Move to Jagran APP

Bokaro Airport: अप्रैल से शुरू होगी हवाई सेवा, धनबाद के लोग भी भरेंगे उड़ान

बोकारो में हवाईसेवा शुरू होने का लाभ धनबाद के लोगों को भी होगा। बोकारो धनबाद का सीमावर्ती जिला है। बोकारो पहले धनबाद जिले का ही हिस्सा था। धनबाद जिला मुख्यालय से बोकारो की दूरी करीब 45 किलो मीटर है।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 07:44 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 07:44 AM (IST)
Bokaro Airport: अप्रैल से शुरू होगी हवाई सेवा, धनबाद के लोग भी भरेंगे उड़ान
बोकारो हवाईअड्डा का विस्तार होने के बाद शुरू होगी हवाई सेवा ( फाइल फोटो)।

धनबाद/  बोकारो, जेएनएन। अब बोकारो से हवाई सेवा के लिए मात्र तीन माह इंतजार करना होगा। सोमवार को उपायुक्त राजेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सभी समस्याओं पर एक-एक कर चर्चा की गई और जल्द से सभी छूटे हुए काम को पूरा करते हुए मार्च से पहले हवाई अड्डे को उड़ान के लिए तैयार करने को कहा। ताकि अप्रैल से उड़ान प्रारंभ हो सके। बोकारो में हवाईसेवा शुरू होने का लाभ धनबाद के लोगों को भी होगा। बोकारो धनबाद का सीमावर्ती जिला है। पहले बोकारो धनबाद जिले का ही हिस्सा था। धनबाद जिला मुख्यालय से बोकारो की दूरी करीब 45 किलो मीटर है। 

loksabha election banner

10 प्रतिशत काम शेष 

एयरपोर्ट अथॉरिटी की प्रबंधक प्रियंका शर्मा ने बताया  कि हवाई अड्डे के निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल  रहा है। 90 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। केवल बाउंड्रीवॉल व अप्रोच रोड बनने का काम काम शेष है। इस पर उपायुक्त ने कहा कि एयरपोर्ट के निर्माण के दौरान पेड़ की कटाई के लिए वन विभाग की स्वीकृति जरूरी होगी। जिला प्रशासन तथा बीएसएल प्रबंधन को मिलकर इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है। ताकि लोगों को जल्द से जल्द बोकारो एयरपोर्ट  से घरेलू उड़ान की सुविधा मिल सके। 

बिना अनुमति प्रवेश करने पर होगी कार्रवाई 

एयरपोर्ट अति संवेदनशील क्षेत्र के अंतर्गत आता है। बिना अनुमति प्रवेश करने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई करें। विदित हो कि चास एसडीएम शशि प्रकाश सिंह की पहल पर आज की बैठक उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। एसडीएम ने कहा है कि चूंकि बोकारो स्टील की जमीन है इसलिए उनके माध्यम से आवेदन मिल गया है। जल्द ही अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होगी। मौके पर वन प्रमंडल पदाधिकारी अंकित कुमार, डीएसपी ज्ञान रंजन, बोकारो स्टील के अनिल कुमार, एयरपोर्ट की प्रियंका शर्मा  समेत जिला प्रशासन एवं बीएसएल प्रबंधन के अधिकारी उपस्थित थे।

दो वर्ष विलंब से चल रहा प्रोजेक्ट

वर्ष 2017 में तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कार्य का शिलान्यास किया था। कहा गया था कि वर्ष 2018 में उड़ान शुरू होगी। पर पेड़ काटने के चक्कर में 2019 व 2020 भी समाप्त हो गया। अब फिर से प्रशासन सक्रिय हुआ है तो संभावना है कि जल्द यह काम पूरा हो जाएगा। लोगों का कहना है कि हवाई अड्डे का जीर्णोद्धार एयरपोर्ट अथॉरिटी कर रहा है। एयरपोर्ट बोकारो स्टील का है, जो कि तीन वर्ष बाद पूरी तरह बोकारो स्टील के जिम्मे होगा। इस मामले में प्रशासन के अधिकारी सक्रिय नहीं रहे। वहीं प्रदेश में सरकार बदलने के बाद जनप्रतिनिधि भी शिथिल हो गए। 

उपायुक्त ने क्या-क्या दिया आदेश 

1.  जनवरी में पेड़ों की कटाई का काम पूरा करते हुए पूरे एयरपोर्ट के अंदर की झाड़ी की साफ-सफाई का काम पूरा करना 

2. सात इंच से कम व्यास वाले पेड़ों काटने के बजाय अन्य पुनर्रोपण की व्यवस्था की जाए 

3. नगर डीएसपी ज्ञान रंजन को निर्देश दिया गया कि अनधिकृत प्रवेश पर रोक के लिए स्थानीय थाना के माध्यम से रोस्टर बनाते हुए पेट्रोलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

4. एयरपोर्ट मैनेजर प्रियंका शर्मा को निर्देश दिया गया कि आसपास अगर किसी प्रकार का अतिक्रमण है तो उसकी सूचना एसडीओ को दें। 

5. एयरपोर्ट अथॉरिटी बचे हुए काम समय से पूरा करे। 

6. बोकारो स्टील व एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व्यावसायिक उड़ान के लिए जल्द आवेदन की प्रक्रिया पूरी करे। 

7. वन विभाग पेड़ों की कटाई एवं अन्य संबंधित आवेदन पर तत्काल कार्रवाई करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.