धनबाद, जेएनएन। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने धनबाद को नेशनल पावर ग्रिड सब स्टेशन की साैगात दी है। उन्होंने बुधवार को गोविंदपुर प्रखंड के भितिया में 170 करोड़ की लागत से निर्मित नेशनल पावर ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन किया। इसके चालू हो जाने से बिजली के लिए दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) पर निर्भरता समाप्त हो गई है। अब धनबाद कोयलांचल को नेशनल पावर ग्रिड से बिजली मिलेगी। इस माैके पर सांसद पीएन सिंह, विधायक राज सिन्हा, विधायक फूलचंद मंडल, जिला बीस सूत्री के उपाध्यक्ष इंद्रजीत महतो उपस्थित थे।

मुफ्तखोरी छोड़ने की दी नसीहतः भितिया पंचायत की मुखिया सलमा बीवी ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से मुफ्त में बिजली के लिए मांग पत्र साैंपा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने मुफ्त में बिजली देने का वादा किया था। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने मुफ्तखोरी की आदत डाल दी है। इसी कारण जनता को अच्छी सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। उन्होंने कहा-मैं झूठा वादा नहीं करता। क्वालिटी बिजली चाहिए तो पैसा देना ही होगा।

धनबाद को मिलेगी निर्बाध और गुणवत्तापूर्ण बिजलीः झारखंड के एक बड़े हिस्से में डीवीसी बिजली की आपूर्ति करता है। डीवीसी अपने कमांड क्षेत्र में दूसरी कंपनियों को बिजली की इजाजत नहीं देता है। इस कारण अब तक पूरी तरह से धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, हजारीबाग, रामगढ़, कोडरमा, चतरा आदि जिले बिजली के लिए डीवीसी पर निर्भर थे। अब झारखंड सरकार राज्य में अपनी संचरण लाइन विकसित कर रही है। इसी कड़ी में धनबाद में भी नेशनल पावर ग्रिड के सब स्टेशन का निर्माण हुआ है।

       निम्न योजनाओं का हुआ शिलान्यास एवं उद्घाटन

  • 3511 करोड़ की लागत से बनने वाले 39 ग्रिड सब स्टेशन और 2127 किलोमीटर संचरण लाइन का शिलान्यास।
  • धनबाद के नए विद्युत शक्ति उपकेंद्र एवं अन्य योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास। लागत 34.81 करोड़।
  • कांड्रा गोविंदपुर में 220/132/33 केवी नेशनल ग्रिड का उद्घाटन। 123 करोड़ की लागत। ग्रिड की क्षमता 400 एमवीए है।
  • 33 केवीए ग्रिड सबस्टेशन राजमहल तथा 132 केवीए डबल सर्किट राजमहल-पाकुड़ संचरण लाइन और 132 केवी उबल सर्किट राजमहल-साहिबगंज संचरण लाइन का उद्घाटन।
  • 220/132/33 केवीए ग्रिड सबस्टेशन चतरा एवं 220 केवीए चतरा-लातेहार संचरण लाइन का उद्घाटन।
  • 220/33 केवीए गैस इंसुलेटेड ग्रिड सब स्टेशन रांची स्मार्ट सिटी एवं संबंधित संचरण लाइन का शिलान्यास। 
  • डीवीसी कमांड एरिया में निर्माण कराए जानेवाले ग्रिड सब स्टेशन एवं संबंधित संचरण लाइन (लागत 974 करोड़) और विश्व बैंक संपोषित संचरण परियोजना (लागत 2311 करोड़) का शिलान्यास।
  • जेएएसडब्ल्यूएवाई (अर्बन) योजना के तहत अंडरग्राउंड तथा जीआइएस विद्युत शक्ति उपकेंद्र के लिए धनबाद, जमशेदपुर, रांची एवं रामगढ़ में 1113.32 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास।

Posted By: Mritunjay

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप