जागरण संवाददाता, धनबाद। जिले में एक बार फिर से कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन की कमी हो गई है। इस वजह से सोमवार को मात्र 4 जगहों पर टीकाकरण केंद्र चलेंगे। धनबाद शहर में सिर्फ रेड क्रास सोसाइटी भवन और झारूडीह में ही टीका लगाया जाएगा। यहां पर 300 लाभुकों को टीका लगेगा। इसके साथ ही टुंडी के मनियडीह और सीएसटी में टीका लगाया जाएगा। सदर अस्पताल में वैक्सीन नहीं मिलेगी। जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ विकास राणा ने बताया कि टीका की कमी होने की वजह से टीकाकरण केंद्रों की संख्या कम कर दी गई है। मुख्यालय से लगभग 20000 वैक्सीन की मांग की गई है। शाम तक वैक्सीन आते ही टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ा दी जाएगी।

80 में बंद हो गए 76 केंद्र

आज टीका की कमी होने की वजह से नियमित चलने वाले 80 टीकाकरण केंद्र में मात्र 4 केंद्र ही चलेंगे। लगभग क्षेत्र टीकाकरण केंद्र को बंद किया गया है। यहां के टीकाकरण केंद्र में शामिल कर्मचारियों को दूसरे जगह शिफ्ट किया गया है। एकमात्र टीकाकरण रेड क्रास में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। हालांकि लोगों की भारी भीड़ से यहां भी आए दिन परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग इसकी शिकायत जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग के अधिकारी को कर रहे हैं।

तीसरी लहर को देखते हुए टीकाकरण केंद्रों पर हो रही है भीड़

तीसरी लहर के संक्रमण को देखते हुए टीकाकरण केंद्रों पर जमकर भीड़ होने लगी है। यही वजह है कि केंद्रों पर धक्का-मुक्की के बीच लोगों को टीका लेना पड़ रहा है। शहर में सबसे ज्यादा भीड़ सदर अस्पताल और रेड क्रास सोसाइटी भवन के टीकाकरण केंद्रों पर हो रही है। डा राणा बताते हैं कि वैक्सीन आने के बाद अधिक से अधिक टीकाकरण केंद्र फिर से खोले जाएंगे। ताकि 18 वर्ष से ऊपर के सभी अलग-अलग वर्गों को टीका मिल पाए।

रेड क्रॉस सोसाइटी में 400 युवाओं को दिया गया वैक्सीन

भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी धनबाद में रविवार को 18+ के 400 युवाओं को वैक्सीन दिया गया। रेड क्रॉस के संयुक्त सचिव जीतेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि आज रेड क्रॉस भवन में 18+ के 400 युवाओं को कोवेक्सीन की प्रथम एवं सेकेंड डोज दी गई। कैंप को सफल बनाने में धनबाद सीएचसी के प्रभारी डॉ सुनील कुमार, रेड क्रॉस के सचिव सह एनडीसी अनुज बांडों, संयुक्त सचिव जितेंद्र अग्रवाल, कोषाध्यक्ष दिलीप सिन्हा, मुख्य आयुक्त संगठन हिन्दुस्तान स्काउट सह विशिष्ट कार्यकारिणी सदस्य आशीष अग्रवाल, सुजीत कुमार, लीला माजी, अरविंद सिन्हा, अजित सिंह, स्वास्थ्य केंद्र के शालिनी कुमारी, कुँवर आकाश, रवि चौधरी, संजीता एक्का, शशि कुमारी, विनीता कुमारी, मोयनकारानी मंडल एवं सारिका सिन्हा का सराहनीय योगदान रहा।

सांप निकलने से मची भगदड़

रविवार को धनबाद सदर अस्पताल में थोड़ी देर के लिए अफरातफरी मच गई। लोग टीका लेने के लिए लाइन में लगे थे। इसी बीच दो सांप पहुंच गए। लोग इधर-ऊधर भागने लगे। बाद में सांप पकड़ने वालों को बुलाया गया। स्नैक कैचर ने दो सांप पकड़े। इसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

Edited By: Mritunjay