहा है। ऐसे में इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती जरूरतमंद अब विभिन्न रक्तदाता संस्थाओं से संपर्क कर रहे हैं।

loksabha election banner

बता दें कि पिछले दिनों पीएमसीएच में रक्तदान शिविर के माध्यम से ढाई सौ से ज्यादा यूनिट रक्त संग्रह किया गया था। रविवार की स्टॉक की माने तो कुल 229 यूनिट खून है। लेकिन, इसमें निगेटिव ग्रुप का खून मात्र चार यूनिट ही है। तीन यूनिट खून एबी नेगेटिव है। वहीं एक यूनिट खून ओ निगेटिव है। जामताड़ा से आए सुखलाल किस्कू को ए निगेटिव खून की आवश्यकता है। काफी कोशिश के बाद में खून नहीं मिला है। उन्होंने डोनर से संपर्क किया है।

थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को भी खून मिलने में कठिनाई : पीएमसीएच के जेनेटिक वार्ड में थैलेसीमिया पीडि़त आठ बच्चे भर्ती हैं। इन बच्चों को भी खून नहीं मिल पा रहा है। दरअसल दूसरे जिलों के थैलेसीमिया पीडि़त बच्चों को डोनर की मांग की जा रही है। ब्लड बैंक प्रबंधन का कहना है कि डोनर की मांग ऐच्छिक है। दूसरी ओर ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. पीके सिंह ने कहा है कि जरूरतमंद को ब्लड देना है, उसे रोक नहीं सकते हैं। लोगों से रक्तदान करने की अपील भी की।

रविवार तक का स्टॉक (यूनिट में)

एबी निगेटिव - 03

एबी पॉजिटिव - 23

ए पॉजिटिव -  28

बी पॉजिटिव -  87

ओ निगेटिव -  01

ओ पॉजिटिव - 87

अस्पताल में निगेटिव खून की कमी है। असल में निगेटिव खून का स्टॉक लंबे समय तक नहीं रह पाता है। निगेटिव खून की आयु भी ज्यादा नहीं होती है। निगेटिव के लिए आने वाले जरूरतमंद के लिए डोनर का इंतजाम किया जा रहा है। लोगों से भी अपील की जा रही है। -डॉ. पीके सिंह, प्रभारी, ब्लड बैंक, पीएमसीएच।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.