धनबाद, जेएनएन। आतंकवाद को शह देने वाले पाकिस्तान के आतंकी ट्रेनिंग कैंपों को तबाह करने के लिए भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगाठ को पराक्रम पर्व के रूप में आज मनाया जा रहा है। इस मौके पर दिल्ली के इंडिया गेट लॉन में तीन दिवसीय मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। शाम में 6:30 बजे मुख्य कार्यक्रम होगा जिसमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्रियों के साथ वरिष्ठ सैन्य अधिकारी भी शामिल होंगे। मुख्य समारोह में धनबाद के पोलिटेक्निक रोड निवासी भारतीय सेना के कर्नल जेके सिंह सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान भारतीय सेना के अदम्य शौर्य की कहानी सुनाएंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रशासन दूरदर्शन पर किया जाएगा। कर्नल सिंह कार्यक्रम का संचालन करते हुए सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में पूरी जानकारी अतिथियों को देंगे। बता दें कि कर्नल जेके सिंह की भारतीय सेना में विशिष्ट पहचान रही है। वे कई सम्मानों से सुशोभित किए जा चुके हैं।

आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने किया था सर्जिकल स्ट्राइक: 29 सितंबर 2016 को कश्मीर के उड़ी पुंछ जिले के मेंढर व राजौरी जिले के नौशहरा में सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर गुलाम कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा चलाए जा रहे कई आतंकी प्रशिक्षण शिविर तबाह कर दिए थे। इस स्ट्राइक के जरिये पड़ोसी देश को स्पष्ट संकेत दिया गया कि भारतीय सेना खूनखराबा करने के लिए तैयार किए जा रहे आतंकियों को उनके कैंपों में घुसकर भी मार सकती है। पाकिस्तान की शह पर हुए उड़ी हमले का बदला लेने के लिए भारतीय सेना की इस कार्रवाई से दुश्मन को गहरा आघात लगा था।

प्रसिद्ध गायक बढ़ाएंगे कार्यक्रम की रौनक: तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान सेना के बैंड की ओर से तो शानदार प्रस्तुति दी ही जाएगी, बॉलीवुड के कई प्रसिद्ध गायक भी वहां रंग जमाएंगे। उद्घाटन समारोह के दौरान ही सर्जिकल स्ट्राइक पर गीतकार प्रसुन्न जोशी के लिखे गीत की भी लांचिंग की जाएगी। इसे गायक कैलाश खेर ने अपनी आवाज दी है। 29 सितंबर को गायक सुखविंदर कार्यक्रम में अपनी मनमोहक गीतों से समा बांधेंगे वहीं 30 सितंबर को गायक कैलाश खेर वहां प्रस्तुति देंगे।

डिजिटल बोर्ड पर प्रतिक्रिया व्यक्त करेंगे आम लोग: कार्यक्रम में आने वाले आम लोग यहां सेना के शौर्य से जुड़े कहानियों से रुबरू होंगे। इसके लिए कार्यक्रम स्थल पर बोफोर्स तोप के साथ युद्ध में भारतीय सेना द्वारा इस्तेमाल किए जानेवाले अन्य साजोसामान भी प्रदर्शित किए जाएंगे। आम लोग वहां सैन्य जवानों के लिए सेल्फी लेकर सम्मान का अनुभव करे, इसकी भी व्यवस्था की गई है। वहां कई सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं जहां सैनिकों की विभिन्न तरह की आकृति लगाई गई है जिनके साथ लोग सेल्फी लेकर गर्व का अनुभव कर सकते हैं। वहां डिजिटल मैसेज बोर्ड भी लगाया गया है जिसपर आम लोग सेना के शौर्य को अपनी प्रतिक्रियाओं से सलाम करेंगे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप