Move to Jagran APP

होम सेंटर पर 2 घटे की परीक्षा लेगी बीबीएमकेयू

धनबाद स्नातक सेमेस्टर 6 और स्नातकोत्तर सेमेस्टर 4 की परीक्षा को लेकर उत्पन्न संशय को विनोद बिहारी महतो कोयलाचल विश्वविद्यालय ने साफ कर दिया है कि आगामी दिनों में होने वाली परीक्षाएं होम सेंटर पर ली जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 04:54 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 06:17 AM (IST)
होम सेंटर पर 2 घटे की परीक्षा लेगी बीबीएमकेयू
होम सेंटर पर 2 घटे की परीक्षा लेगी बीबीएमकेयू

धनबाद : स्नातक सेमेस्टर 6 और स्नातकोत्तर सेमेस्टर 4 की परीक्षा को लेकर उत्पन्न संशय को विनोद बिहारी महतो कोयलाचल विश्वविद्यालय ने साफ कर दिया है कि आगामी दिनों में होने वाली परीक्षाएं होम सेंटर पर ली जाएंगी। परीक्षा महज दो घटे की होगी। इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर यूजीसी के सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। गुरुवार को बीबीएमकेयू में परीक्षा आयोजन को लेकर संपन्न हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने की। प्रति कुलपति डॉ. अनिल कुमार महतो और परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत सिंह समेत कई कॉलेजों के प्राचार्य एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

परीक्षा नियंत्रक डॉ. सिंह ने बताया कि पहले विज्ञान की परीक्षा आयोजित होगी। इसके बाद कला और फिर कॉमर्स की परीक्षाएं ली जाएंगी। परीक्षाओं के दौरान यूजीसी के 31 निर्देशों का पालन किया जाएगा। परीक्षा एवं फॉर्म भरने की तिथियों की घोषणा जल्द की जाएगी।

ऑनलाइन ही भरा जाएगा परीक्षा फॉर्म : डॉ. सिंह ने बताया कि परीक्षा फॉर्म भरने या परीक्षा फीस जमा करने के लिए छात्र छात्राओं को कॉलेज आने की आवश्यकता नहीं है। वह अपना फॉर्म और फीस ऑनलाइन ही भर सकेंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद छात्र जैसे ही ऑनलाइन फीस जमा करेंगे, उन्हें एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसी ओटीपी के माध्यम से वे अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र तक आने-जाने के लिए कोविड-19 पास के रूप में एडमिट कार्ड का प्रयोग किया जा सकेगा। इस निर्णय के कारण अब 20 जुलाई से कॉलेज जाकर फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है।

कॉलेज अपने स्तर से आयोजित करेंगे इंटरनल परीक्षा : डॉ. सिंह ने बताया कि इंटरनल परीक्षा आयोजित करने को लेकर सभी कॉलेजों के प्राचार्य को निर्देश जारी किया जा चुका है। इंटरनल परीक्षा लेने की जिम्मेवारी कॉलेजों को दी गई है। परीक्षा लेने की सूचना कॉलेज विश्वविद्यालय को देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.