Move to Jagran APP

धनबाद में 100 वर्षों से हो रहा खनन, केंद्र सरकार के सबसे ज्‍यादा उपक्रम भी यहीं, फिर भी यहां समस्‍याओं की भरमार

धनबाद में हेमंत ने कहा कि 100 वर्षों से ज्यादा समय से यहां खनन का काम हो रहा है। केंद्र सरकार के सबसे अधिक उपक्रम भी धनबाद में ही हैं लेकिन इसके बावजूद केंद्र सरकार के उपक्रमों ने धनबाद वासियों की समस्या दूर करने के लिए कोई काम नहीं किया।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 04:27 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jul 2022 04:27 PM (IST)
धनबाद में 100 वर्षों से हो रहा खनन, केंद्र सरकार के सबसे ज्‍यादा उपक्रम भी यहीं, फिर भी यहां समस्‍याओं की भरमार
कोरोना काल में बेहतर कार्य करने वाले चिकित्सकों व कर्मचारियों को मुख्‍यमंत्री ने सम्मानित भी किया।

जागरण संवाददाता, धनबाद: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को गोल्फ ग्राउंड में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 100 वर्षों से ज्यादा समय से धनबाद में खनन का काम हो रहा है। केंद्र सरकार के सबसे अधिक उपक्रम भी धनबाद में ही हैं, लेकिन इसके बावजूद केंद्र सरकार के उपक्रमों ने धनबाद वासियों की समस्या दूर करने के लिए कोई काम नहीं किया।

loksabha election banner

सीएम ने कहा कि जब हमारी सरकार ने इसके मुआवजे के लिए गणना शुरू की, तब पता चला कि धनबाद के 1.36 हजार करोड़ रुपये केंद्र सरकार दबा कर बैठी है। उन्‍होंने कहा कि यह पैसा अगर धनबाद को मिल जाता तो यहां के लोग बेरोजगार नहीं होते। यहां गरीबी नहीं होती। यहां के लोग खुशहाल होते।

इससे पहले मुख्‍यमंत्री ने करीब 350.86 करोड़ की 118 योजनाओं का शिलान्यास व 161.28 करोड़ की 106 योजनाओं का शुभारंभ किया। वहीं 18946 लाभुकों के बीच 48.911 करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण भी किया जा रहा है। इस दौरान 174 व्यक्तियों को सरकारी नौकरी व कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्लेसमेंट के लिए नियुक्ति पत्र देने के साथ कोरोना काल में बेहतर कार्य करने वाले चिकित्सकों व कर्मचारियों को मुख्‍यमंत्री सम्मानित भी कर रहे हैं।

सभा में मुख्‍यमंत्री के अलावा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता, टुंडी विधायक मथुरा महतो, कांग्रेस विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह, मुख्‍यमंत्री के सचिव आइएएस अधिकारी विनय चौबे, जिले के उपायुक्‍त संदीप सिंह, एसएसपी संजीव कुमार, डीडीसी शशि प्रकाश सिंह समेत अन्‍य लोग मौजूद हैं।

गौरतलब है कि पहले मुख्यमंत्री के करीब 12.45 बजे बरवाअड्डा हवाईअड्डा पहुंचने का कार्यक्रम तय था, लेकिन आज ही रांची में एनडीए की राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पहुंचने की वजह से सीएम के धनबाद पहुंचने में देरी हुई। वहीं दूसरी ओर, भाजपा के सभी विधायक और सांसद पीएन सिंह व चंद्रप्रकाश चौधरी भी रांची में आयोजित बैठक में हिस्‍सा लेने गए हैं, जिस वजह से वह कार्यक्रम स्‍थल पर नहीं पहुंचे। इधर, मुख्‍यमंत्री भी तय कार्यक्रम से लगभग दो घंटे देर दो बजकर 50 मिनट पर बरवाअड्डा एयरपोर्ट पहुंचे। यहां गार्ड ऑफ ऑनर के बाद उन्‍हें सड़क मार्ग से गोल्फ ग्राउंड लाया गया। समारोह में हिस्‍सा लेने के बाद सीएम बरवाअड्डा हवाईअड्डा से रांची लौट जाएंगे।

इधर बोल रहे थे सीएम, उधर खाली होने लगीं कुर्सियां

कार्यक्रम में सीएम लोगों को संबोधित कर ही रहे थे कि कुर्सियां खाली होने लगीं। कड़ी धूप और उमस भरी गर्मी में घंटों इंतजार करने वाले लोगों ने सभा के बीच में ही कार्यक्रम स्‍थल से निकलना शुरू कर दिया। सभा शुरू होने के करीब एक घंटे बाद ही पीछे की आधी से अधिक कुर्सियां खाली हो गईं। वहीं सुरक्षा में तैनात पुलिस कमी भी झपकी लेते नजर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.