Move to Jagran APP

BBMKU अपडेट: Law व MBBSकी परीक्षाएं 11 फरवरी से, फार्म भरने का आज अंतिम दिन, जल्‍द ही जारी होगी लिस्‍ट

बीबीएमकेयू ने अपने यहां लाॅ और एमबीसीएस की परीक्षाएं होने की संभावित तिथि जारी कर दी है। इसके तहत 11 फरवरी से परीक्षाएं आयोजित होने की बात कही जा रही है। जल्‍द ही इसकी सटीक सूची जारी की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Fri, 03 Feb 2023 01:26 PM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 01:26 PM (IST)
BBMKU अपडेट: Law व MBBSकी परीक्षाएं 11 फरवरी से, फार्म भरने का आज अंतिम दिन, जल्‍द ही जारी होगी लिस्‍ट
बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी की फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, धनबाद। बीबीएमकेयू (बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी) ने लाॅ और एमबीसीएस की परीक्षा संचालन की संभावित तिथि जारी कर दी है। 11 फरवरी से परीक्षाएं शुरू होने की संभावना है। जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम और केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी। एलएलबी और बीए एलएलबी की सेमेस्टर एक, पांच व सात और एमबीबीएस फर्स्ट व सेकेंड प्रोफेशनल के लिए आनलाइन फार्म भरने की प्रक्रिया जारी है। 

loksabha election banner

एलएलबी की परीक्षाओं के लिए इस तिथि तक भरना होगा फार्म

एलएलबी, एलएलबी आनर्स सेमेस्टर-वन सत्र 2022-25, बीए एलएलबी सेमेस्टर-वन सत्र 2022-27, एलएलबी आनर्स सेमेस्टर-5 सत्र 2019-22, बीए एलएलबी सेमेस्टर-5 सत्र 2019-24 व बीए एलएलबी सेमेस्टर-7 सत्र 2018-23 के छात्रों के लिए बिना विलंब शुल्क के परीक्षा फार्म भरने की शुक्रवार को अंतिम तिथि है। इसके बाद 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ चार व पांच फरवरी को इसकी अनुमति मिलेगी। संबंधित कालेज के प्राचार्य को सात फरवरी तक छात्रों के भरे हुए फार्म को अनुमोदित करना होगा। अनुमोदित फार्म वाले छात्रों का ही एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय से जारी होगा।

एमबीबीएस परीक्षाओं के लिए निर्धारित अंतिम तिथि

एमबीबीएस फर्स्ट व सेकेंड प्रोफेशनल 2022 की परीक्षा के लिए 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ आनलाइन फार्म भरने की तीन जनवरी अंतिम तिथि है। इसके साथ ही पीजी सत्र 2021-23 के छात्रों के लिए दूसरे वर्ष में नामांकन की तिथि में बढ़ोतरी की गई है। विश्वविद्यालय ने चार फरवरी तक दूसरे वर्ष में नामांकन की अनुमति दी है। प्रत्येक छात्र को एसबीआइ कलेक्ट के माध्यम से आनलाइन नामांकन लेना होगा। नामांकन पर्ची संबंधित पीजी विभाग में जमा भी करना होगा। दूसरे वर्ष में नामांकन लेने वाले छात्र ही सेमेस्टर-3 का परीक्षा फार्म भर सकेंगे। एसएसएलएनटी कालेज, आरएसपी कालेज व बीएस सिटी कालेज बोकारो के छात्र अपने कालेज में शुल्क जमा करेंगे।  

15 तक करा लें एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट में रजिस्ट्रेशन

बीबीएमकेयू ने अपने अधीन कालेजों में नई शिक्षा नीति के तहत चार वर्षीय कोर्स में नामांकन लेने वाले छात्र- छात्राओं को एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट-एबीसी में रजिस्ट्रेशन के लिए 15 फरवरी तक की मोहलत दी है। नई शिक्षा नीति के तहत सत्र 2022-23 में एबीसी की प्रक्रिया शुरू हुई है। एबीसी सिंगल विंडो क्रेडिट सिस्टम है। इसी के माध्यम से एक से दूसरे विश्वविद्यालय में जाने के बाद क्रेडिट ट्रांसफर हो सकेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने भी अपना इनरालमेंट करा लिया है।  

ये भी पढ़ें- खून के धब्बे मिटाने में धनबाद ने मनवाया अपना लोहा, बिहार और उत्तर प्रदेश भी चलेंगे इनकी राहत, जानें पूरा मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.