Move to Jagran APP

BCCL का कोयला से अधिक OB पर जोर, प्रतिदिन 3.16 लाख टन उत्पादन का लक्ष्य Dhanbad News

पावर कंपनियों के कोयले की खरीद नहीं करने से बीसीसीएल के तमाम लोडिंग प्वाइंट साइडिंग कोल स्टॉक से भरे पड़े हैैं। नए रैक के ऑफर नहीं निकल रहे और रोड सेल भी नाममात्र के ही जारी हैं।

By Sagar SinghEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 04:49 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 05:08 PM (IST)
BCCL का कोयला से अधिक OB पर जोर, प्रतिदिन 3.16 लाख टन उत्पादन का लक्ष्य Dhanbad News
BCCL का कोयला से अधिक OB पर जोर, प्रतिदिन 3.16 लाख टन उत्पादन का लक्ष्य Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। कोयले का उठाव नहीं होना बीसीसीएल प्रबंधन के लिए सिरदर्द बन चुका है। यही वजह है कि कंपनी ने अब कोयला ने उत्पादन की बजाय ओबी (ओवर बर्डेन) हटाने पर ध्यान देने का निर्णय लिया है। मंगलवार को हुई महाप्रबंधकों की समन्वय समिति की बैठक में सीएमडी पीएम प्रसाद ने भविष्य की तैयारी पर अधिक जोर दिया। तमाम क्षेत्रीय प्रबंधकों से ओबी हटाने पर विशेष ध्यान देने को कहा। ताकि लॉकडाउन के बाद नए पैच खोलने व उत्पादन में जरूरत के हिसाब से वृद्धि करने में मदद मिले। उन्होंने 3.16 लाख टन ओवर बर्डेन प्रतिदिन उत्पादन का लक्ष्य रखा है।

loksabha election banner

हालांकि कोयला उत्पादन की रफ्तार भी बनाए रखने को कहा गया। फिलहाल 72 हजार टन कोयला प्रतिदिन उत्पादन का लक्ष्य महाप्रबंधकों को दिया गया है। यह आदेश 17 मई लॉकडाउन तक के लिए है। इसके बाद की स्थिति पर पुन: विचार किया जाएगा।

बता दें कि पावर कंपनियों के कोयले की खरीद नहीं करने से बीसीसीएल के तमाम लोडिंग प्वाइंट, साइडिंग कोल स्टॉक से भरे पड़े हैैं। नए रैक के ऑफर नहीं निकल रहे और रोड सेल भी नाममात्र के ही जारी हैं। ऐसे में, स्टॉक में आग लगने का खतरा तो है ही कोयला चोरी भी जोरों पर है। इनकी सुरक्षा के लिए भी सीआरपीएफ व सभी क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को विशेष निर्देश दिए गए हैं।

सीएमडी ने कोरोना के खतरे को देखते हुए उत्पादन व डिस्पैच कार्य में सुरक्षा के तमाम उपायों को सख्ती से लागू करने व शारीरिक दूरी कायम रखते हुए कार्य करने की अपील की। उन्होंने कहा कि बीसीसीएल कोरोना के खिलाफ जंग में जिला प्रशासन, नगर निगम व अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर बेहतरीन प्रयास करता रहा है। यह आगे भी जारी रहेगा। बैठक में कार्मिक निदेशक आरएस महापात्रा, तकनीकि निदेशक राकेश कुमार, चंचल गोस्वामी, वित्त निदेशक समीरन दत्ता, समन्वय महाप्रबंधक एके दत्ता समेत तमाम महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष व क्षेत्रीय महाप्रबंधक मौजूद थे।

क्या है ओवर बर्डेन (OB) : जमीन के अंदर से काेयला निकालने के लिए मिट्टी पत्थर काे काटकर अलग किया जाता है। इसे ही ओवर बर्डेन (OB) कहते हैं। खनन क्षेत्रों में खुली खदानों के आसपास ओवर बर्डेन के पहाड़ जहां-तहां दिखाई देते हैं। हालांकि पहाड़ी और पथरीली जमीन पर ही ओबी को इस तरह इकट्ठा कर रखा जा सकता है। मैदानी इलाकाें में बारिश से इनके ढहने का खतरा रहता है। यही वजह है कि बिहार के कहलगांव के आसपास के इलाकाें की बलुई मिट्टी के आसपास बीसीसीएल ने हाल में कोयला खनन से इन्कार कर दिया।

संडे हॉलीडे कटौती का दिया निर्देश : जीएम समन्वय की बैठक में तमाम क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को बीसीसीएल कर्मियों के संडे हॉलीडे कटौती का निर्देश दिया गया। ऐसी खदानें जहां उत्पादन नहीं हो रहा व कार्यालयों में संडे ड्यूटी नहीं लगाने का निर्देश दिया गया है। कंपनी ने एलटीसी व लीव इनकैशमेंट रोकने का भी निर्णय लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.