Move to Jagran APP

Judge Murder Case: दोनों आरोपित दोषी करार, कोर्ट ने कहा- हर हत्‍याकांड में मोटिव या इंटेशन होना जरूरी नहीं

Judge Murder Case न्यायाधीश उत्तम आनंद हत्याकांड में धनबाद सीबीआई की विशेष अदालत ने गुरुवार को अपना फैसला सुनाया। मामले के दोनों नामजद आरोपित लखन वर्मा एवं राहुल वर्मा को कोर्ट ने दोषी करार दिया। मामले में छह अगस्‍त को अदालत दोनों मुजरिमों को सजा सुनाएगी।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Thu, 28 Jul 2022 04:59 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2022 05:10 PM (IST)
Judge Murder Case: दोनों आरोपित दोषी करार, कोर्ट ने कहा- हर हत्‍याकांड में मोटिव या इंटेशन होना जरूरी नहीं
तीन चश्‍मदीद गवाहों ने ऑटो को जज को धक्‍का मारते देखा था।

विधि संवाददाता, धनबाद: न्यायाधीश उत्तम आनंद हत्याकांड में धनबाद सीबीआई की विशेष अदालत ने गुरुवार को अपना फैसला सुनाया। मामले के दोनों नामजद आरोपित लखन वर्मा एवं राहुल वर्मा को कोर्ट ने दोषी करार दिया। मामले में छह अगस्‍त को अदालत दोनों मुजरिमों को सजा सुनाएगी।

loksabha election banner

कोर्ट में अपना फैसला सुनाते हुए न्‍यायाधीश रजनीकांत पाठक की अदालत ने कहा कि हर हत्‍याकांड में कोई मो‍टिव या इंटेशन हाे, यह जरूरी नहीं। उन्‍होंने कहा कि यदि अभियुक्त यह जानता है कि उसके कार्य से किसी की मौत हो सकती है तो फिर इटेंशन की जरूरत नहीं है। उन्‍होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि ऑटो से टक्‍कर मारी गई और उत्तम आनंद की मौत हुई। कहा कि रणधीर वर्मा चौक के सीसीटीवी फुटेज से यह स्पष्ट होता है और मैं पाता हूं कि ऑटो रिक्शा के सामने की सीट पर दो लोग बैठे थे। जज उत्‍तम आनंद को टक्‍कर मारने से पहले वह दो बार जजेस कॉलोनी की ओर दो बार गए थे। तीसरी बार पांच बजकर आठ मिनट 22 सेकंड पर ऑटो काफी तेजी से आता है, जिससे उत्‍तम आनंद को टक्‍कर लगी और उनकी मौत हो गई। उन्‍होंने कहा कि धक्‍का लगने की वजह से जब साहब के सिर में गंभीर चोट लगी थी, जो मृत्यु के लिए पर्याप्त थी। सभी डॉक्टरों के बयान और फॉरेंसिक रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि हुई है। तीन चश्‍मदीद गवाहों ने ऑटो को जज को धक्‍का मारते देखा था।

यह भी पढ़ें: न्यायाधीश उत्तम आनंद की पुण्‍यतिथि आज, कोर्ट आज ही सुनाएगी अपना फैसला

अभियुक्‍तों ने कोर्ट को मिस लीड करने का किया प्रयास

न्‍यायाधीश रजनीकांत पाठक ने कहा कि इस पर विवाद नहीं है कि ऑटो लखन चला रहा था राहुल उसके बगल मे बैठा था। उन्‍होंने कहा कि अभियुक्तों ने अदालत को मिस लीड करने का प्रयास किया। सीबीआइ को भी मिस लीड किया। अपना बयान बदलते रहे। कोर्ट मे दोनों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाया। लखन ने अपने बयान में इस घटना को केवल एक दुर्घटना बताया। कहा कि गाड़ी के नीचे कुछ आ गया था और गाड़ी घूम गई थी, लेकिन साक्ष्यों से ऐसा नहीं लगता कि गाड़ी के नीचे कुछ आया था और गाड़ी एकाएक घूमी। अभियुक्‍तों ने दावा किया कि वह लोग नशे में थे, लेकिन विज्ञानियों ने परीक्षण के बाद कहा कि वह नशे में नहीं थे। अदालत ने कहा कि यह साबित होता है कि दोनों ने जानबूझकर जज उत्तम आनंद की हत्या की। मामले में आइपीसी की धारा 302, 201 और 34 के तहत कोर्ट ने दोनों को दोषी करार देते हुए सजा के बिंदु पर सुनवाई की तारीख 6 अगस्त की निर्धारित की।

सीबीआइ के वकील बोले- मुजरिमों को फांसी देने की करेंगे मांग

इधर, सीबीआइ के विशेष अभियोजक अमित जिंदल ने कोर्ट के फैसले के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सजा के बिंदु पर सुनवाई के दिन वह अदालत से दोनों मुजरिमों को फांसी की सजा देने की मांग करेंगे। उन्‍होंने कहा कि दोनों ने देश की न्यायपालिका पर हमला किया है।

पांच महीने में पूरी हुई मामले की सुनवाई

मालूम हो कि 26 जुलाई 2022 को दोनों पक्षों की सुनवाई पूरी करने के बाद अदालत ने 28 जुलाई 2022 की तारीख फैसला सुनाने के लिए निर्धारित की थी। धनबाद सीबीआइ की विशेष अदालत ने इस मामले का स्पीडी ट्रायल किया। 22 फरवरी 2022 को आरोप तय होने के बाद महज पांच महीने में 58 गवाहों का बयान दर्ज कर लिया गया। सुनवाई के दौरान सीबीआइ के क्राइम ब्रांच के स्पेशल पीपी अमित जिंदल ने आरोप पत्र के कुल 169 गवाहों में से 58 गवाहों का बयान दर्ज कराया था। सीबीआइ ने दावा किया था कि आरोपित लखन वर्मा एवं राहुल वर्मा ने जानबूझकर जज साहब को टक्कर मारी थी, जिनसे उनकी मौत हुई। वहीं बचाव पक्ष ने इसे महज एक दुर्घटना बताया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.