धनबाद, जेएनएन। Johar Jan Ashirwad Yatra के तहत Chief Minister Raghubar Das ने धनबाद जिले में चुनाव प्रचार का शंखनाद कर दिया है। मुख्यमंत्री रघुवर दास बुधवार को झारखंड में भाजपा के लिए सबसे टफ निरसा विधानसभा के रण में उतरे। टफ इसलिए कि निरसा में आज तक भाजपा को सफलता नहीं मिली है। हेलिकॉप्टर से निरसा के जूनकूदर स्थित ब्रह्ममैदान में उतरने के बाद मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनाई। जनता से निरसा विधानसभा सीट भाजपा की झोली में डालने का आह्वान किया। उन्होंने महागठबंधन को भ्रष्ट पार्टियों का जमावड़ा करार देते हुए उसमें शामिल निरसा से एमसीसी विधायक अरूप चटर्जी पर भी हमला बोला।

स्वच्छ और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार से बनेगा समृद्ध झारखंडः हजारों की भीड़ देख उत्साहित मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड को अगर समृद्धि और विकास के रास्ते पर और आगे ले जाना है तो स्वच्छ, भय मुक्त और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चाहिए। भाजपा के खिलाफ जो लोग महागठबंधन बना रहे हैं वह भ्रष्टाचार में लिप्त रहे हैं। सबने देखा है। झारखंड में भ्रष्ट महागठबंधन की सरकार में निरसा के विधायक के माैजूदा विधायक अरूप चटर्जी भी शामिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि कहा कि विकास की मुख्यधारा में लाने के लिए निरसा में भाजपा की जीत जरूरी है। जनता से आशीर्वाद मांगते हुए मुख्यमंत्री ने विधानसभा चुनाव में भाजपा को निरसा से जिताने की अपील की।

काम का हिसाब देने आया हूंः सीएम ने कहा कि 5 साल पहले आपने झारखण्ड में पहली स्थायी सरकार बनाई। आपके द्वारा चुनी गई सरकार के पांच साल का हिसाब देने आज मैं आपके बीच आया हूं। झारखण्ड के विकास के लिए हमने क्या किया है, ये जानना आपका अधिकार है और बताना हमारा कर्तव्य। 5 साल पहले झारखण्ड के 68 लाख में से सिर्फ 38 लाख घरों तक बिजली पहुंची थी। 5 साल में हमारी सरकार ने 30 लाख घरों तक बिजली पहुंचाई है। जो काम कांग्रेस और जेएमएम इतने सालों में नहीं कर पाए, वो हमारी सरकार ने 5 साल में कर दिखाया।

कांग्रेस-झामुमो ने लूटने का काम कियाः जेएमएम और कांग्रेस ने वर्षों तक झारखण्ड को लूटने का काम किया, जनता को इन्होंने न बिजली की सुविधा दी, न स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की,न शौचालय निर्माण करवाया । हमने 5 साल में हर घर बिजली पहुंचाई, घर-घर शौचालय बनवाए, घर-घर पानी पहुंचाया। दास ने कहा कि एक चाय बेचने वाले को आपने देश का प्रधान सेवक बनाया, एक मजदूर को आपने राज्य का मुख्य सेवक बनाया। प्रधानमंत्रीजी ने झारखण्ड की हर जरुरत को समझा है और आपके विकास के लिए हम दिन-रात काम कर रहे हैं।

दो बार मुफ्त गैस सिलेंडर देने का झारखंड इकलाैता राज्यः झारखण्ड देश का इकलौता राज्य है जहां मां-बहनों को उज्ज्वला योजना के तहत न सिर्फ फ्री में गैस कनेक्शन और चूल्हा मिलता है बल्कि दो बार गैस भरवाने का खर्च भी सरकार ही उठाती है। 40 लाख से ज्यादा महिलाएं इस योजना का लाभ उठा रही हैं। बेटियों के लिए झारखण्ड में सुकन्या योजना है। जन्म से लेकर 18 वर्ष की उम्र तक बेटियों को सरकार 40 हजार रुपये की आर्थिक मदद दे रही है। शादी पर मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत अलग से 30 हजार रुपये दिए जाते हैं। बेटियों को खूब पढ़ाइए, उन्हें हर अवसर उपलब्ध कराइए। बेटी पढ़ेगी तो दो घरों के संस्कार बदलेंगे। बेटा और बेटी में फर्क न करें। सुकन्या योजना को लेकर जागरुकता फैलाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा बेटियों को इसका लाभ मिले। युवाओं के लिए हमारी सरकार ने स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोले हैं। सैकड़ों युवा यहां प्रशिक्षण लेकर रोजगार और स्वरोजगार से जुड़ रहे हैं। युवक-युवतियां हुनरमंद बनकर न सिर्फ आत्मनिर्भर बन रहे हैं बल्कि अपने परिवार की जरुरतों को भी पूरा कर रहे हैं। आज झारखण्ड के किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना और पीएम किसान सम्मान निधि के तहत न्यूनतम 11 हजार और अधिकतम 31 हजार रुपये मिल रहे हैं। उन्हें साहूकारों के चक्रव्यूह से आजादी मिल गई है।

जोहार रथ पर सवार होकर जनता से साधा संपर्कः मुख्यमंत्री रघुवर दास चुनावी जनसभा को संबोधित करने के बाद जोहार जनआशीर्वाद रथ पर सवार हुए। उन्होंने रथ से ही जूनकूदर से लायकडीह, चिरकुंडा, कुमारधुबी, शिवलीबाड़ी, एग्यारकुंड और मुगमा होते हुए निरसा तक की यात्रा की। इस दाैरान मुख्यमंत्री जगह-जगह पर जोरदार स्वागत किया गया। उनके साथ सांसद संजय सेठ, सांसद पीएन सिंह, मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, झारखंड प्रदेश भाजपा के प्रशिक्षण प्रमुख गणेश मिश्र, पूर्व मंत्री अपर्णा सेनगुप्ता आदि चल रहे थे। यात्रा के दाैरान चिरकुंडा से निरसा के बीच जीटी रोड पर जनसैलाब उमड़ पड़ा। मुख्यमंत्री ने निरसा में जनसभा को संबोधित करते हुए झारखंड के विकास के लिए एक बार फिर से डबल ईंजन की सरकार बनाने का आह्वान किया।

पहली जीत के लिए भाजपा ने लगाई जोरः निरसा विधानसभा क्षेत्र की पहचान लालगढ़ के रूप में है। इस विधानसभा क्षेत्र में आज तक भाजपा को सफलता नहीं मिली है। 1971 से 2014 के बीच अपवाद स्वरूप 1985 के विधानसभा चुनाव को छोड़कर लगातार लाल झंडे की राजनीति करने वाली पार्टी की ही जीत होती रही है। 2019 के चुनाव में जीत हासिल करने के लिए भाजपा ने पूरी ताकत लगा दी है। मुख्यमंत्री रघुवर दास भी लालगढ़ को भेदने के लिए बुधवार को निरसा में जोहार यात्रा के दाैरान जमकर पसीना बहाया। निरसा पहुंचने से पहले ही मुख्यमंत्री ने बुधवार सुबह ट्वीट कर कहा-धनबाद की जनता को जोहार !

 

Posted By: Mritunjay

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप