Move to Jagran APP

एक अक्टूबर से बदल जाएगा बैंकों का समय, नक्सल क्षेत्रों में सुबह नाै बजे ही शुरू होगा काम Dhanbad News

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में स्थित बैंकों के समय में भी बदलाव किया गया है। तोपचांची टुंडी तथा पूर्वी टुंडी बैंक शाखाओं के समय में विशेष बदलाव किया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 10:44 AM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 10:44 AM (IST)
एक अक्टूबर से बदल जाएगा बैंकों का समय, नक्सल क्षेत्रों में सुबह नाै बजे ही शुरू होगा काम Dhanbad News
एक अक्टूबर से बदल जाएगा बैंकों का समय, नक्सल क्षेत्रों में सुबह नाै बजे ही शुरू होगा काम Dhanbad News

धनबाद [शशिभूषण]। अब आप ऑफिस जाने से पहले ही बैंकों से जुड़े काम निपटा लेंगे। क्योंकि अब बैंक आपके ऑफिस जाने से पहले ही खुल जाएगा। चाहें किसी भी बैंक के ग्राहक हो सभी को इसका फायदा मिलेगा। जी हां अब जिले के सभी 279 बैंक शाखाएं एक साथ खुलेंगे और एक साथ बंद होंगे। बैंकों के खुलने का समय बदलने से ग्राहकों की परेशानी कम होगी। नया नियम 'यूनिफार्म बैंकिंग आवर' एक अक्टूबर से लागू हो जाएगा। फाइनेंशियल सर्विसेज विभाग (डीएफएस) ने ग्राहकों की सुविधानुसार बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराने का निर्देश दिया था। इसके लिए तीन समय निर्धारित किया गया है। जिनमें किसी एक को लागू करना है। बैंकों के समय को लेकर जिला अग्रणी प्रबंधक ने बैंक शाखाओं की ओर से ग्राहकों की राय ली है। अधिकांश बैंक ग्राहकों ने सुबह 10.00 से 4.00 बजे तक का समय उपयुक्त बताया। समय बदलने के सुझाव का लीड बैंक मैनेजर ने प्रस्ताव तैयार कर राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी को भेजा है।

loksabha election banner

नक्सल क्षेत्रों के बैंकों का होगा अलग समयः नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में स्थित बैंकों के समय में भी बदलाव किया गया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र तोपचांची, टुंडी तथा पूर्वी टुंडी बैंक शाखाओं के समय में विशेष बदलाव किया जा रहा है। नक्सल प्रभावित इन तीन क्षेत्रों में विभिन्न बैंकों की कुल आठ शाखाएं है। वहां के बैंकों का समय सुबह 9.00 से 3.00 बजे तक तय किया है।

एक अक्टूबर से 'यूनिफार्म बैंकिंग आवर' लागू होगा। इसके तहत जिले के विभिन्न बैंकों का समय सुबह 10.00 से 4.00 बजे तक रहेगा। वहीं नक्सल प्रभावित क्षेत्र के बैंकों का समय सुबह 9.00 से 3.00 बजे तक तय किया है। बैंकों के समय में किए जा रहे बदलाव की जानकारी राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी को दे दी गई है।

-अमित कुमार, जिला अग्रणी प्रबंधक, धनबाद। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.