Move to Jagran APP

निरसा में उद्योग बंद करा धनसार में राजनीतिक जमीन तलाश रहे अरूप : राज

संस धनसार विश्वकर्मा परियोजना में मैनुअल लोडिग को लेकर मजदूरों के बीच घमासान के बाद अब इ

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 07:07 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 07:07 PM (IST)
निरसा में उद्योग बंद करा धनसार में राजनीतिक जमीन तलाश रहे अरूप :  राज
निरसा में उद्योग बंद करा धनसार में राजनीतिक जमीन तलाश रहे अरूप : राज

संस, धनसार : विश्वकर्मा परियोजना में मैनुअल लोडिग को लेकर मजदूरों के बीच घमासान के बाद अब इनके नेताओं के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया है। शनिवार को निरसा के पूर्व विधायक बीसीकेयू के महामंत्री अरूप चटर्जी की ओर से धनबाद के भाजपा सांसद पीएन सिंह व विधायक राज सिन्हा के खिलाफ धनसार में बयानबाजी के बाद मामला गरम हो गया है।

loksabha election banner

धनबाद के विधायक राज सिन्हा ने रविवार को धनसार कोलियरी पहुंचकर विश्वकर्मा परियोजना में गुरुवार को हुई मारपीट में चोटिल मजदूरों का हाल-चाल लेने पहुंचे। विधायक राज ने पूर्व विधायक अरूप चटर्जी पर अपनी भड़ास निकाली। कहा कि अरूप अपने विधानसभा क्षेत्र के उद्योगों को बंद करा चुके हैं। इसके कारण वहां की जनता ने उन्हें नकार दिया है। अब वे धनसार क्षेत्र में अपनी राजनीतिक जमीन तलाश रहे हैं। कहा कि अरूप मुझ पर रंगदारी का आरोप लगाते हैं, जबकि सच्चाई यह है कि आज तक धनबाद के किसी भी व्यापारी ने मुझ पर रंगदारी का आरोप नहीं लगाया है। अगर कोई मुझ पर रंगदारी का आरोप साबित कर दे तो मैं राजनीति से सन्यास ले लूंगा। सभी को मालूम है कि निरसा क्षेत्र में रंगदारी के लिए अरूप ने कई उद्योगों में तालाबंदी करवा दी। भाजपा बीसीसीएल को जमीन देने वाले आदिवासी ग्रामीणों का ट्रक लोडिग के रोजगार में विरोध नहीं करती है, बल्कि धनसार कोलियरी में वर्षों से ट्रक लोडिग का कार्य कर रहे असंगठित मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने की लड़ाई लड़ रही है।

भाजपा समर्थित असंगठित मजदूरों ने विधायक राज से कहा कि 28 जनवरी को वे लोग विश्वकर्मा प्रोजेक्ट में ट्रक लोडिग कर रहे थे। तभी विपक्षी दल के लोगों ने बाहर से आदमी बुलाकर मारपीट व पथराव शुरू कर दिया। कहा कि 37 आदिवासी परिवार के बेरोजगार लोगों के साथ स्थानीय बेरोजगारों को आधार कार्ड की जांच कर ट्रक लोडिग करने दिया जाए। मासस के लोग बाहरी लोगों को बुलाकर रंगदारी कर रहे हैं। ऐसे बाहरी गुंडा तत्वों पर पुलिस कार्रवाई करे। एसएसपी से मजिस्ट्रेट तैनात कर स्थानीय लोगों को आधार कार्ड के आधार पर चिह्नित कर काम देते हुए लोडिग कार्य शुरू कराने की मांग की। एसएसपी ने मामले की छानबीन कर असली हकदार को उनका हक दिलाते हुए कार्य शुरू कराने का आश्वासन दिया।

मौके पर युवा बेरोजगार मंच के अध्यक्ष गुड्डू सिंह, शिवशंकर सिंह, पप्पू सिंह, नाथू चौधरी, ईश्वर चौहान, मोहन साह, जितेंद्र सिंह, सुनील पासवान, संपूर्णा देवी, शर्मा देवी, लक्ष्मी देवी आदि मजदूर थे।

----

सांसद पीएन सिंह निभा रहे धृतराष्ट्र की भूमिका : अरूप

निरसा के पूर्व विधायक अरूप चटर्जी ने धनबाद के विधायक राज सिन्हा के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। कहा कि उन्हें यह मालूम नहीं है कि विश्वकर्मा में लाहबेड़ा के आदिवासी अपनी जमीन खोने के बाद ही यहां ट्रक लोडिग का कार्य कर रहे हैं। उन्हें बाहरी-भीतरी तक का ज्ञान नहीं है। जिला प्रशासन अच्छी तरह से जानती है कि यहां बीस वर्षों से मासस से जुड़े मजदूर ट्रक लोडिग का कार्य करते थे। रंगदारी के लिए भाजपा सांसद पीएन सिंह व विधायक राज सिन्हा मजदूरों की आड़ लेकर रंगदारी के लिए यहां अपना वर्चस्व कायम करना चाहते हैं। कहा कि सांसद पीएन सिंह को सभी का ख्याल रखना चाहिए। लेकिन वे धृतराष्ट्र की भूमिका निभाते हुए परिवारवाद मे फंस गए हैं।

---

मजदूरों में अभी भी मैनुअल लोडिग चालू होने की उम्मीद

विश्वकर्मा परियोजना में तीन साल से डीओ ट्रक लोडिग बंद है। मजदूरों के समक्ष विकट स्थिति उत्पन्न हो गई है। मैनुअल ट्रक लोडिग शुरू होने के साथ ही गुरुवार को दोनों गुटों मे घमासान के बाद भी असंगठित मजदूरों में कार्य शुरू होने की उम्मीद बंधी हुई है। मजदूरों ने भी जिला प्रशासन से मैनुअल ट्रक लोडिग शीघ्र चालू कराने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.