Move to Jagran APP

नेशनल पावर ग्रिड से जुड़ा धनबाद, मुख्यमंत्री देंगे बिजली सुधार की साैगात Dhanbad News

गोविंदपुर स्थित कांड्रा नेशनल ग्रिड को चार्ज कर लिया गया है। दुमका के दोनों सर्किट से बिजली मिलेगी। ग्रिड में पावर भी लोड कर दिया गया है।

By Edited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 02:38 AM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 11:59 AM (IST)
नेशनल पावर ग्रिड से जुड़ा धनबाद, मुख्यमंत्री देंगे बिजली सुधार की साैगात Dhanbad News
नेशनल पावर ग्रिड से जुड़ा धनबाद, मुख्यमंत्री देंगे बिजली सुधार की साैगात Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। बिजली की समस्या से जूझ रहे धनबाद के लिए राहत भरी खबर है। कई सालों के इंतजार के बाद अब धनबाद को भरपूर बिजली मिलेगी। पिछले दो माह से मुख्यमंत्री रघुवर दास को समय न मिल पाने की वजह से इसका उद्घाटन टलता आ रहा था। 16 यानी बुधवार को गोविंदपुर स्थित कांड्रा नेशनल ग्रिड से सीएम दोपहर 12 बजे उद्घाटन करेंगे। इस दौरान सिर्फ कांड्रा ग्रिड ही नहीं, बल्कि राज्य की सभी बिजली योजनाओं का शुभारंभ होगा।

loksabha election banner

विभागीय पदाधिकारियों के साथ 100 से अधिक योजनाओं का शिलान्यास यहां से किया जाएगा। गोविंदपुर स्थित कांड्रा नेशनल ग्रिड को चार्ज कर लिया गया है। दुमका के दोनों सर्किट से बिजली मिलेगी। ग्रिड में पावर भी लोड कर दिया गया है। उपायुक्त कार्यालय और बिजली विभाग को सीएम के कार्यक्रम की जानकारी दे दी गई है।

  • फैक्ट फाइल
  • गोविंदपुर के कांड्रा स्थित नेशनल ग्रिड शुरू होने में लग गए छह साल।
  • दिसंबर 2013 में यूपीए सरकार के तत्कालीन ऊर्जा मंत्री राजेंद्र सिंह ने किया था शिलान्यास।
  • 2017 तक ग्रिड चालू करने का निर्धारित था लक्ष्य।
  • ग्रिड निर्माण और लाइन बिछाने में 150 करोड़ से अधिक खर्च हुए।
  • ग्रिड की क्षमता 100 मेगावाट, फिलहाल 40 से 45 मेगावाट की होगी बिजली आपूर्ति।
  • जिले में प्रतिदिन 180 मेगावाट बिजली की खपत, अकेले शहर में ही 100 मेगावाट बिजली की हो रही खपत। दुमका से जामताड़ा और नारायणपुर होते हुए कांड्रा गोविंदपुर तक 102 किमी की दूरी तय कर पहुंचेगी बिजली।
  • दिसंबर तक तेनुघाट से मिलेगी 100 मेगावाट बिजली।

ट्रांसमिशन का कार्य पूरा हो चुका है। ग्रिड भी चार्ज हो चुका है और बिजली भी लोड कर दी गई है। दुमका से दोनों सर्किट से बिजली मिल रही है। सभी तरह की जांच की जा चुकी है। फिलहाल 40 से 45 मेगावाट की बिजली आपूर्ति की जाएगी। एक सर्किट धैया फीडर और एक सर्किट अंडरग्राउंड तरीके से कांड्रा में बिजली सप्लाई करेगा।

-आरके रवि, डीजीएम ट्रांसमिशन जेबीवीएनएल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.