Move to Jagran APP

Godda में 122 की स्पीड से दाैड़ी सीआरएस स्पेशल, विधायक से सांसद ने पूछा- अब तेरा क्या होगा कालिया ?

GODDA-POREYAHAT New Rail Line झारखंड का गोड्डा जिला भी रेल नेटवर्क पर आ गया है। गोड्डा तक रेल लाइन बिछाने के बाद शुक्रवार को फाइनल स्पीड ट्रायल हुआ। यह सफल रहा। अब रेलवे बोर्ड द्वारा अनुमति मिलते ही रेल परिचालन शुरू हो जाएगा।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 10:53 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 07:29 AM (IST)
Godda में 122 की स्पीड से दाैड़ी सीआरएस स्पेशल, विधायक से सांसद ने पूछा- अब तेरा क्या होगा कालिया ?
स्पीड ट्रायल पर गोड्डा पहुंची ट्रेन ( फोटो जागरण)।

गोड्डा, जेएनएन। देश की आजादी 74 साल के बाद झारखंड का गोड्डा जिला भी रेल नेटवर्क पर आ गया है। अब यह तय हो गया है कि यहां से अगले कुछ दिनों में रेल गाड़ियों का परिचालन शुरू होगा। गोड्डा के लोग भी अपने शहर से रेल का सफर शुरू करेंगे। शुक्रवार को निर्धारित समय पर पूर्व रेलवे अंतर्गत Malda Division की ओर से GODDA-POREYAHAT New Rail Line का सीआरएस (Commission of rail safety) निरीक्षण किया गया। इस दाैरान स्पीड ट्रायल भी हुआ। रेल अधिकारियों ने सीआरएस को पूरी तरह सफल बताया। जल्द ही इसकी रिपोर्ट विभाग को दी जाएगी। इसके बाद रेलवे बोर्ड रेल परिचालन का आदेश जारी करेगा। रेल बोर्ड की अनुमति मिलते ही रेल गाड़ियों का परिचालन शुरू हो गया है। रेलवे बोर्ड ने गोड्डा से नई दिल्ली के लिए हमसफर एक्सप्रेस चलाने की मंजूरी भी दी है।  

loksabha election banner

सांसद ने विधायक को कहा कालिया

इसी के साथ गोड्डा को रेल नेटवर्क में लाने के लिए श्रेय की राजनीति भी शुरू हो गई। यहां रेल लाइन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की नीति और गोड्डा के भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के प्रयास से पहुंची है। पिछले तीन लोकसभा चुनावों के दाैरान गोड्डा में रेल लाइन बिछाने का दुबे का प्रमुख मुद्दा रहा है। विरोधी हवा-हवाई कहकर मुद्दे जनता को बरगलाने वाला मुद्दा करार देते थे। अब विरोधियों पर दुबे ने ट्वीट कर तंज कसा है-अब तेरा क्या होगा कालिया? 

रेल परिचालन का रास्ता साफ

सीआरएस के बाद गोड्डा-पोड़ैयाहाट-हंसडीहा रेलखंड पर यात्री ट्रेन परिचालन का रास्ता साफ हो गया है। आनेवाले समय कौन-कौन सी ट्रेन गोड्डा से खुलेगी यह भी जल्द ही तय हो जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि 31 मार्च व अप्रैल के पहले सप्ताह से ट्रेन चलने लगेगी। इससे पहले शुक्रवार को सुबह 9 बजे से सीआरएस की टीम में रेल संरक्षा आयुक्त एएम चौधरी, पूर्व रेलवे मालदा डिवीजन के डीआरएम यतींद्र कुमार सहित टीम के सदस्य इंस्पेक्शन स्पेशल ट्रेन से पोड़ैयाहाट पहुंचे जहां उनके साथ मुख्य अभियंता पूर्व रेलवे राजीव कुमार गुप्ता सहित आलाधिकारी,अभियंता व कर्मी की टीम ने ट्राली से पोड़ैयाहाट से गोड्डा तक पूरे रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया जहां बारिकी से रेल पटरी सुरक्षा,बने पुल सहित अन्य चीजों का निरीक्षण किया। 

छह घंटे तक चला सीआरएस

पोड़ैयाहाट से गोड्डा रेलवे स्टेशन तक करीब छह घंटा तक सीआरएस का काम चला। इसके बाद तीन बजकर 10 मिनट पर इंस्पेक्शन स्पेशल ट्रेन गोड्डा पहुंची। इसके बाद 12 बोगियों वाली उक्त ट्रेन 122 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पोड़ैयाहाट के लिए रवाना हो गई। जहां अंतिम बागी में रेल संरक्षा आयुक्त एआर चौधरी, डीआरएम यतींद्र कुमार, मुख्य अभियंता राजीव गुप्ता साथ थे। स्पेशल ट्रेन खुलने की घोषणा माइक से की गई जहां हरी झंडी मिलने के बाद ट्रेन रवाना हो गई। वही दूसरी ओर सीआरएस को लेकर सुरक्षा की भी पुख्ता व्यवस्था की गई थी जहां भागलपुर से रेल से सहायक समादेष्टा पुष्कर कुमार पुलिस निरीक्षण अनिल कुमार सिंह,पुलिस अवर निरीक्षक गिरीश मिश्रा,फरीद अहमद सहित आरपीएफ के जवान तैनात थे जबकि जिला पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सदर पुलिस निरीक्षक किस्टोफर बेंजीन मुर्मू, मुफस्सिल थाना प्रभारी जेके जायसवाल, नगर पुलिस थाना के पुलिस अवर निरीक्षक राजीव रंजन सहित जिला बल के जवान के शामिल थे।

सफल सीआरएस के लिए सभी अधिकारी,अभियंता कर्मी को बधाई के पात्र हैं। उनके प्रयास से गोड्डा के जनता की चिरप्रतिक्षित उम्मीद पूरी हुई है। गोड्डा से फिलहाल तीन ट्रेन चलेगी जिसमें हमसफर के अलावा भागलपुर से खुलने वाली विक्रमशीला को मेल देने के लिए फीडर ट्रेन चलेगी। इसके साथ जसीडीह-दुमका-पोड़ैयाहाट लोकल ट्रेन का विस्तार गोड्डा तक हो जायेगा। ये तीन ट्रेन फिलहाल गोड्डा से खुलेगी। अब किसी भी दिन यात्री रेल गाड़ी चलने की घोषणा हो हो सकती है। गोड्डा से हंसडीहा देवघर रेललाइन पूरा होने के बाद ट्रेन की कमी नहीं रहेगी। लंबी दूरी की कई ट्रेन चलेगी। इसके साथ ही चौथी ट्रेन गोड्डा से रांची के लिए चलाने का प्रयास हो रहा है। जून या इसके पहले तक चलने की संभावना है।

-निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा लोकसभा क्षेत्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.