Move to Jagran APP

खेतों में मजदूरी कर पालते थे पेट, यूट्यूब को जर‍िया बना खोल ली बंद क‍िस्‍मत...आज लाखों के है माल‍िक

सनातन और सावित्री दोनों भाई-बहन हैैं। ये धनबाद जिले के बलियापुर प्रखंड के छोटे से गांव निपनियां में रहते हैैं। दोनों इन दिनों युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैैं। करीब डेढ़ साल पहले तक इनका परिवार कर्जदार था। आज लाखों के है माल‍िक।

By Atul SinghEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 06:22 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 08:04 PM (IST)
खेतों में मजदूरी कर पालते थे पेट, यूट्यूब को जर‍िया बना खोल ली बंद क‍िस्‍मत...आज लाखों के है माल‍िक
सनातन को नौकरी नहीं मिली तो दूसरे के खेतों में काम करने लगे। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

आशीष सिंह, धनबाद: सनातन और सावित्री दोनों भाई-बहन हैैं। ये धनबाद जिले के बलियापुर प्रखंड के छोटे से गांव निपनियां में रहते हैैं। दोनों इन दिनों युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैैं। करीब डेढ़ साल पहले तक इनका परिवार कर्जदार था, मगर अपनी रचनात्मक सोच और कला के जरिए इन दोनों ने स्थिति बदल दी। इनकी आय से सात स्वजनों का भरण पोषण हो रहा है। पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद भी 26 वर्षीय सनातन को नौकरी नहीं मिली तो उसने आॢथक स्थिति सुधारने के लिए इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म टिकटाक पर अपना और बहन सावित्री के साथ डांस व गीतों का वीडियो बनाकर अपलोड करना शुरू किया।

loksabha election banner

जल्द ही दोनों को प्रसिद्धि मिल गई। इसी बीच टिकटाक पर प्रतिबंध लग गया। फिर से वहीं पहुंच गए, जहां से शुरुआत की थी। इस बीच कोरोना के कारण लाकडाउन लग गया। फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी। यूट्यूब चैनल व इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाकर वीडियो डालना शुरू कर दिया। सनातन और सावित्री के वीडियो इतने पसंद किए गए कि उनकी किस्मत बदल गई।

एक वर्ष के अंदर सनातन के यूट्यूब चैनल डांसर सनातन के एक मिलियन सब्सक्राइबर हो गए। कोरोनाकाल में भाई-बहन की इस जोड़ी ने वीडियो अपलोड कर नौ लाख से अधिक रुपये कमाए। खपरैल के कच्चे घर में रहने वाले सनातन ने अपने और स्वजन के लिए दो कमरे का घर बनाया। वीडियो शूट करने के लिए अच्छी क्वालिटी का दो कैमरे व एक लैपटाप खरीदा। इनके पास साइकिल तक नहीं थी।

अब बाइक है। सनातन ने 50 हजार रुपये का कर्ज भी चुकाया। यूट्यूब चैनल पर अपलोड 245 वीडियो ने इनकी आर्थिक स्थिति बद ली। सनातन के अधिकतर वीडियो को एक मिलियन से लेकर सात मिलियन तक लोग देख चुके हैं।

यहां देखें वीड‍ियो: youtube.com/channel/UCK9bN6inQgWoEtDC90V2eZA

52 गज का दामन वीडियो को सबसे अधिक 7.2 मिलियन लोगों ने देखा और पसंद किया। सनातन का एक और यूट्यूब चैनल सनातन महतो के नाम से है। इसपर 92 हजार 500 सब्सक्राइबर हैं। सनातन और सावित्री के वीडियो को बालीवुड प्लेबैक सिंगर बी प्राक, कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा, गणेश आचार्या और टाइगर श्राफ भी पसंद कर तारीफ चुके हैं।

बहन के यूट्यूब पर 55 हजार सब्‍सक्राइबर व इंस्टाग्राम पर ढाई लाख फालोअर्स

सनातन बताते हैं कि उनकी बहन का भी सावित्री कुमारी के नाम से यूट्यूब चैनल है। इस पर 55 हजार सब्सक्राइबर हैं। इस समय इंस्टाग्राम पर उसके दो लाख 55 हजार फालोअर्स हैं। सनातन के एक-एक वीडियो पर हजारों लाइक मिल रहे हैं। बालीवुड स्टाइल में इनका अंदाज लोगों को खूब भा रहा है।

instagram.com/dancer_sanatan

दूसरे के खेतों में करते थे काम 

किसान परिवार से जुड़े सनातन कुमार महतो व बहन सावित्री कुमारी ने गांव में रहकर उच्च शिक्षा प्राप्त की है। शिक्षा पूरी करने के बाद सनातन को नौकरी नहीं मिली तो दूसरे के खेतों में काम करने लगे। सावित्री निजी स्कूल में शिक्षिका के रूप में पढ़ाती थीं। लाकडाउन में यह भी बंद हो गया। इसके बाद दोनों ने नृत्य में करियर बनाने की ठानी। लगातार मेहनत के दम पर मंजिल की ओर बढ़ते गए। सादगी के साथ जैसे ही दोनों म्यूजिक की धुन पर नाचना शुरू करते हैं, लोगों के दिल की घंटियां बजने लगती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.