Move to Jagran APP

Dhanbad Lathi Charge: मंत्री की माैजूदगी छात्राओं की बेरहमी से पिटाई से धनबाद में उबाल, शहर में बंद का व्यापक असर

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की माैजूदगी में शुक्रवार को धनबाद उपायुक्त कार्यालय में इंटर की छात्राओं की जमकर पिटाई की गई। एसडीएम सुरेंद्र कुमार लड़कियों पर उछल-उछल कर लाठी चला रहे थे। भद्दी-भद्दी गालियां भी दी। इससे आम लोगों में सरकार और प्रशासन के प्रति आक्रोश है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 10:39 AM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 11:22 AM (IST)
Dhanbad Lathi Charge: मंत्री की माैजूदगी छात्राओं की बेरहमी से पिटाई से धनबाद में उबाल, शहर में बंद का व्यापक असर
रणधीर वर्मा चाैक पर धरना देते स्टूडेंट्स और माैजूद पुलिस बल ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। इंटर की छात्राओं पर लाठी चार्च के विरोध में धनबाद बंद का शहर में व्यापक असर दिख रहा है। स्टेशन रोड, कोर्ट रोड, लुबी सर्रकुलर रोड और रणधीर वर्मा चाैक पर वाहनों का परिचालन बंद है। विरोध में छात्र-छात्रा और नाैजवान सड़क पर उतरे हैं। जगह-जगह रोड जाम कर धरना पर बैठे हैं। विधि-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए शहर में जगह-जगह पुलिस बल को तैनात किया गया है। शुक्रवार को इंटर 12वीं की फेल छात्रा उपायुक्त कार्यालय में मंत्री बन्ना गुप्ता से मिलने पहुंचीं थीं। इस दाैरान छात्राओं पर बेरहमी से लाठियां बरसाई गईं। एसडीएम सुरेद्र कुमार खुद उछल-उछल कर लाठी चला रहे थे। वे छात्राओं को गंदी-गंदी गाली भी बक रहे थे। इससे आम लोगों में सरकार और जिला प्रशासन के प्रति आक्रोश है।

loksabha election banner

विद्यार्थी परिषद ने किया धनबाद बंद का एलान

12वीं में फेल छात्राएं शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता से मिलने पहुंचीं तो उनपर लाठियां बरसाई गईं। इसके बाद अफरातफरी मच गई। गिरने से एक दर्जन छात्राएं जख्मी हो गईं। गंभीर रूप से जख्मी छात्राओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शनिवार को धनबाद बंद का एलान किया है। बता दें कि 12वीं के रिजल्ट में कई छात्राएं फेल हो गई थीं। परिणाम में सुधार को लेकर वे तीन दिनों से प्रदर्शन कर रही थीं। गुरुवार को उपायुक्त से उनकी मुलाकात बेनतीजा होने से वे आक्रोश में थीं। भाजपा नेता और राष्ट्रीय टीवी चैनलों में परिचर्चा में भाग लेने वाले धनबाद के विनय कुमार सिंह ने ट्वीट कर लाठीचार्ज की कड़ी निंदा की है। 

अंदर बैठक कर रहे थे मंत्री और लड़ियों की हो रही थी पिटाई

शुक्रवार को जिला बीस सूत्री की बैठक में शामिल होने जिले के प्रभारी मंत्री सह राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता समाहरणालय पहुंचे थे। विद्यार्थी परिषद के बैनर तले कुछ छात्र नेता इन छात्राओं को लेकर मंत्री से मिलने की मांग करने लगे, मगर सुरक्षा में लगे अधिकारियों ने इन्कार कर दिया। छात्राएं वहीं धरने पर बैठ गईं और मंत्री को बुलाने की मांग करने लगीं। इधर, स्थिति बिगड़ती देख पहले एडीएम- ला एंड आर्डर कुमार ताराचंद ने छात्राओं से बात करने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं मानीं। इसके बाद एसडीओ सुरेंद्र कुमार ने छात्राओं से बात कर मामला सुलझाने के लिए कहा, परंतु छात्राएं अपनी मांग पर अडिग रहीं। तब एसडीओ ने महिला पुलिसकर्मियों को बुला लिया। इस बीच महिला पुलिसकर्मियों को देख छात्राओं का गुस्सा फूट पड़ा और वे नारेबाजी करने लगीं। इसपर एसडीओ भड़क गए और बिना चेतावनी डंडा लेकर छात्राओं पर टूट पड़े। इसके बाद महिला बल ने भी लाठियां चटकानी शुरू कर दीं। एसडीओ और पुलिसकर्मियों के सामने जो भी आया, उसकी पिटाई की गई। करीब एक घंटे तक समाहरणालय और आसपास अफरातफरी का माहौल रहा। पुलिस ने इस मामले में आठ छात्र-छात्राओं को हिरासत में लिया, जिन्हें मंत्री के निर्देश पर देर शाम छोड़ दिया गया। 

महिलाओंं ने रोकी धनबाद-टाटा बस

छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का प्रदर्शन रणधीर वर्मा चौक पर शुरू हो गया है। परिषद के नेता और छात्र चौक के पास बीच सड़क पर बैठ गए हैं। नारेबाजी की। हालांकि विरोध प्रदर्शन के शुरूआती दौर में प्रदर्शनकारियों की संख्या कम दिखी। सड़क पर बैठने से पहले अभाविप ने जुलूस निकाला और शहर के मुख्य इलाकों का भ्रमण करने के बाद यहां पहुंचे। अभाविप के इस प्रदर्शन का नेतृत्व राजीव रंजन कर रहे हैं। इसके अलावा संगठन के अन्य छात्र नेता भी मौजूद हैं। भारतीय युवा महिला मोर्चा की महिला कार्यकर्ता भी बंद का सफल बनाने के लिए सड़क पर हैं। महिलाओं ने धनबाद-टाटा बस रोक दी। साथ ही हाथ से चूड़ियां खोलकर हेमंत सरकार को देने की घोषणा की।

सुबह से पुलिस-प्रशासन मस्तैद

धनबाद में चक्का जाम और बंद को लेकर पुलिस और प्रशासन सुबह से ही हरकत में दिखी। सुबह करीब नौ बजे के आसपास ही रणधीर वर्मा चौक पर महिला पुलिस की लाठी पार्टी और अन्य जवानाें को लगाया गया है। सुबह एएसपी विधि व्यवस्था मनोज स्वर्गीयारी और सदर अनुमंडल खुद ही रणधीर वर्मा वर्मा चौक पर मौजूद थे। अभाविप का प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। पुलिस भी तैनात रही। पुलिस को एसएसएलएनटी रोड, चौक और कोर्ट रोड साइड में तैनात किया गया है। सभी लाठी पार्टी जवान हैं और सभी के पास बचाव शिल्ड दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.