Move to Jagran APP

धनबाद में अब तक 19300 लोगों की हुई स्क्रीनिंग; PMCH व सदर अस्पताल में 94 संदिग्ध भर्ती, 44 सैंपल भेजे गए रांची

कोरोना वायरस को लेकर धनबाद जिले में अब तक कुल 19300 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। इसमें 6643 लोगों को होम क्वारंटाइन की सलाह दी गई है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 10:41 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 10:48 PM (IST)
धनबाद में अब तक 19300 लोगों की हुई स्क्रीनिंग; PMCH व सदर अस्पताल में 94 संदिग्ध भर्ती, 44 सैंपल भेजे गए रांची
धनबाद में अब तक 19300 लोगों की हुई स्क्रीनिंग; PMCH व सदर अस्पताल में 94 संदिग्ध भर्ती, 44 सैंपल भेजे गए रांची

धनबाद, जेएनएन। कोरोना वायरस को लेकर जिले में अब तक कुल 19,300 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। इसमें 6,643 लोगों को होम क्वारंटाइन की सलाह दी गई है, जबकि 3,601 लोगों के हाथों पर मुहर लगाई गई है। वहीं, गुरुवार की रात तक सदर अस्पताल में 83 और पीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में 11 संदिग्धों को भर्ती कराया गया है। प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर 398 संदिग्धों को क्वारंटाइन में रखा गया है। गुरुवार को पीएमसीएच सहित अन्य सरकारी अस्पतालों में लगभग 800 लोगों की स्क्रीनिंग की गई।

loksabha election banner

मुहर लगाने वाले व्यक्ति पर विशेष नजर : पीएमसीएच और सदर अस्पताल आने वाले संदिग्ध मरीजों के हाथों पर रनटाइम की मुहर लगाई जा रही है। इन लोगों को 14 दिनों तक अपने घरों में एकांतवास में रहने का आदेश दिया गया है। सिविल सर्जन डॉ. गोपाल दास ने बताया कि यदि यह लोग बाहर कहीं घूमते दिखे तो इसकी सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दें। ऐसे लोग बाहर निकलने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

धनबाद में रिकॉर्ड तोड़ 44 सैंपल भेजे गए : गुरुवार की रात तक धनबाद से कुल 44 सैंपल रिम्स भेजे गए हैं। दिन में 22 सैंपल रिम्स भेजे गए। इसमें से 13 लोग पांडरपाला के मस्जिद से बरामद हुए हैं। वहीं रात में 22 दूसरे लोगों की सैंपल रिम्स भेजा गया। इसमें सिंदरी के मस्जिद से बरामद हुए लोगों के साथ अन्य लोगों का सैंपल शामिल हैं। झारखंड में सबसे ज्यादा सैंपल धनबाद से भेजी गई है।

सदर अस्पताल में 83 भर्ती : धनबाद के विभिन्न जगहों से छुपे हुए विदेशी और दूसरे राज्य से आए हुए लोग बरामद हो रहे हैं। कई जगहों से मस्जिद और उसके आसपास के लोग बरामद हो रहे हैं। इन सभी लोगों को सदर अस्पताल में क्वारंटाइन वार्ड में रखा गया है। कुछ लोगों को प्रखंडों में रखा गया है। 100 बेड के सदर अस्पताल में अब तक 83 लोग भर्ती कराए जा चुके हैं। अब इन सब के रिपोर्ट का इंतजार है। काफी संख्या में संदिग्ध मरीज आने के बाद सदर अस्पताल में बोझ बढ़ गया है। डॉक्टर और कर्मचारियों की अतिरिक्त तैनाती यहां की जा रही हैं।

पीएमसीएच में नहीं बढ़ाए गए बेड : पीएमसीएच आइसोलेशन वार्ड में कुल 10 बेड हैं। ऐसे में और संदिग्ध मरीजों के आने पर प्रबंधन भर्ती नहीं करा पा रहा है। इस कारण यहां आने वाले लोगों को सदर अस्पताल भेज दिया जा रहा है। अब सदर अस्पताल के 100 बेड में 83 लोग भर्ती हैं। जबकि पीएमसीएच के 10 बेड पर 11 लोग भर्ती हैं। एक बेड बढ़ाई गई है। इसमें पीएमसीएच प्रबंधन की लापरवाही साफ दिख रही है। अभी तक बेडों की संख्या नहीं बढ़ाई है। यहां 50 बेड करना था।

मस्जिदों से मिल रहे कई लोग, पीएमसीएच में भीड़ : सुबह में गोविंदपुर के जमात से बंगाल लौट रहे 10 लोगों को सिंदरी के पास पुलिस ने पकड़ा। इनकी पीएमसीएच में स्क्रीनिंग कराई गई। सभी को सदर अस्पताल में देर शाम भर्ती कर दिया गया। वहीं, सिंदरी के अन्य मस्जिद और मदरसा से संदिग्ध लोगों को पकड़ा गया। इन्हें भी सदर अस्पताल में स्क्रीनिंग कर भर्ती कराया गया। देर शाम इन सभी संदिग्धों का सैंपल लिया गया और रिम्स जांच के लिए भेजा गया।

जांच नेगेटिव आने के बाद भी पीएमसीएच में रहेंगे इंडोनेशियाई : गोविंदपुर के मस्जिद से पकड़े गए 10 इंडोनेशियाई सहित महाराष्ट्र के लोगों को फिलहाल पीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में ही रहना पड़ेगा। इन लोगों की रिपोर्ट बुधवार की देर रात आ गई थी। सभी की जांच नेगेटिव आई है। पीएमसीएच प्रबंधन का कहना है गाइडलाइन के अनुसार, जो लोग विदेश से आए हुए हैं उनका दो बार कोरोना का टेस्ट करना है। ऐसा एहतियातन किया जाता है क्योंकि वायरस का कार्यकाल 14 दिनों का होता है। इधर, पीएमसीएच में स्क्रीनिंग कराने आने वाले लोगों में काफी भीड़ रही। हालांकि यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। विधि व्यवस्था के लिए पुलिस बल की तैनाती की गई है।

बाहर से आने वाले बहुत से लोग विभिन्न जगहों पर छुपे हुए हैं। ऐसे लोगों से अपील है कि वे स्वेच्छा से स्वास्थ्य विभाग के पास आए। उनकी स्क्रीनिंग कराई जाएगी। जांच में विभाग और सरकार का सहयोग करें। आम लोगों से भी अपील है कि ऐसी कोई सूचना मिले तो तत्काल जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को दें। -डॉ. गोपाल दास, सिविल सर्जन, धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.