Move to Jagran APP

Covid-19 से लड़ने के लिए BCCL का सेंट्रल अस्पताल तैयार, यहां लाइफ सपोर्ट सिस्टम की सुविधा Dhanbad News

कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में वेंटिलेटर प्रमुख उपकरण है।सीएमएस डॉ. एके गुप्ता के मुताबिक यहां तीन वेंटिलेटर हैं।

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 05:00 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 08:19 AM (IST)
Covid-19 से लड़ने के लिए BCCL का सेंट्रल अस्पताल तैयार, यहां लाइफ सपोर्ट सिस्टम की सुविधा Dhanbad News
Covid-19 से लड़ने के लिए BCCL का सेंट्रल अस्पताल तैयार, यहां लाइफ सपोर्ट सिस्टम की सुविधा Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। केंद्रीय अस्पताल को अब कोविड-19 हॉस्पिटल के रूप मे तब्दील किया जा रहा है। इसके पहले चरण में जहां 30 बेड का वार्ड बनाया गया था। अब 70 वार्ड और बढ़ाया जा रहा है। कुल 100 बेड के हॉस्पिटल के तौर पर इसे विकसित किया जा रहा है। रविवार को ही उपायुक्त अमित कुमार, एसएसपी किशोर कौशल व सिविल सर्जन धनबाद ने अस्पताल का दौरा किया था। इसे कोविड-19 हॉस्पिटल घोषित कर अस्पताल को हर तरह की सुविधा व संसाधन मुहैया कराने का आश्वासन दिया था।

loksabha election banner

सीएमडी-डीपी ने लिया अस्पताल का जायजा

सोमवार को बीसीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद व निदेशक कार्मिक आरएस महापात्रा ने केंद्रीय अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने कोरोना वायरस से प्रभावितों के इलाज के लिए बनाए जा रहे आइसोलेशन वार्ड को देखा। सीएमएस डॉ. एके गुप्ता को बंद टीबी वार्ड को पूरी तरह कोविड-19 के इलाज के लिए तैयार करने को कहा। उन्होंने कोरोना वायरस से प्रभावितों की जांच के लिए जरूरी संसाधनों व सुविधाओं की कमी नहीं होने देने की बात कही। अस्पताल में सफाई रखने, भीड़भाड़ नहीं होने देने का भी निर्देश दिया।

अस्पताल में नहीं पर्याप्त वेंटिलेटर

कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में वेंटिलेटर प्रमुख उपकरण है। केंद्रीय अस्पताल में इसकी काफी कमी है। सीएमएस डॉ. एके गुप्ता के मुताबिक यहां फिलहाल तीन वेंटिलेटर हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि उन्हें पांच और वेंटिलेटर की जरूरत है। जिला प्रशासन व सिविल सर्जन ने इसे मुहैया कराने की बात कही है। सीएमएस ने बताया कि अस्पताल को 2000 पीपीई की भी जरूरत है। फिलहाल 500 पीपीई की आपूíत की जा चुकी है। इसकी कमी अब नहीं है। सोमवार की शाम पीपीई चिकित्सकों व चिकित्साकर्मियों को मुहैया भी करा दिया गया है।

खाली कराया गया अस्पताल

कोरोना वायरस से अन्य रोगी संक्रमित न हों इस लिहाज से पहले ही भीड़भाड़ कम करने का निर्देश दिया गया था। हालांकि जरूरी ओपीडी चलाया जा रहा है लेकिन भीड़ काफी कम कर दी गई है। डिलीवरी केस व अत्यंत जरूरी सर्जरी को छोड़ शेष को टाल दिया गया है। विभिन्न वार्डों से रोगियों को छुट्टी दे दी गई है। आकस्मिक सेवा जारी है, बावजूद अस्पताल लगभग खाली कराया जा चुका है। डॉ. गुप्ता के मुताबिक अब यदि कोरोना वायरस से संक्रमित कोई रोगी मिला, तो उसके लिए अब केंद्रीय अस्पताल पूरी तरह तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.