धनबाद [आशीष सिंह]: कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के चयन के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) डेलीगेट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। पीसीसी डेलीगेट प्रदेश अध्यक्ष चुनाव में वोटर होते हैं। कांग्रेस संविधान के अंतर्गत पीसीसी डेलीगेट ही अध्यक्ष के चयन में वोटिंग करते हैं।

धनबाद प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) डेलीगेट का चयन किया जा चुका है। इसमें 15 सदस्य शामिल किए गए हैं। सदस्यों के मनोनयन के साथ ही इसका विरोध भी शुरू हो गया है। धनबाद कांग्रेस के अंदरखाते विरोध का बिगुल बज चुका है। जिला ही नहीं प्रदेश नेतृत्व पर भी सवाल खड़ा कर दिया। कांग्रेसियों ने इंटरनेट मीडिया का सहारा लेते हुए तर्क के साथ नाराजगी जताई है। यहां तक कह दिया कि जिले के पदाधिकारियों ने प्रदेश अध्यक्ष को गलत नामों की अनुशंसा की।

कांग्रेसियों का तर्क है कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को नियमों के आधार पर जानकारी भी दी गई, बावजूद इसपर संज्ञान नहीं लिया। जयपुर राजस्थान में हाल ही में हुए कांग्रेस के सम्मेलन में एक व्यक्ति एक पद का हवाला देते हुए यह मुद्दा बनाया गया है। इंटरनेट मीडिया पोस्ट के अनुसार धनबाद के कांग्रेसियों का कहना है कि पीसीसी डेलीगेट में कई लोग ऐसे हैं जो जिले से लेकर प्रदेश स्तर तक कई पदों पर आसीन हैं। इनमें कांग्रेस जिलाध्यक्ष ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह, मदन महतो, सुल्तान अहमद एवं उषा पासवान प्रमुख रूप से शामिल हैं। इसके आलावा भी कई नाम ऐसे हैं जो किसी न किसी पद पर विराजमान हैं, जबकि जिले भर में कर्मठ एवं जुझारू कांग्रेसियों की भरमार है। इन्हें मौका नहीं दिया गया। इसके साथ ही टीएमसी से कांग्रेस में आए लक्ष्मण तिवारी व उषा पासवान और जदयू से कांग्रेस में आए जलेश्वर महतो को भी कांग्रेसियों को दरकिनार कर तरजीह दी गई है।

ये पीसीसी डेलीगेट के साथ अन्य पदों पर भी आसीन

- ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह : प्रदेश कांग्रेस अनुशासन समिति चेयरमैन, बीस सूत्री उपाध्यक्ष, कांग्रेस जिला अध्यक्ष।

- मदन महतो : ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) सदस्य, कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष, बीस सूत्री सदस्य।

- सुल्तान अहमद : संताल परगना कोऑर्डिनेटर।

- उषा पासवान : 20 सूत्री सदस्य, टीएमसी के टिकट पर विधानसभा चुनाव भी लड़ चुकीं।

- लक्ष्मण तिवारी : शिकारीपाड़ा प्रखंड के प्रभारी, 20 सूत्री सदस्य एवं टीएमसी से कांग्रेस में आए।

- शमशेर आलम : बीस सूत्री सदस्य, झारखंड प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि।

- रवींद्र वर्मा : जिला कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष, बीस सूत्री सदस्य।

- जलेश्वर महतो : प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष।

- संतोष कुमार सिंह : एआइसीसी सदस्य।

- राशिद रजा अंसारी : कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष।

झारखंड प्रदेश कांग्रेस का धनबाद जिले से डेलिगेट

ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह, पूर्णिमा नीरज सिंह, अजय कुमार दुबे, संतोष कुमार सिंह, राशिद रजा अंसारी, सुल्तान अहमद, शमशेर आलम, जलेश्वर महतो, रवींद्र वर्मा, मदन महतो, विजय सिंह, वैभव सिन्हा, मनोज यादव, दुर्गा दास एवं उषा पासवान।

Edited By: Deepak Kumar Pandey