Move to Jagran APP

मरीजों को राहत देने आ रहा अटल मोहल्ला क्लीनिक, 25 बीमारियों का होगा इलाज Dhanbad News

धनबाद नगर निगम क्षेत्र में चार जगहों पर 16 अगस्त से मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत होने जा रही है। मुख्यमंत्री रघुवर दास इसका ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे।

By mritunjayEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 10:45 AM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 10:45 AM (IST)
मरीजों को राहत देने आ रहा अटल मोहल्ला क्लीनिक, 25 बीमारियों का होगा इलाज Dhanbad News
मरीजों को राहत देने आ रहा अटल मोहल्ला क्लीनिक, 25 बीमारियों का होगा इलाज Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। यदि बहुत गंभीर बीमारी नहीं है तो मोहल्ला क्लीनिक में आपका इलाज संभव होगा। यहां आपसे किसी भी तरह की फीस नहीं ली जाएगी। विशेषज्ञ चिकित्सक लगभग 25 तरह की बीमारियों का इलाज करेंगे। बहुत गंभीर बीमारी हुई तो जांच पड़ताल कर पीएमसीएच रेफर किया जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल धनबाद नगर निगम क्षेत्र में चार जगहों पर 16 से मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत होने जा रही है। मुख्यमंत्री रघुवर दास इसका ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। 16 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की पुण्यतिथि है, इसलिए इसका नाम अटल मोहल्ला क्लीनिक रखा गया है। पहले चरण में चार स्थानों पर क्लिनिक खोलने की योजना है। इसमें कतरास क्षेत्र के जोगता रानी बगान, भूली में शिवपुरी कॉलोनी, झरिया में राजबाड़ी रोड और सिंदरी में गुरुद्वारा में मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत होगी। यहां पीएमसीएच के विशेषज्ञ चिकित्सक मरीजों का इलाज करेंगे। नगर आयुक्त चंद्रमोहन कश्यप ने बताया कि मूलभूत सुविधाएं और मेंटेनेंस की जिम्मेदारी नगर निगम की होगी। क्लीनिक में टेबल, कुर्सी के साथ मरीजों के लिए बेंच की व्यवस्था निगम स्तर से की जाएगी। शौचालय भी अलग से होगा। इन क्लीनिकों में चिकित्सक के साथ पारा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति होगी।

मोहल्ला क्लीनिक में मिलेगी निश्शुल्क दवाः मोहल्ला क्लीनिक में लोगों को निश्शुल्क दवा दी जाएगी। यहां सुबह और शाम में दो-दो घंटे चिकित्सक बैठेंगे और मरीजों की जांच कर इलाज करेंगे। गंभीर बीमारी होने पर मरीजों को सदर अस्पताल भेजा जाएगा। मोहल्ला क्लीनिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र होगा, जो दवाओं, निदान और परामर्श सहित आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं का एक बुनियादी पैकेज प्रदान करेगा। स्लम क्षेत्र में 15 हजार की आबादी पर एक मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा। नई दिल्ली में भी मोहल्ला क्लीनिक संचालित है तो राजस्थान में जनता क्लीनिक के नाम से लोगों का इलाज किया जा रहा है।

मोहल्ला क्लीनिक में इन बीमारियों का होगा इलाजः बाह्यरोगी विभाग, टीकाकरण सेवाएं, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल और परिवार नियोजन की सेवाओं सहित कई अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। टीबी, मलेरिया की पहचान के लिए बलगम और रक्त नमूना संग्रह, तेजी से फैलने वाली सामान्य बीमारियों के उपचार की सुविधा भी यहां उपलब्ध होगी।

स्वास्थ्य महकमे पर होगी निर्भरता : मोहल्ला क्लीनिक शहर के लिए नया प्रयोग होगा। यह सफल हुआ, तो लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। हालांकि इसकी सफलता पर भी संशय बना हुआ है, इसका कारण यह है कि इसकी निर्भरता उसी स्वास्थ्य महकमा पर होगी, जो पहले से ही खस्ताहाल में है। पीएमसीएच में सुविधाएं न के बराबर हैं। यहां दवा के नाम पर भी मामूली बीमारियों के दो-चार टैबलेट से अधिक कुछ नहीं मिलता। ऐसे में इसी व्यवस्था से डॉक्टर, चिकित्सक कर्मी और दवा मांगी जाएगी। अब देखना है कि यह कितना कारगर साबित होता है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.