Move to Jagran APP

ध्यान से खर्च करें कैश, चार दिन बैंक रहेंगे बंद

20-21 यानी बुधवार और गुरुवार को होली की छुट्टी है। इसके बाद शुक्रवार को एक दिन बैंक खुलेगा फिर शनिवार-रविवार बंद। दरअसल दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं।

By mritunjayEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 05:27 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 12:28 PM (IST)
ध्यान से खर्च करें कैश, चार दिन बैंक रहेंगे बंद
ध्यान से खर्च करें कैश, चार दिन बैंक रहेंगे बंद

धनबाद, जेएनएन। अगले चार दिनों तक आपको कैश बड़े ध्यान से खर्च करना होगा। अगर आपको बैंक से संबंधित कोई भी जरूरी काम है तो अब सिर्फ एक दिन ही मिलेगा। अगले चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे, सिर्फ बीच में एक दिन मिलेगा, जिसमें आप बैंक से जुड़े जरूरी काम कर सकेंगे।

loksabha election banner

20-21 यानी बुधवार और गुरुवार को होली की छुट्टी है। इसके बाद शुक्रवार को एक दिन बैंक खुलेगा, फिर शनिवार-रविवार बंद। दरअसल दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। दूसरा शनिवार नौ मार्च को पड़ा था और चौथा शनिवार 23 मार्च को है। मतलब अब सीधे 25 मार्च को ही बैंक खुलेगा। त्योहार को लेकर शहर के एटीएम के भी खाली होने की संभावना है, हालांकि एजेंसियां एटीएम में करेंसी डालती हैं लेकिन होली के दिन इसकी संभावना काफी कम रहती है। होली के आसपास चार दिनों तक बैंकों के बंद रहने से पब्लिक को कैश का संकट झेलना पड़ सकता है। हालांकि बैंक प्रबंधकों को यह आदेश दे दिए गए हैं कि होली अवकाश के एक दिन पहले सभी एटीएम फुल करा लिए जाएं। करेंसी चेस्ट में भी पर्याप्त मात्रा में नोट उपलब्धता के निर्देश दिए गए हैं।बैंक खुलते ही वित्तीय वर्ष के अंतिम दौर का कार्य शुरूः होली सहित दूसरे अवकाश होने से यह सप्ताह ऐसे ही गुजर जाएगा। अगले सप्ताह में सोमवार से बैंक खुलेंगे तो स्टाफ के सामने वित्तीय वर्ष के अंतिम चरण के काम पूरे करने का बोझ तो होगा ही, साथ ही लंबी छुट्टी के बाद चेक क्लीयरेंस सहित दूसरे बैंक संबंधी काम कराने के लिए आम ग्राहकों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। वित्तीय वर्ष के अंत में सरकारी विभागों के पेमेंट भी बढ़ जाने से भी बैंकों के काम में बढ़ोत्तरी हो जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.