Move to Jagran APP

BANK Holidays In December 2021: बैंक से जुड़ा कोई काम है तो नोट कर लें, इस माह इतने दिन बैंकों में छुट्टी; यहां देखेंं पूरी लिस्ट

BANK Holidays In December 2021 साल 2021 चला-चली की बेला में पहुंच गया है। अब सिर्फ दिसंबर महीना शेष है। साल का अंतिम महीने में लोग छुट्टी और सैर सपाटा के मूड में रहते हैं। ऐसे में बैंकिंग से जुड़े काम निपटाने के लिए छुट्टियों को जानना जरूरी है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 08:22 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 07:52 PM (IST)
BANK Holidays In December 2021: बैंक से जुड़ा कोई काम है तो नोट कर लें, इस माह इतने दिन बैंकों में छुट्टी; यहां देखेंं पूरी लिस्ट
दिसंबर में बैंकों में छुट्टी ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। साल 2021 चला-चली की बेला में पहुंच गया गया है। अब सिर्फ दिसंबर महीना शेष है। यह महीना छुट्टियों और सैर-सपाटा का होता है। बड़ा दिन भी इसी महीने में आता है। इससे पहले ही पिकनिक का दाैर शुरू हो जाता है। इस महीने लोग साल से लंबित काम भी निपटाने की कोशिश करते हैं। अगर बैंकिंग से जुड़े काम है तो यह जान लेना जरूरी है कि किस-किसी दिन छुट्टी है। नहीं तो यह भी हो सकता है कि आप अपने निकटवर्ती बैंक की शाखा में पहुंचे तो बंद मिले। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर 2021 के लिए बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays in December 2021) की लिस्‍ट जारी कर दी है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप दिसंबर के लिए छोड़े गए कामों के लिए ब्रांच जाने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays List) जरूर देख लें। इस लिस्‍ट के मुताबिक दिसंबर 2021 में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। 

loksabha election banner

महीने के दूसरे और चाैथे शनिवार को बैंक रहते बंद

दिसंबर में क्रिसमस का त्योहार पर लगभग पूरे देश के बैंकों में छुट्टी रहती है। आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। दिसंबर में बैंक 12 दिन बंद रहेंगे यानी इनमें कोई भी कामकाज नहीं होगा। कई वजहों से अलग-अलग जगहों पर 6 दिन बैंकों में काम नहीं होगा, वहीं छह दिनों में रविवार और शनिवार पड़ रहे हैं। ऐसे में बैंक से संबंधित काम तुरंत निपटाने में ही फायदा है। दिसंबर महीने में 4 रविवार और 2 शनिवार को बैंक धनबाद समेत सभी जगह बंद रहेंगे। आरबीआई की सूची में क्रिसमस सहित सात सरकारी छुट्टियों का उल्लेख है। मगर क्रिसमस महीने के चौथे शनिवार को पड़ रहा है। इसलिए एक छुट्टी इस तरह कम हो गयी।

इस तरह निर्धारित होती छुट्टियां

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की सूची में तीन कैटेगरी होती हैं। इनमें अलग-अलग राज्यों की छुट्टियां, धार्मिक छुट्टियां और अन्य त्योहार शामिल हैं। इसके तहत देश के अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहते हैं। इस महीने सबसे ज्यादा परेशानी मिजोरम की राजधानी आइजोल के लोगों को होगी। यहां लगातार 24 से 27 दिसंबर तक बैंकों में कामकाज ठप रहेगा।

दिसंबर में छुट्टी की पूरी लिस्ट

  • 3 दिसंबर फेस्ट ऑफ सेंट फ्रांसिस जेवियर पणजी (गोवा)
  • 5 दिसंबर रविवार सभी जगह
  • 11 दिसंबर दूसरा शनिवार सभी जगह
  • 12 दिसंबर रविवार सभी जगह
  • 18 दिसंबर यू सोसो थाम की पुण्यतिथि शिलॉन्ग
  • 19 दिसंबर रविवार सभी जगह
  • 24 दिसंबर क्रिसमस आइजोल
  • 25 दिसंबर क्रिसमस-चौथा शनिवार सभी जगह
  • 26 दिसंबर रविवार सभी जगह
  • 27 दिसंबर क्रिसमस समारोह आइजोल
  • 30 दिसंबर यू कियांग नॉन्गबाह शिलॉन्ग
  • 31दिसंबर नववर्ष पूर्व संध्या आइजोल

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.